hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Saturday, March 6, 2021

/ IFSC का फुल फॉर्म क्या होता है? | ifsc full form | ifsc full form in hindi

IFSC का फुल फॉर्म क्या होता है? | ifsc full form | ifsc full form in hindi

IFSC का full form क्या होता है जानें?

ifsc full form
ifsc-full-form

ifsc full form क्या होता है?

दोस्तों आप का बहुत बहुत स्वागत है आज की इस पोस्ट मै यदि आप का बैंक मै अकाउंट है और तब आप ने कभी ना कभी आईएफएससी कोड के बारे मै जरूर सुना ही होगा तो आप ने कभी जानने की कोशिश की ifsc full form क्या होता है आज का हमारा टॉपिक यही है।

की आईएफएससी का फुल फॉर्म क्या होता है और यह कोड किस काम मै आता है और आईएफएससी कोड क्यों जरूरी होता है इसका क्या काम होता है और इसका इस्तेमाल कैसे होता है और आज हम आप को आईएफएससी कोड की हर एक बात का खुलासा करेंगे।

और हम आप को इस कोड के बारे मै बहुत ही सही और स्पष्ट जानकारी देंगे आज की यह पोस्ट से आप को IFSC code के बारे मै जानकारी मिलेगी और आप को इस पोस्ट से कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते है।


IFSC code क्या होता है | what is ifsc bank code |

दोस्तों हम आप को बता दे की आईएफएससी कोड हर एक बैंक की ब्रांच का एक स्पेशल कोड नंबर होता है और यह कोड आरबीआई ने हर एक बैंक कि शाखा को एक IFSC code दे दिया है यह आईएफसीसी कोड नंबर 11 अंको का होता है और आईएफएससी कोड का बैंक मै पैसे भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है अर्थात पैसे ट्रांसफर करने के लिए इस IFSC code की आवश्यकता पड़ती है।

और दोस्तो RBI आईएफएससी के जरिए किसी भी बैंक की ब्रांच का पता कर सकती है आरबीआई इस कोड के जरिए हर एक बैंक को पहचान लेती है यह आईएफएससी कोड बहुत जरूरी होता है और हम आप को बता दे की यह आईएफएससी कोड सिर्फ उसी बैंक के पास होता है जो NEFT Transaction system की सुविधा मुहैया करवाती है।

और आईएफएससी कोड का सबसे ज्यादा Electronic Payment करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और IFSC code के माध्यम से आप कभी भी किसी भी समय आप money ट्रांसफर कर सकते है और जब भी किसी से money receive करनी होती है और तब भी आईएफएससी कोड का इस्तेमाल किया जाता है।

क्युकी इस इस कोड के बिना ना तो आप पैसे ट्रांसफर कर सकते और ना जो आप money receive कर सकते है इसीलिए यह आईएफएससी कोड हर एक बैंक के पास होता है और यह कोड आरबीआई हर एक बैंक कि शाखा को देती है आईएफएससी कोड से बैंक की ब्रांच के बारे मै पता चलता है और आईएफएससी कोड आप को अपनी बैंक की पासबुक पर बेहद आसानी से मिल जाता है।
ifsc full form
ifsc-full-form

IFSC Code ka pura naam क्या होता है?

अब हम जानते है की आईएफएससी कोड का पूरा नाम क्या होता है का पूरा नाम Indian Finance System Code है और हिंदी भाषा मै | भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता | होता है आईएफएससी कोड हर बैंक की ब्रांच का होता है और यह कोड के 11 अंको का होता है और यह कोड पैसे एक से दूसरे बैंक मै भेजने।

के लिए और किसी भी बैंक या इंटरनेशनल payment received करने के लिए आप आईएफएससी कोड की आवश्यकता हमेशा पड़ती है इसीलिए यह IFSC Code बहुत ज्यादा जरूरी होता है इसके बिना आप ना तो पैसा किसी को भेज सकते है और ना ही आप पैसे receive नहीं कर सकते है।

दोस्तो अगर आप सबसे ज्यादा पैसे भेजते है या कहीं से लेते है तब आप के पास अपनी बैंक ब्रांच का IFSC Code होना बहुत ज्यादा जरूरी है क्युकी इसकी मदद से RBI आप की बैंक कि ब्रांच को अच्छी तरह से पहचान लेता है।

और आप किसी भी परिस्थिति में आप पैसे ट्रांसफर और रिसीव कर सकते हैं आईएफएससी कोड के जरिए आप को पैसे ट्रांसफर करने मै बेहद आसानी हो जाती है अगर आप के पास IFSC Code होगा।

तो आप आप पैसे ट्रांसफर के मामले में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी इस कोड की पहचान होती है की 11 अंको मै 4 अक्षर बैंक का नाम होता है और बाकी सब अंक होते है और यह हर एक बैंक का यूनीक आईएफएससी कोड होता है।

अब हम ने अब तक IFSC Code ka pura naam क्या होता है इसके बारे मै बहुत कुछ जान लिया है तो अब आईएफएससी कोड के बारे मै और भी ज्यादा जानकारी हासिल करते है तो चलिए जानते है।


आईएफएससी कोड का फूल फॉर्म इंग्लिश भाषा में | ifsc full form in english |

अब जानते है की full form of ifsc इंग्लिश भाषा मै क्या होता है यह कोड हर एक बैंक की ब्रांच का होता है और हर एक बैंक का अलग अलग आईएफएससी कोड होता है और इसकी सहायता से आप बहुत आसानी से किसी भी समय और कभी भी कभी भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है और आप आईएफएससी कोड से कहीं से भी पैसे रिसीव कर सकते है इस कोड से अधिकतर लोग पैसे ट्रांसफर करने के लिए आईएफसी कोड का इस्तेमाल किया जाता है।

  • I: Indian
  • F: Finance
  • S: System
  • C: Code

दोस्तों हम आपको बता दें कि यदि आप पेमेंट का आदान-प्रदान करना चाहते हैं तो आपको IFSC code की आवश्यकता जरूर पड़ती है आईएफसी कोड के जरिए आप कितनी भी बड़ी पेमेंट कहीं पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं और इंटरनेशनल पेमेंट भी आप इस कोड से अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं इसलिए जी आई एफ सी कोड बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इस IFSC code के जरिए ही बैंक की ब्रांच के बारे में पता चलता है।
ifsc full form
ifsc-full-form

आईएफएससी कोड का फूल फॉर्म हिंदी भाषा में | ifsc full form in hindi |

तो चलिए दोस्तों अब हम ifsc ka full form हिंदी भाषा में बताते हैं कि आई एफ सी कोड को क्या कहा जाता है यह कोड पैसे को एक जगह से दूसरी जगह पर ट्रांसफर करने के लिए इसकी बहुत भूमिका होती है क्योंकि इस कोड के माध्यम से ही आप किसी को भी पैसा भेज सकते हैं।

और पैसा ले भी सकते हैं यह आईएफसी कोड आपके बैंक की पहचान करवाता है इससे आपके बैंक अकाउंट के बारे में सटीक पता लग जाता है और आईएफसी का हिंदी में फुल फॉर्म भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता होता हैं।।

  • आई: भारतीय
  • एफ: वित्तीय
  • एस: प्रणाली
  • सी: सहिंता

यह कोड 11 अंकों का होता है जिसमें पहले 4 शब्द मै आपके बैंक का नाम होता है और जिससे आपकी बैंक की ब्रांच के बारे में सटीक पता लग जाता है इससे आरबीआई को बहुत आसानी होती है आपका बैंक की शाखा को ढूंढने में और इससे आप किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

और उससे पैसे अपने बैंक अकाउंट में भी ले सकते हैं IFSC code पैसे को एक से दूसरी जगह भेजने में बहुत महत्वपूर्ण होता है और IFSC code की वजह से ही प्यासे को एक से दूसरी जगह भेजा जा सकता है यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है।

 
IFSC Code कितने अंको का होता है?

दोस्तों आईएफसी कोड की बात करें तो यह आईएफसी कोड कुल मिलाकर 11 अंकों का होता है और इसमें सबसे पहले जो 4 अंक होते हैं वह बेहद मत बोलना होते हैं क्योंकि उसमें आप के बैंक का नाम के 4 शब्द होते हैं और सबसे लास्ट में जीरो होता है और सबसे पहले चार शब्दों से ही आपके बैंक का नाम पता चलता है।

और जो लास्ट में 6 अंक होते हैं आपकी ब्रांच के कोड को दर्शाता है और इस IFSC code से आपके बैंक का नाम और आपके बैंक की ब्रांच कौन सी है इसके बारे में बेहद आसानी से पता चल जाता है दोस्तों अगर आप किसी को चैक के माध्यम से पैसे भेजते हैं और उसको चेक देते हैं।

तब वह जाकर किसी भी बैंक में अगर जाएगा तो बैंक वाले आपका आईएफसी कोड जानकर उनको यह पता चलेगा कि आपका बैंक की कौन सी शाखा है उनको यह आपके आईएफसी कोड से ही सब कुछ ज्ञात हो जाएगा इसलिए IFSC code पैसे ट्रांसफर करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।


IFSC Code क्यों ज्यादा जरूरी होता है?

दोस्तों हम आपको बता दें कि आई एफ सी कोड आपके लिए बेहद ज्यादा जरूरी होता है अगर आपके पास बैंक अकाउंट नंबर है और अगर आप ज्यादा से ज्यादा पेमेंट ट्रांसफर करते हैं जहां आप पेमेंट लेते हैं।

तब आपको IFSC code की आवश्यकता जरूर पड़ेगी क्योंकि पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक नाम और ब्रांच कोड की आवश्यकता होती है इसलिए अगर आप पैसे लेते हैं या ट्रांसफर करते हैं तब आपको IFSC code की आवश्यकता जरूरत पड़ेगी।

और अगर हाथ किसी को ऑनलाइन पेमेंट करते हैं और ऑनलाइन पेमेंट लेते हैं तब आपको IFSC code की जरूरत पड़ती है क्योंकि पैसा देने और लेने में बैंक अकाउंट का नाम और ब्रांच कोड की हमेशा आवश्यकता पड़ती है।

इसलिए IFSC code ऑनलाइन किसी भी तरह की पेमेंट करने जानने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।

दोस्तों आजकल तो टेक्नोलॉजी का जमाना है लोग आज बैंक से ज्यादा खुद से ही नेट बैंकिंग करते हैं और किसी को पैसा भेजते हैं किसी से पैसा लेते हैं ऐसे अनेक पेमेंट वह खुद करते हैं और सभी तरह की पेमेंट करने में है जो कोड की आवश्यकता होती है।

वह कोड आईएफ एससी कोड होता है इस कोर्ट के माध्यम से आपके बैंक के बारे में और आपकी बैंक की ब्रांच के कोड की आवश्यकता पड़ती है और आईएफसी कोड में आपकी बैंक के बारे में और ब्रांच का कोड शामिल होता है और इस IFSC code से बेहद आसानी से हर तरह की पेमेंट की जा सकती है।
ifsc full form
ifsc-full-form

IFSC Code पता करने का सबसे आसान तरीका?

जी हां दोस्तों अगर आपके पास आपका बैंक अकाउंट है और आपको नहीं पता है कि आपकी बैंक का आई एफएससी कोड कहां से मिलेगा और आप अपनी बैंक के आईएफसी कोड को नहीं जानते हैं।

तो वह घबराए नहीं आज हम आपको बहुत ही आसान तरीके बताएंगे जिनसे आप बेहद आसानी से अपने बैंक कहां IFSC code जान सकते हैं तो चलिए हम जानते हैं आईएफसी कोड कुछ इस तरह से दिखता है IFSC Code SBIN0004462


अपने बैंक की पासबुक से?

दोस्तों का क्या आपने किसी भी बैंक में खाता खुलवाया है और वहां से आपको एक पासबुक कहीं जरूर मिली होगी जो छोटी सी होती है उसमें बैंक का नाम और आपका नाम होता है और आपका खाता नंबर भी होता है और आपके खाते नंबर के बिल्कुल नीचे 11 अंकों का यह IFSC Code SBIN0004462 जो कोड होता है।

वही आपका आईएफसी कोड होता है आपके खाते नंबर के जस्ट नीचे ही IFSC code लिखा होता है और उसके आगे जो 11 अंक होते हैं वही आपका आईएफसी कोड होता है।


अपने बैंक की वेबसाइट से?

दोस्तों अगर आपको अपने बैंक का आईएफसी कोड नहीं मिल रहा है तब एक बहुत ही आसान तरीका है आप अपने बैंक की वेबसाइट को गूगल में किसी भी अपने ब्राउज़र में हैं जैसे क्रोम ब्राउजर ओपेरा मिनी ब्राउजर यूसी ब्राउजर में अपने बैंक की वेबसाइट को लिखें।

और सर्च करें वहां पर आपको बैंक की बहुत सारी डिटेल मिल जाएगी और उसे डिटेल में आपको अपने बैंक के का IFSC code जरूर मिल जाएगा और वह भी बहुत आसानी से मिल जाएगा।


चेक बुक के जरिए?

दोस्तों अगर आपके पास आपका बैंक अकाउंट है और आपके पास भी जरूर चेक बुक भी होगी जो आपके खाते से ही लिंक होती है और उस चेक बुक में आपको आपके खाते का अकाउंट नंबर मिलेगा और उसके जस्ट नीचे ही आपको आईएफएससी लिखा कुछ नजर आएगा।

और उसके जस्ट आगे ही जो 11 अंक होंगे वही आपका IFSC code होगा क्योंकि दोस्तों आजकल चेक बुक सबके पास होती है तो आप बेहद आसानी से अपने बैंक की ब्रांच का आईएफएससी कोड ढूंढ सकते हैं।

और दोस्तों हम आपको बता दें कि इन तरीकों से आप बेहद आसानी से अपने बैंक कहां IFSC code पता कर सकते हैं आपको किसी तरह की भी कोई मुश्किल नहीं आएगी आपको आपका आईएफसी कोड जरूर मिल जाएगा अब हम आईएफसी कोड के बारे में थोड़ा ऊपर जान लेते हैं तो चलिए जानते हैं।


RBI का फुल फॉर्म क्या होता है?

दोस्तों आरबीआई का फुल फॉर्म | Reserve Bank Of India | होता है और हम आपको यह बता दें कि यह Central Banking Institution है और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह सभी बैंकों के रुपए को कंट्रोल में रखता है अर्थात अपने काबू में रखता है और यह भारत के इंटर बैंक मनी ट्रांसफर को अपने काबू में रखता है कंट्रोल करके रखता है।

भारत सरकार ने यह आरबीआई 1 अप्रैल 1935 में बनाया था और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसको राष्ट्रीय बैंक के हिसाब के लिए सन 1949 में दुनिया में सबसे पहले घोषित किया गया था हम आपको बता दें कि पूरी भारत सरकार इसको चलाती है और यह भारत के सभी बैंकों के रुपए को अपने काबू में रखता है अर्थात कंट्रोल रखता है।


आईएफएससी कोड कैसे काम करता है?

दोस्तों अब तक हमने full form of ifsc code क्या होता है इसके बारे में सब कुछ जान लिया है तो अब आपके मन में यह सवाल अवश्य होगा कि आई एफ सी कोड काम कैसे करता है तो चलिए इसके बारे में भी अच्छी तरह से समझ लेते हैं तो चलिए जानते हैं।

1. दोस्तों हम आपको बता दें कि आईएफएससी Indian Financial System Code एक अलग किस्म का यूनिक कोड होता है जो हर बैंक की अपनी ब्रांच का अलग अलग होता है और पहले 4 अक्षर में बैंक का नाम आता है और लास्ट के 6 अंक बैंक की ब्रांच का गुप्त कोड होता है।

2. जब कभी आप किसी से पैसे अपने बैंक अकाउंट में लेते हैं तब आप अपना बैंक अकाउंट नंबर और आईएफसी कोड देते हैं क्योंकि आईएफसी कोड के जरिए ही दूसरा बैंक आपके टैंक के बारे में और की ब्रांच कौन सी है इसके बारे में आपके आईएफसी कोड को देख कर ही पता लग जाता है जिससे मनी ट्रांसफर बेहद आसानी से हो जाती है।

3. आईएफसी कोड इस तरह से काम करता है कि जब आप कभी किसी भी समय मनी या पैसे का आदान प्रदान करते हैं और आईएफसी कोड से ही आपके बैंक का नाम और आपके बैंक की असली ब्रांच के बारे में पता चलता है।

अर्थात आपके बैंक और आपकी ब्रांच का एड्रेस होता है और यह आईएफसी कोड के जरिए ही पता चलता है जिससे आपकी ब्रांच कौन सी एप्स के बारे में सटीक पता चलता है।
ifsc full form
ifsc-full-form

IFSC Code कैसे इस्तेमाल करते है?

तो चलिए दोस्तों आप हमें जानते हैं कि आज ifsc कोड को कैसे इस्तेमाल करते हैं दोस्तों हम आपको बता दें कि अगर आप कहां पर ऑनलाइन पेमेंट करते हैं या किसी से पेमेंट लेते हैं या किसी दूसरे बैंक में मनी ट्रांसफर करते हैं तब आप आईएफसी कोड का इस्तेमाल करते हैं।

1. आपको किसी को ₹100000 उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना है तब आपको जिसके बैंक अकाउंट में ₹100000 ट्रांसफर करना है उसका बैंक अकाउंट नंबर और नाम और आईएफसी कोड लेना होगा और उसके बाद आप उसका नाम और बैंक अकाउंट नंबर और आईएफसी कोड लगाकर ₹100000 ट्रांसफर कर सकते हैं आपका बेहद आसानी से पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।


2. जैसे आपको किसी से भी ₹200000 लेने हैं तब आप उसको अपना अपना नाम और बैंक का नाम और अपना अकाउंट नंबर और अपने बैंक का आईएफसी कोड देना होगा और जब आप अपना आईएफसी कोड देंगे तब बेहद आसानी से आपकी बैंक के बारे और आपकी ब्रांच कौन सी है।

पता चल जाएगी और प्राप्त के बैंक अकाउंट में ₹200000 रिसीव हो जाएंगे क्योंकि आईएफसी कोड सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है इससे बेहद आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पैसे भेजें और लिए जा सकते हैं।


दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि को आईएफसी कोड का फुल फॉर्म क्या होता है और आईएफसी कोड के बारे में सब कुछ ज्ञात हो गया होगा हमने आपको बेहद आसान शब्दों में समझाया मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी इस पोस्ट से आपको आईएफसी कोड के बारे में ढेर सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

और आपको ऐसी पोस्ट के जरिए कुछ जरूर नया सीखने को मिला होगा अगर आपको हमारी पोस्ट से कुछ सीखने को मिला है और आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें अपने कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है पोस्ट को पूरा करने के लिए आपका धन्यवाद।


दोस्तों यह ifsc full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment