hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Wednesday, March 10, 2021

/ KFC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | kfc full form | kfc full form in hindi

KFC का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | kfc full form | kfc full form in hindi

KFC का फुल फॉर्म क्या होता है जानें?

kfc full form
kfc-full-form


kfc full form क्या होता हैं?


दोस्तों को बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी इस नहीं पोस्ट में दोस्तों यदि आप kfc full form ढूंढते ढूंढते यहां पर आए हो तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हो आज हम जानेंगे कि KFC का फुल फॉर्म क्या होता है और हम आपको बता दें कि केएफसी का फुल फॉर्म | Kentucky Fried Chicken | यह होता है आपको और इसके अतिरिक्त केएफसी की स्थापना कब हुई थी।


केएफसी का मालिक कौन है और केएफसी में क्या क्या मिलता है और केएफसी की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बातों का खुलासा करेंगे आज आपको केएफसी के बारे में संपूर्ण और सही जानकारी मिलेगी तो कृपया आप पोस्ट को एंड तक पढ़े तो चलिए अब KFC के बारे में अच्छी तरह से जान लेते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।



केएफसी क्या होता हैं?


केएफसी एक अमेरिकन फास्ट फूड रेस्टोरेंट कंपनी है यह अमेरिकन कंपनी कर्नल हारलैंड सैंडर्स के पिता यम ब्रांड्स 20 मार्च, 1930 को कंपनी की नींव रखी थी।और हम आपको बता दें कि केएफसी की स्थापना कर्नल हारलैंड सैंडर्स ने 24 सितंबर, 1952 पहली बार की थी।


केएफसी दुनिया का सबसे बड़ा ब्रांड की कंपनी है और यह कंपनी दुनिया के सबसे बड़े रेस्टोरेंट कंपनियों में से एक बड़ी कंपनी है और केएफसी दुनिया का सबसे बड़ा ब्रांड बन चुका है और KFC के रेस्टोरेंट में आपको यह सब मिलता है।


  1. Fried chicken 
  2. Hamburgers 
  3. Chicken 
  4. sandwiches 
  5. Wraps French fries 
  6. Soft drinks 
  7. Salads 
  8. Desserts 
  9. Breakfast 
  10. Milkshakes


और हम आपको बता दे की KFC का मुख्यालय 1441 गार्डिनर लेन लुइसविले केंटकी में स्थित है और जो तीन मंजिला औपनिवेशिक शैली की इमारत में बोलचाल की भाषा में व्हाइट हाउस दूसरा माना जाता है क्योंकि यह बहुत सुंदर इमारत है जो वाइट हाउस का मुकाबला करती है।



केएफसी का पुरा नाम क्या होता हैं | what is fullform of kfc |


अब हम बात करते हैं full form of kfc के बारे में अर्थात की KFC का पूरा नाम क्या है केएफसी का फुल फॉर्म Kentucky Fried Chicken होता है केएफसी एक अमेरिकन फास्ट फूड रेस्टोरेंट की कंपनी है और केएफसी में हर तरह के फास्ट फूड और हर तरह का चिकन मिलता है और केएफसी की स्थापना 24 सितंबर, 1952 कर्नल हारलैंड सैंडर्स ने की थी।


और हम आपको बता दें कि कर्नल हारलैंड सैंडर्स के पिता का नाम यम ब्रांड्स है और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कैसी हैं 2013 में 23 बिलियन डालर की बिक्री की और इस बिक्री से 23 बिलियन डालर की कमाई की थी के राशि का नाम पूरी दुनिया में मशहूर है क्योंकि किसी के रेस्टोरेंट पूरी दुनिया में फैल चुके हैं।


और विकीपीडिया की 2013 की रिपोर्ट के अनुसार हम आपको बता दें कि 2013 की दिसंबर तक 118 देशों में केएफसी के 18875 रेस्टोरेंट्स थे और आप बताओ KFC के रेस्टोरेंट हर देश में है हजारों और लाखों की तादाद में है।

kfc full form
kfc-full-form


केएफसी की शुरुआत कब हुई थी?


हम आपको बता दें कि कर्नल हारलैंड सैंडर्स का जन्म 1890 में हेनरीविले इंडियाना लुइसविले केंटकी के पास  हुआ था और जब कर्नल हारलैंड सैंडर्स 5 वर्ष के हुए तब उनके पिता की मौत हो गई और घर का सारा काम और पैसों की तंगी आ गई थी।


जिसके कारण वर्ष माता को केनिंग प्लांट में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा और जैसे-जैसे समय बीतता गया और जब 7 साल के कर्नल हारलैंड सैंडर्स हुए थे तब उनकी मां ने खाना बनाना सिखाया।


और सन 1930 में कर्नल हारलैंड सैंडर्स ने अमेरिका के रूट नार्थ केबिन नॉर्थ कॉर्बिन केंटुकी के बाहर के किनारे पर कब्जा कर लिया और फिर कर्नल हारलैंड सैंडर्स ने यात्रियों को इस तरह के व्यंजन परोसे जैसे उन्होंने बचपन में अपनी माता से सीखे थे जैसे तला हुआ चिकन और अन्य व्यंजन और स्टेक जैसे व्यंजन बनाने शुरू कर दिए।


और यहां पर 4 साल काम किया और इस तरह कर्नल हारलैंड सैंडर्स को सफलता प्राप्त हुई और धीरे-धीरे करके उन्होंने अपने चिकन बनाने के तरीके को और भी बेहतरीन किया और साल 1940 में अपने खाने के स्वाद को अंतिम रूप दिया और जिसको 11 जड़ी बूटियां और मसालों के मूल नुस्खा के रूप में मशहूर हो गया।


अर्थात जाना जाने लगा और हम आपको बता दें कि उन्होंने इस नुस्खे के बारे में किसी को नहीं बताया उन्होंने कहा कि यह सिर्फ काली मिर्च और नमक का मिश्रण है ज्यादा उन्होंने इसका खुलासा नहीं किया।


और हम आपको बता दें की कर्नल हारलैंड सैंडर्स ने दुनिया मै पहला केंटकी फ्राइड चिकन" फ्रैंचाइज़ी 1952 में यूटा में खोला गया था और केएफसी के फास्ट फूड को दुनिया में लोकप्रिय मिली और KFC से बनाएं गए अलग-अलग तरह के चिकन व्यंजन है।


हैमबर्गर को बहुत लोगो द्वारा पसंद किया गया और सन 24 सितंबर, 1952 केएफसी को दुनिया में दुनिया में सबसे बेहतरीन फास्ट फूड रेस्टोरेंट की पहचान मिली और यह धीरे-धीरे पूरी दुनिया में सबसे बड़े फास्ट फूड रेस्टोरेंट कंपनियों में से एक बन गया।


केएफसी की बात करें तो केएफसी सन 1960 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने वाली पहली रेस्टोरेंट थी केएफसी को पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रियता मिली और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की सन 1963 में केएफसी के 600 से ज्यादा रेस्टोरेंट बन चुके थे और केआरसी 48 देशों में 3000 से भी ज्यादा दुकानों में पहुंच गया था।


यह केएफसी की सबसे बड़ी जीत थी और इसके बाद के केएफसी में कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा वह पूरी दुनिया में फैल गया आज केएफसी के पूरी दुनिया में लाखों फास्ट फूड रेस्टोरेंट है केएफसी दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड कंपनी है।



केएफसी फुल फॉर्म हिंदी में | kfc full form in Hindi |


अब हम kfc ka full form हिंदी भाषा में जानते हैं केबीएफसी को हिंदी भाषा में | केंटकी फ्रेड चिकन | कहा जाता है और केएफसी कर्नल हारलैंड सैंडर्स ने सबसे पहली बार 1952 मैं यूटा ने खोला गया था और यूटा में पहली बार केएफसी फास्ट फूड को लोगों के द्वारा लोकप्रियता मिली थी और केएफसी के फास्ट फूड अर्थात केंटकी फ्रेड चिकन की पहली बार यूटा में शुरुआत हुई थी।


  • के: केंटकी
  • एफ: फ्रेड
  • सी: चिकन


केंटकी फ्रेड चिकन पूरी दुनिया में धीरे धीरे चलता गया और केएफसी अमेरिकन कंपनी है और पूरी दुनिया में मशहूर है और केएफसी को अपार सफलता प्राप्त हुई जिसके फलस्वरूप आज केएफसी दुनिया के सबसे बेहतरीन रेस्टोरेंट वाली एक कंपनी है जिसके अनेक रेस्टोरेंट भारत देश और बाकी विदेश में है और केएफसी मैन मुख्यालय गार्डिनर लेन लुइसविले केंटकी में स्थित है।

kfc full form
kfc-full-form


केएफसी का फुल फॉर्म इंग्लिश में | kfc full form in English |


अब हम kfc full form इंग्लिश भाषा में जान लेते हैं कि क्या होता है केएफसी का फुल फॉर्म Kentucky Fried Chicken होता है यह एक विदेशी अमेरिकन कंपनी है और केएफसी कंपनी के सबसे पहले मालिक यम ब्रांड्स 20 मार्च, 1930 को कंपनी बनाई थी।


और हम आपको बता दें की कर्नल हारलैंड सैंडर्स के पिता यम ब्रांड्स है और पिता की मौत के बाद जब कर्नल हारलैंड सैंडर्स सिर्फ 5 वर्ष के थे तब उनकी माता नहीं खाना बनाना सिखाया था।


  • K: Kentucky
  • F: Fried
  • C: Chicken


तब धीरे-धीरे जब कर्नल हारलैंड सैंडर्स 10 साल के हुए तब उन्हें उन्होंने एक सड़क के किनारे कब्जा किया और वहां पर अपनी माता द्वारा बनाया हुआ खाना जो सीखा था उस खाने को बनाकर वह बेचने लगे थे उनकी माता ने उन्हें चिकन टिक्का ताला चिकन आदि अलग-अलग व्यंजन बनाने सिखाए थे।


कर्नल हारलैंड सैंडर्स ने उन्हें व्यंजन को अपने तरीके से बनाना शुरू किया और बेचना शुरू कर दिया धीरे-धीरे लोगों को उनका बनाया होगा चिकन बहुत पसंद आने लगा और सन 1952 यूटा मैं उनको पहली बार अपने काम में सफलता प्राप्त हुई थी।


उनका बनाया खाना लोकप्रिय हो गया और लोगों को बहुत पसंद आया और इस तरह 1952 मै यूटा में पहली बार तरक्की मिली और उनकी केएफसी रेस्टोरेंट्स मशहूर हो गया और आज केएफसी पूरी दुनिया में हर देश में अनेक रेस्टोरेंट है।



KFC के मालिक का क्या नाम है | KFC Full form and owner name |


आप हम जानते हैं की KFC founder कौन है केएफसी एक अमेरिकन रेस्टोरेंट कंपनी है और KFC owner का नाम Colonel Harland Sanders Pete Harman | कर्नल हारलैंड सैंडर्स | और यह अमेरिका 1890 हेनरीविले इंडियाना लुइसविले केंटकी के पास जन्म हुआ था और यह वहीं के रहने वाले हैं।


कर्नल हारलैंड सैंडर्स के पिता यम ब्रांड्स ने 20 मार्च 1930 को केएफसी कंपनी की स्थापना की थी और यम ब्रांड्स की मौत के बाद उनके पुत्र 24 सितंबर 1952 कर्नल हारलैंड सैंडर्स ने केएफसी कंपनी रेस्टोरेंट फास्ट फूड चिकन व्यजन बनाने वाली कंपनी का रूप दिया और 1952 पहली बार केएफसी रेस्टोरेंट कंपनी की शुरुआत हुई थी।


और जो जिसको लोगों द्वारा बहुत लोकप्रियता मिली और सन 1960 में केएफसी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन रेस्टोरेंट कंपनी बन गई आज पूरी दुनिया में केएफसी के हर एक देश में बहुत सारे रेस्टोरेंट KFC के है और केएफसी रेस्टोरेंट पूरी दुनिया में मशहूर हो गई।

kfc full form
kfc-full-form


केएफसी के कितने देशों मै कितने रेसटोरेंट्स है?


हमने kfc full form के बारे में तो अच्छी तरह से जान दिया है आप जानते हैं कि केएफसी किए कितने देशों में कितने रेस्टोरेंट है केएफसी अपने बनाए गए हैं प्रोडक्ट अर्थात स्वादिष्ट व्यंजनों तला चिकन अलग-अलग तरह से बना हुआ चिकन आदि सब फास्ट फूड की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है।


और KFC के रेस्टोरेंट दुनिया के हर एक देश में फैले हुए हैं 1963 तक केएफसी के 600 से ज्यादा रेस्टोरेंट थे और 48 देशों की 3000 दुकानों पर केएफसी के केएफसी के रेस्टोरेंट है और हम आपको बता दें कि विकिपीडिया की 2013 की रिपोर्ट यह कहती है कि नहीं 118 देश जिसमें कि भारत भी आता है और केएफसी के 18,875 आउटलेट थे।


और अब तो केएफसी के हर एक देश में हजारों रेस्टोरेंट है और केएफसी अब एशिया देशों पर बीएफ में केएफसी आउटलेट खोलने जा रही है और KFC के आउटलेट बहुत दूर-दूर तक फैले हुए हैं और केएफसी दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड रेस्टोरेंट कंपनी है और यह धीरे-धीरे कर पूरी दुनिया में फैल चुकी है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आज KFC का फुल फॉर्म क्या होता है और केएफसी के अतिरिक्त हर एक जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और इस जानकारी से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और इस जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है।


और क्योंकि हमने बहुत ही आसान शब्दों का प्रयोग करें आपको पस्त और सटीक जानकारी मुहैया करवाई है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है तो कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।



दोस्तों यह kfc full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment