hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Friday, March 19, 2021

/ ITI का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | iti full form | iti full form in hindi

ITI का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | iti full form | iti full form in hindi

ITI का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

iti full form
iti-full-form


iti full form क्या होता हैं?


दोस्तों को बहुत-बहुत स्वागत है फिर से आपका हमारी एक और नई इंटरेस्टिंग पोस्ट मेरी दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो आपने आईटीआई का नाम तो सुना ही होगा परंतु क्या आपने गौर से सोचा है की आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है और क्या आपको मालूम है कि iti full form क्या होता है।


तो यह पोस्ट आपके लिए ही है आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं आज हम आपको आईटीआई की फुल फॉर्म और आईटीआई कोर्स होता क्या है इसमें क्या क्या होता है और आईटीआई कोर्स करने में खर्च कितना आता है।


और आईटीआई कोर्स की लिस्ट कौन सी हैं और आईटीआई फुल इनफार्मेशन के साथ अतिरिक्त इन सभी सवालों के जवाब जो कोर्स करने के पहले आपके मन में उठ रहे हैं उन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देंगे।


और हम बहुत ही सरल भाषा का प्रयोग करके आपको अच्छे से समझाएंगे तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत सारा खास और बहुत ज्यादा इंटरेस्टिंग होने वाली है तो कृपया पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं।



आईटीआई कोर्स क्या होता हैं | What is ITI course?


आईटीआई की बात करें तो हम आपको बता दें कि आईटीआई एक तरह का इंस्टिट्यूट होता है और जहां पर सभी छात्रों को इंडस्ट्री के हिसाब से सभी छात्रों को आईटीआई इंस्टिट्यूट में शिक्षा प्रदान की जाती है और इससे सभी शास्त्र कोर्स के खत्म होने तक छात्रों के स्किल को निखार आ जाता है ओवर छात्रों को उनके कोर्स जो वह करना चाहते हैं।


उन छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल की शिक्षा प्रदान की जाती है और आईटीआई इंडस्ट्री में जो छात्र कोर्स करते हैं उनको कोर्स के बारे में अच्छी तरह से ज्ञान दिया जाता है और प्रैक्टिकल करके भी समझाया जाता है।


और इस तरह से छात्रों को आईटीआई इंस्टिट्यूट में अच्छी तरह से प्रैक्टिकल तरीके से समझाया जाता है आईटीआई का नाम औद्योगिक परीक्षण संस्थान होता है और आईटीआई कोर्स की बात करें।


तो इस कोर्स की अवधि 1 से 2 साल की होती है वहीं आईटीआई में आप एक तरह के नहीं बल्कि बहुत तरह के कोर्स कर सकते हैं अर्थात आप अपनी पसंद का विषय का आईटीआई कोर्स 1 साल या 2 साल में कंप्लीट कर सकते हैं आईटीआई इंस्टिट्यूट में आपको आपके कोर्स के विषय को थ्योरी और प्रैक्टिकल तरीके से समझाया जाता है।


आईटीआई में कोर्स करना कोई ज्यादा मुश्किल बात नहीं होती है आप अगर 10वीं भी अच्छे अंको से पास कर लेते हैं तब भी आप आईटीआई की फील्ड में अपना मनपसंद विषय चुनकर कोर्स कर सकते हैं।


और अगर आप 12वीं कक्षा के बाद आईटीआई फील्ड में जाना चाहते हैं और अपनी मनपसंद का कोर्स करना चाहते हैं तब भी आप कर सकते हैं।


आईटीआई कोर्स की अवधि 1 से 2 साल की होती है।


आईटीआई अप दसवीं कक्षा करने के बाद भी कर सकते हैं।


आईटीआई करने के लिए 10वीं से कम से कम 50% अंक होने चाहिए।


आईटीआई में 85% से भी ज्यादा इंजीनियरिंग कोर्स है।


और 50% से भी ज्यादा नॉन इंजीनियरिंग कोर्स उपलब्ध है।


आईटीआई कि अगर फीस की बात करें तो हर एक कोर्स की अलग अलग फीस होती है।


ITI कोर्स के लिए अगर आप दसवीं के बाद करते हैं तब आपके दसवीं में से कम से कम 50% नंबर होने चाहिए और यदि आप आईटीआई का कोर्स 12वीं कक्षा के बाद करते हैं तब आपका 12वीं कक्षा में कम से कम 55% अंक होने जरूरी हैं।

iti full form
iti-full-form


ITI का पुरा नाम क्या होता हैं | what is full form of iti |


अब हम बात करते हैं iti ka full form क्या होता है आईटीआई का फुल फॉर्म | industrial training institute | होता है और हम आपको बता दें कि आईटीआई एक इंस्टिट्यूट होता है और ITI institute में जो छात्र अपने मनपसंद विषय में आईटीआई का कोर्स करते हैं उनको industry के काम करने लायक सक्षम बनाया जाता है।


और उन्हें industry के लायक काम करने की शिक्षा दी जाती है और सभी छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों तरफ से समझ आया हो जाता है अर्थात शिक्षा दी जाती है।


और आईटीआई इंस्टिट्यूट में छात्र अपने कोर्स के विषय में इंडस्ट्री के लिए काम करने के योग्य बनते हैं और आईटीआई इंस्टिट्यूट में छात्रों को प्रैक्टिकल नॉलेज और theory की ट्रेनिंग दी जाती है।


और छात्रों के अंतर अलग-अलग तरह से काम करने के स्किल डेवलप किए जाते हैं और आईटीआई इंस्टिट्यूट में छात्रों को बहुत सारा ज्ञान प्राप्त होता है और बहुत कुछ सीखने को मिलता है।



आईटीआई फुल फॉर्म हिंदी में | iti full form in hindi |


अब हम जानते हैं आईटीआई की फुल फॉर्म क्या है आईटीआई एक institute है जो छात्रों को इंडस्ट्री के लायक प्रोफेशनल काम करने के योग्य छात्रों को बनाता है आईटीआई को | औद्योगिक परीक्षण संस्थान | कहा जाता है और आईटीआई इंस्टिट्यूट में है सभी छात्र अपने मनपसंद के विषय में कोर्स करते हैं और कोर्स को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों तरफ से किया जाता है।


आई: औद्योगिक

टी: परीक्षण

आई: संस्थान


आईटीआई के सभी कोर्सों को दो हिस्सों में बांटा जाता है पहले इसे मैंने 85+ से ज्यादा engineering के कोर्स होते हैं और 50+ से भी ज्यादा नॉन इंजीनियरिंग के कोर्स होते हैं आईटीआई इंस्टीट्यूट इन सभी इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग के कोर्सों को अपने इंस्टिट्यूट में करवाता है और यह छात्र अपनी रूचि के हिसाब से डिसाइड कर सकता है।


कि उसको आईटीआई कोर्स की किस फील्ड में करना है अगर आपको technical विषयों में रूचि है तब आप इंजीनियरिंग ITI कोर्स की field में जा सकते हैं और की जाती आपको टेक्निकल विषय से दूर हटकर कोर्स करना है तब आप नॉन इंजीनियरिंग के कोर्स कर सकते हैं।


अब हमने हिंदी भाषा में iti ka full form kya hota hai इसके बारे में अच्छी तरह से जान लिया है तो अब हम आईटीआई के बारे में कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी ग्रहण कर लेते हैं।



ITI फुल फॉर्म इंग्लिश में | iti full form in english |


आप जानते हैं की iti full form इंग्लिश भाषा में क्या होता है आईटीआई का फुल फॉर्म | industrial training institute | होता है आईटीआई इंस्टीट्यूट मैं कोर्स 1 से 2 साल का होता है इस कोर्स को छात्र अपने मनपसंद के विषय में भी कर सकता है आईटीआई का कोर्स 10वीं के बाद भी किया जा सकता है और 12वीं कक्षा के बाद भी कर सकते हैं।


I: Industrial

T: Training

I: Institute


आईटीआई की बात करें तो आईटीआई भारत सरकार के द्वारा ही संचालित एक institute है जिसमें सभी छात्रों को जो आईटीआई की फील्ड में अपना करियर बनाने के लिए आते हैं उनको इंडस्ट्री के लायक काम करने के लिए सक्षम बनाया जाता है।


और आईटीआई की फील्ड में छात्रों को उनके कोर्स के हिसाब से प्रैक्टिकल और थियोरेटिकल दोनों तरंगी ट्रेनिंग से शिक्षा प्रदान की जाती है और practical करने से छात्रों को अच्छी तरह से कोर्स के बारे में ज्ञान प्राप्त हो जाता है।


अब आपको iti ka full form क्या होता है इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो गई होगी तो चलिए अब आईटीआई के बारे में और भी जान लेते हैं।

iti full form
iti-full-form


ITI मै स्टूडेंट् क्या सीखते है?


आईटीआई में जब आप एडमिशन लेने जाते हैं तो समझ लीजिए तब से आपका सीखना शुरू हो जाता है क्योंकि आईटीआई फील्ड ही ऐसी है जिसमें प्रैक्टिकल और थियोरेटिकल दोनों तरफ से स्टूडेंट को ज्ञान दिया जाता है और स्टूडेंट के कोर्स के हिसाब से उसे इंडस्ट्री के लिए काम करने के योग्य बनाना होता है।


और इससे सभी छात्रों को ITI इंस्टिट्यूट में बहुत कुछ सीखने को मिलता है और सभी छात्रों को ट्रेनिंग दी जाती है और इस ट्रेनिंग के कारण छात्रों के अंदर नए स्किल डेवलप हो जाते हैं और इन स्किल की वजह से छात्रों को आगे नौकरी मिलने में बेहद आसानी हो जाती है।


आईटीआई केवल लड़कों के लिए नहीं बल्कि लड़कियों के लिए भी होता है आईटीआई में लड़कों के लिए कोर्स और लड़कियों के लिए भी कोर्स अवेलेबल होते हैं जिसमें लड़कियों के लिए फैशन डिजाइनिंग हेल्थ केयर स्किन केयर मेकअप आदि सभी कोर्स मौजूद होते हैं।



आईटीआई के बेस्ट कोर्स कौन से होते है | What is ITI course? 


आईटीआई के कोर्सों को दो हिस्सों में बांटा गया है और यह दो ITI के प्रमुख से होते हैं सबसे पहले किस चीज में इंजीनियरिंग के कोर्स शामिल होते हैं अर्थात जिन छात्रों को टेक्निकल फील्ड में आगे जाना होता है।


वह इंजीनियरिंग आईटीआई कोर्स करते हैं और दूसरा होता है नॉन इंजीनियरिंग कोर्स इनमें टेक्निकल फील्ड के इलावा जो इत्यादि कोर्स शामिल होते हैं वह सब नॉन इंजीनियरिंग हिस्से में होते हैं इसको विस्तार से समझते हैं।



आईटीआई इंजीनियरिंग कोर्स?


यह आईटीआई इंस्टिट्यूट का सबसे पहला हिस्सा ITI इंजीनियरिंग कोर्स का होता है और यह कोर्स 85+ से भी ज्यादा के कोर्स होते हैं और यह कोर्स डीजल, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, फिल्टर और टेक्निकल क्षेत्र में इसके इलावा भी जो कोर्स होते हैं वह आईटीआई इंजीनियरिंग मै आते है।



ITI नॉन इंजीनियरिंग कोर्स?


आईटीआई नॉन इंजीनियरिंग कोर्स में 55+ से भी ज्यादा के कोर्स शामिल होते हैं जिसमें नॉन इंजीनियरिंग अर्थात जो कोर्स टेक्निकल नहीं होते हैं वह सभी कोर्स नोन इंजीनियरिंग कोर्स में आते हैं इसके अलावा जो कोर्स टेक्निकल नहीं है वह सभी non-technical में आएंगे और छात्रों को आईटीआई के कोर्स के विषय में रुचि होगी अपने मनपसंद विषय में कोर्स कर सकता है।


अब हम जानते हैं कि आईटीआई के महत्वपूर्ण और लोकप्रिय कोर्स कौन से हैं।


ITI course List ? 


    1. Electrician
    2. Plumber
    3. Carpenter
    4. Filter
    5. Hair and skin
    6. Sheet metal worker
    7. Electrical maintenance
    8. Diesel mechanic
    9. Wireman
    10. Painter
    11. Pattern maker
    12. Advance weddings
    13. Network technicals
    14. Mechanic machine tools maintenance
    15. Machinist
    16. Book binder
    17. Tool and die maker
    18. Welder gas and electric
    19. Computer technician


हमने आपको कुछ बेहतरीन और लोकप्रिय आईटीआई इंस्टीट्यूट के कोर्सों के बारे में बताया है परंतु आईटीआई के कोर्स इससे बहुत ज्यादा है यह तो हमने आपको महत्वपूर्ण कोर्सों के विषयों को आपको बताया है आप इन विषयों में से जिस विषय में भी आपको रुचि है आप उन विषय में ITI बेहद आसानी से कर सकते हैं।

iti full form
iti-full-form


आईटीआई कोर्स मै दाखिला लेने के लिए क्या क्या होना चाहिए | What is ITI qualification?


अब हम जानते हैं कि आईटीआई कोर्स को करने के लिए अर्थात ITI में दाखिला लेने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए अर्थात कौन कौन से डॉक्यूमेंट आईटीआई के दाखिले के लिए होने अति आवश्यकता है तो वह चली गई अब अच्छी तरह से जान लेते हैं।


ITI qualification :


यदि आप दसवीं कक्षा के बाद आईटीआई करना चाहते हैं तब आपके पास दसवीं कक्षा की मार्कशीट और दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट होना अति आवश्यक है।


यदि आप बारहवीं कक्षा के बाद आईटीआई करना चाहते हैं तब आपके पास 12वीं कक्षा की मार्कशीट और बारहवीं कक्षा का सर्टिफिकेट होना चाहिए।


आपके पास आईडेंटिटी प्रूफ होना चाहिए जैसे आपका वोटर कार्ड, आधार कार्ड या आप का पैन कार्ड इन तीनों में से कोई एक होना ही चाहिए।


यदि आपके पास आप किस कैटेगरी में आते हैं उसका सर्टिफिकेट भी अपने पास रखें क्योंकि हो सकता है कि आईटीआई इंस्टीट्यूट कैटिगरी सर्टिफिकेट की मांग करें।


जिस आईटीआई इंस्टिट्यूट में आप दाखिला लेना चाहते हैं उस आईटीआई इंस्टिट्यूट से बात करें यदि कोई डॉक्यूमेंट कम होगा वह इंस्टिट्यूट आपसे खुद मांग लेगा।


आपके पास यह सारे डॉक्यूमेंट है तो आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट आईटीआई इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं आपको किसी तरह की कोई मुश्किल नहीं आएगी।



ITI का कोर्स कैसे किया जा सकता है?


आईटीआई का कोर्स कोई बहुत मुश्किल नहीं होता है आप आईटीआई का कोर्स बहुत आसानी से बिना घबराए बिना किसी चिंता के आईटीआई का कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं यदि आपको किसी ऐसे विषय में रुचि है जो विषय टेक्निकल फील्ड से जुड़ा है।


तब आपको उस विषय में आईटीआई का 2 साल का कंपलीट कोर्स करना चाहिए आप यह कोर्स अपने किसी नजदीकी सरकारी आईटीआई इंस्टिट्यूट में दाखिला ले सकते हैं और आप सरकारी आईटीआई इंस्टिट्यूट में बहुत कम खर्च से आपका आईटीआई का कंपलीट कोर्स हो जाएगा।


और आईटीआई कोर्स करने का ज्यादा खर्च भी नहीं होगा और आप आईटीआई का कोर्स 2 साल में कंप्लीट कर लेंगे और ITI का कोर्स करने के बाद आपके लिए रोजगार के क्षेत्र खुल जाएंगे।


आपने अगर टेक्निकल कोर्स 2 साल का कंप्लीट कर लिया है तब आपको इतना ज्ञान तो हो जाता है आप सरकारी क्षेत्र में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आप अपनी खुद की दुकान भी खोल सकते हैं।



ITI करने मै कितना खर्च आता है?


दोस्तों आईटीआई में कितना खर्च होता है अगर इसकी बात करें तो होता भी बहुत है और होता नहीं भी अर्थात अगर आपके दसवीं कक्षा में आपने बहुत बेहतरीन नंबरों से दसवीं कक्षा पास की है तब आप सरकारी आईटीआई कॉलेज में आपको बहुत आसानी से एडमिशन मिल जाएगी।


यदि आपको सरकारी आईटीआई कॉलेज में एडमिशन मिल जाती है तब आपकी फीस ना के बराबर होगी अर्थात आपकी आईटीआई का आपको ज्यादा खर्च नहीं आयेगा और आपकी आईटीआई का कोर्स ₹2000 में भी हो जाएगा।


अगर किसी कारण आपको सरकारी इंस्टिट्यूट में एडमिशन नहीं मिलती है तब आपको प्राइवेट आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेनी पड़ेगी और प्राइवेट ITI कॉलेज में आपको सरकारी के मुकाबले ज्यादा फीस देनी पड़ेगी और प्राइवेट आईटीआई कॉलेजों की अपनी फीस होती है।


हर एक प्राइवेट कॉलेज की अपनी अपनी फीस होती है और यदि आप किसी प्राइवेट आईटीआई इंस्टिट्यूट में आईटीआई का कोर्स करना चाहते हैं तब आपको ₹30000 से ₹35000 तक की फीस देनी पड़ सकती है और आपका आईटीआई का कोर्स हो जाएगा।


यदि आपके दसवीं कक्षा या 12वीं कक्षा में अच्छे नंबर आते हैं तब आप किसी कैसे में जाकर सरकारी आईटीआई सीट के लिए फॉर्म फिल कर सकते हैं आपको सरकारी एडमिशन जरूर मिल जाएगी और आपकी कम खर्च में आईटीआई का कोर्स हो जाएगा।



आईटीआई करने के बाद रोजगार के क्षेत्र | Which ITI course is best for job? |


अब हम बात करते हैं आईटीआई करने के बाद सभी के मन में याद दिल में यही एक सवाल खटक रहा होगा कि आईटीआई कर तो लिया परंतु नौकरी कहां से मिलेगी परंतु आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है ITI में कोर्स करने के बाद आपके लिए रोजगार के एक क्षेत्र नहीं बल्कि अनेक क्षेत्र है।


जंग से आपको बहुत आसानी से नौकरी प्राप्त हो जाएगी और दोस्तों आजकल तो सरकारी और प्राइवेट सेक्टरों में भी आईटीआई के holder की काफी ज्यादा भारी मांग है आपको अपने कोर्स के मुताबिक किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में आसानी से जॉब मिल जाएगी।


यदि आपने कोर्स टेक्निकल के विषय में किया है तब आप जॉब से कहीं ज्यादा कमा सकते हैं जैसे अगर आपका टेक्निकल विषय में आपको पूरी तरह से जानकारी है तब आप एक दुकान खोल सकते हैं उस दुकान के मालिक आप खुद होंगे और आप अपनी स्किल से जॉब से कहीं ज्यादा तक पैसे कमा सकते हैं।


आईटीआई करने के बाद आपको अपने लिए जॉब हमेशा क्लास करते रहना है आजकल तो टेक्नोलॉजी का जमाना है आपको ऑनलाइन नौकरी के लिए और ऑफलाइन दोनों तरफ से आपको नौकरी ढूंढने के लिए तलाश करनी पड़ेगी।


और आपको नौकरी की वेबसाइट पर अपना रिज्यूम रजिस्टर करना है और आने वाली नई नई लेटेस्ट नौकरी के लिए आपको ऑनलाइन निवेदन करना है।


आपको अपने कोर्स के मुताबिक कंपनियां आपको नौकरी देंगी आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन तलाश करते रहना है आपको जरूर नौकरी मिल जाएगी यदि आप हर तरफ से कोशिश करेंगे।


ऑनलाइन भी कोशिश करेंगे और ऑफलाइन भी कोशिश करेंगे तब आपके नौकरी लगने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगे लेकिन आप अपना कारोबार अर्थात बिजनेस भी खोल सकते है।


यदि आप कोई नया बिजनेस स्टार्ट करते हैं अपने स्किल को और भी ज्यादा इंप्रूव करते हैं तब आप एक नौकरी से भी कहीं ज्यादा पैसे आप अपने बिजनेस से ही कमा लोगे हमेशा नौकरी पर डिपेंड ना रहो खुद की काबिलियत को पहचानो तभी जिंदगी में आगे बढ़ो गे।

iti full form
iti-full-form


क्या आप को आईटीआई करनी चाहिए?


अब हमने ITI अतिरिक्त सारी जानकारी प्राप्त कर ली है अब हम बात करते हैं कि क्या आपको आईटीआई करनी चाहिए हमेशा जब लोग दसवीं कक्षा या 12वीं कक्षा के बाद आईटीआई में प्रवेश करने से पहले उनके दिमाग में एक सवाल जरूर आता होगा।


कि क्या मुझे आईटीआई करनी चाहिए आज इसी सवाल का जवाब हम आपको बहुत आसान तरीके से देंगे दोस्तों यदि आप को किसी फील्ड में या टेक्निकल विषय में या टेक्निकल अलावा किसी और विषय में रुचि है।


और आपको ऐसा दिल से लगता है कि मैं टेक्निकल फील्ड में बहुत आगे तक जा सकता हूं तब आपको अपने एक मनपसंद विषय को चुनना होगा और आपको लगता है कि मैं इस विषय में बेहद आगे तक जा सकता हूं।


आपको अपने ऊपर विश्वास है कि मैं यह कर सकता हूं तब आपको ITI का कोर्स अपने मनपसंद विषय में जरूर करना चाहिए क्योंकि हमेशा अपने मन और दिल की बात को सुनना चाहिए।


यदि आपको अपने ऊपर विश्वास है कि मैं यह विषय में आईटीआई का कोर्स करके बहुत आगे तक जा सकता है तो आप आईटीआई का कोर्स जरूर करें और यकीन मानिए अपने मनपसंद विषय में आईटीआई का कोर्स कंप्लीट कर लेंगे बस खुद पर विश्वास करने की आवश्यकता है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि ITI का full form क्या होता है और ITI के अतिरिक्त सारी जानकारी आपको अच्छे से ज्ञात हो गई होगी और हमारी जानकारी से आपको कुछ सीखने को मिला होगा यदि आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है।


और आपको हमारी जानकारी से कुछ सीखने को मिला है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य कीमती है तो कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।



दोस्तों यह iti full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment