hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Sunday, March 21, 2021

/ IAS का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | ias full form | ias full form in hindi

IAS का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | ias full form | ias full form in hindi

IAS का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

ias full form
ias-full-form

ias full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक सबसे जबरदस्त इंटरेस्टिंग पोस्ट में हर एक का सपना होता है कि वह आईएएस ऑफिसर बने क्या आप जानते हैं कि ias full form क्या होता है अक्सर यह सवाल बड़े-बड़े इंटरव्यू में पूछा जाता है परंतु बहुत लोगों को इसका उत्तर नहीं पता होता है।

और वह उत्तर देने में असमर्थ हो जाते हैं आज हम आपको आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है और इसके अतिरिक्त आईएएस को हिंदी में क्या कहते हैं और आईएएस सैलरी क्या होती है IAS क्या होता है और आईएएस परीक्षा कैसे देते हैं आईएएस परीक्षा में सिलेबस क्या होता है।

आदि सब आईएएस फुल इनफार्मेशन इन हिंदी भाषा में बहुत आसान शब्दों का प्रयोग करें आपको जानकारी देंगे आज की यह पोस्ट बहुत ज्यादा इंटरेस्टिंग होने वाली है आपको इस पोस्ट से जरूर कुछ नया सीखने को मिलेगा तो कृपया पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं।


आईएएस क्या होता हैं?

आईएएस क्या है यह बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है आईएएस की बात करें तो आइए आज एक प्रकार की परीक्षा होती है यह भारत सरकार की सबसे प्रमुख परीक्षा होती है और आईएएस की परीक्षा आसान नहीं होती है बल्कि बहुत कठिन परीक्षा होती है हर किसी का एक सपना होता है।

कि वह आईएएस ऑफिसर बने आईएएस को आधिकारिक तौर पर वैसे सिविल सर्विस examination भी कहा जाता है आईएएस को Indian administration services कहा जाता है आईएएस एक परीक्षा होती है यह परीक्षा अलग-अलग सरकारी ऑफिसर के पदों के लिए आईएएस परीक्षा करवाता है।

जो व्यक्ति सरकारी आईएएस ऑफिसर बनना चाहता है वह आईएएस में उस सरकारी ऑफिसर पद के लिए आईएएस में परीक्षा देता है यदि परीक्षा पास हो जाती है तब व्यक्ति को आईएएस के उस पद के लिए नियुक्त किया जाता है जिससे कि उसने परीक्षा पास की होती है।

परंतु आईएएस की परीक्षा इतनी आसान नहीं होती है क्योंकि बड़े ऑफिसर के पद के लिए एक सही व्यक्ति का चुनाव करना मुश्किल होता है इसीलिए आईएएस में कठिन परीक्षा से सही व्यक्ति का चुनाव किया जाता है।


IAS का पुरा नाम क्या होता हैं | full form of ias |

आईएएस भारत की सबसे महत्वपूर्ण और कठिन परीक्षाओं में से एक आईएएस की परीक्षा होती है और आपको बता दें की ias ka full form | Indian administration services | होता है आईएएस के सभी अधिकारियों को शक्ति और प्रतिष्ठा का प्रतीक भी माना जाता है।

और हम आपको बताते हैं कि भारत देश में सभी तरह की मशीनरी की चाबी आईएएस के अधिकारियों के ही पास होती है और आईएएस के अधिकारियों के पास सरकार के द्वारा असीम शक्तियां होती हैं और आईएएस एक बहुत बड़ा ऑफिसर का पद होता है।

और इस ऑफिसर के पद मिलने से आईएएस के अधिकारी के लिए बहुत ज्यादा जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती है और हम आपको बता दें कि शहर की पुलिस और सभी राज्यों की पुलिस आईएएस अधिकारियों के अधीन काम करती है।
ias full form
ias-full-form
जी हां दोस्तों बड़े पद के लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारियां दी होती है और ऐसी बड़ी जिम्मेदारियां के लिए एक सही और समझदार और सूझबूझ वाला व्यक्ति का ही चयन किया जाता है और इस चयन को आईएएस परीक्षा सेंटर में कठिन परीक्षा के बाद ही व्यक्ति का चयन किया जाता है।

और हम आपको बता दें कि यह बात बहुत आश्चर्य होगी कि आईएएस की परीक्षा में सभी डॉक्टर इंजीनियर भाग लेते हैं परंतु आईएएस की परीक्षा 6 लाख से भी ज्यादा लोग देते हैं परंतु उन 6 लाख में से केवल 1000 की आईएएस ऑफिसर के लिए ही चुने जाते हैं।

इससे पता चलता है कि आईएएस अफसर हर कोई बनना चाहता है परंतु आईएएस ऑफिसर वही बन पाता है जो आईएएस की कठिन परीक्षाओं में से पास हो जाता है और इस परीक्षा में वही पास होता है जो व्यक्ति आईएएस ऑफिसर बनने के काबिल होता है। 


आईएएस का फुल फॉर्म हिंदी में | ias full form in hindi |

अब हम जानते हैं की IAS ka full form हिंदी भाषा में क्या होता है आईएएस का फुल फॉर्म हिंदी में | भारतीय प्रशासनिक सेवा | होता है आईएएस एक परीक्षा होती है और यह भारत की प्रमुख की परीक्षाओं में से महत्वपूर्ण परीक्षा होती है यह परीक्षा सरकारी बड़े-बड़े पदों के ऑफिसर का पद प्राप्त करने के लिए आईएएस परीक्षा होती है।

आई: भारतीय
ए: प्रशासनिक
एस: सेवा

आईएएस परीक्षा से सरकारी बड़े ऑफिसर के पद के लिए   काबिल और सही व्यक्ति का चयन आईएएस की एक परीक्षा से होता है और ऑफिसर का पद एक बहुत ही जिम्मेवारी वाला कार्य होता है और इसीलिए सही व्यक्ति का चयन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

इस कार्यशैली आईएएस की परीक्षा इतनी ज्यादा कठिन होती है आईएएस की परीक्षा एक समझदार और सूझबूझ वाला व्यक्ति IAS की परीक्षा पास कर एक काबिल आईएएस ऑफिसर बन पाता है।

आईएएस ऑफिसर के अधिकारी चाहे कोई शहर हो चाहे कोई गांव है चाहे कोई स्टेट हो हर जगह पर आई एस के अधिकारी हमेशा तैनात होते हैं IAS अधिकारी की जिम्मेदारी इतनी बड़ी होती है कि वह हर एक जिले में एक नेता की तरह कार्य करता है।

और अच्छा कार्य सभी को करने के लिए कहता है और हम आपको बता दें कि भारत में इन दोनों  Indian administrative service and Indian police service परीक्षाओं को अनसूचित किया जाता है।

अर्थात आईएएस और आईपीएस यह दोनों परीक्षाएं भारत में होती हैं और आईएएस की 1000 पोस्ट निकलने अर्थात वैकेंसी निकलने के बाद 6 लाख से भी ज्यादा लोग आईएएस में परीक्षा देने के लिए आते हैं।

अब हमने ias ka full form in hindi भाषा में है सरल शब्दों से अच्छी तरह से जान लिया अब हम आईएएस के बारे में और अच्छी तरह से जान लेते हैं तो चलिए अब जानते हैं।


आईएएस का फुल फॉर्म इंग्लिश में | ias full form in english |

हम आपको बता दें की ias full form इंग्लिश भाषा में Indian administrative services होता है आईएएस ऑफिसर बहुत जिम्मेवारी का कार्य करते हैं इतने बड़े सरकारी ऑफिसर के पद की जिम्मेवारी बड़ी होती हैं औरजिम्मेदारी को निभाने के लिए एक सही व्यक्ति की चयन करना बहुत जरूरी होता है।

I: Indian
A: administrative
S: services

इस चयन के लिए आईएएस परीक्षा करवाता है जो व्यक्ति आईएएस की परीक्षा में अव्वल आता है अर्थात अच्छे अंको से पास होता है उसको आईएएस की पदवी दी जाती है अर्थात उसने जिस सरकारी ऑफिसर के पद के लिए परीक्षा दी होती है।

परीक्षा पास होने के पश्चात उसको उसी ऑफिसर पद के लिए नियुक्त किया जाता है IAS की परीक्षा बहुत कठिन होती है परंतु परीक्षा के माध्यम से ही सरकार यह जानती है कि इस सरकारी बड़े पद के लिए कौन सा व्यक्ति काबिल है या नहीं इसीलिए परीक्षा करवाई जाती है।

अभी तक हमने IAS ka Full form in English भाषा में क्या होता है इसको अच्छी तरह से जान लिया है अब आईएएस के बारे में इसके अतिरिक्त और जान लेते हैं।
ias full form
ias-full-form

आईएएस परीक्षा के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए | what is ias qualification |

जैसे कि हमने पहले आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है और IAS के full form के अतिरिक्त सब जान लिया है अब हम जानते हैं कि आईएएस के परीक्षा के लिए आपके पास क्या क्या qualification या क्या eligibility आपके पास होनी चाहिए जिससे आप आईएएस की परीक्षा आसानी से दे सकें।

तो चलिए अब IAS परीक्षा qualification के बारे में विस्तार पूर्वक जान लेते हैं।


IAS QUALIFICATION : 


यदि आप आईएएस और आईपीएस की परीक्षा देना चाहते हैं तब आपके पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए अर्थात आप भारतीय होने चाहिए।

आपके पास किसी सरकारी college या University से graduation की degree होनी चाहिए और आपकी ग्रेजुएशन की डिग्री सरकारी मान्यता प्राप्त डिग्री हो यह अति आवश्यक है।

और आपकी ग्रेजुएशन की डिग्री में आपके कम से कम 50% अंक होने चाहिए तब आप आईएएस की परीक्षा दे पाएंगे।

आईएएस परीक्षा की बात करें तो इस परीक्षा में सबसे न्यूनतम age 21 वर्ष होनी चाहिए और अलग-अलग जाता गिरी के हिसाब से उम्र सीमा में छूट दी जा सकती है।

यदि आप SC ST कैटेगरी में आते हैं तब आईएएस परीक्षा में आपको 36 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गई है।

यदि आप OBC की कैटेगरी में आते हैं तब आईएएस की उम्र सीमा 35 वर्ष की निर्धारित की गई है।

सामान्य वर्ग के लोगों के लिए आईएएस ने 32 वर्ष आयु सीमा निर्धारित की गई है।

यदि आपके पास यह दिखाए गए सभी qualification और eligibility है तब आप बिना किसी चिंता के आईएएस की परीक्षा दे सकते हैं आप आईएएस अफसर बनने का अपना जो सपना है उसे अवश्य पूरा कर सकते हैं आईएएस की परीक्षा में आपको मेहनत करने की आवश्यकता है।


आईएएस परीक्षा के फॉर्म कैसे भरते हैं?

अब तक हमने full form of ias के बारे में बहुत जान लिया है क्योंकि IAS एक बहुत ही कठिन परीक्षाओं में से एक परीक्षा होती है और हर किसी का एक सपना होता है कि वह आईएएस अफसर बने परंतु आईएएस ऑफिसर बन्ना इतना आसान भी नहीं है।

परंतु यह मुश्किल भी नहीं है कुछ लोग आईएएस की परीक्षा का फॉर्म भरते समय गलतियां कर देते हैं जो बाद में भारी नुकसान होता है आज हम आपको बताते हैं कि आईएएस फॉर्म कैसे भरना चाहिए तो चलिए सीखते हैं आईएएस फॉर्म कैसे भरना चाहिए।

आईएएस फॉर्म भरने के लिए सबसे basic जानकारी देनी होती है जैसे माता का नाम पिता का नाम अपना नाम आपको बिल्कुल सही नाम लिखना है।

IAS फॉर्म भरते समय आपको नाम की सही स्पेलिंग लिखने हैं ताकि बाद में नाम से कोई दिक्कत ना हो इसका जरूर ध्यान रखें।

परीक्षा का फॉर्म भरते समय किसी भी तरह की spelling mistake ना करें अपना नाम और उम्र सही लिखें बाद में आपको परेशानी नहीं होगी।

और एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि फॉर्म भरते समय सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए 26 मुख्य विषयों में से किसी एक विषय को चयन करना होगा और आप इससे एक विषय को 26 मुख्य विषयों में से ध्यान से एक विषय का चयन करें।

यदि आप परीक्षा को हिंदी भाषा में लिखना चाहते हैं या English भाषा में परीक्षा देना चाहते हैं आप इन दोनों भाषाओं में से कोई भी एक भाषा में परीक्षा दे सकते हैं कोई दिक्कत नहीं आएगी।

इस परीक्षा की बात करें तो यह परीक्षा भारत के 72 शहरों के केंद्रों में आयोजित की जाती है अर्थात 72 शहरों के केंद्रों में करवाई जाती है।

ias full form
ias-full-form

IAS की परीक्षा पास कैसे करें?

आईएएस की परीक्षा एक भारत सरकार के द्वारा करवाई जाने वाली सबसे कठिन परीक्षा होती है और यह परीक्षा प्रमुख परीक्षा भी होती है इस परीक्षा को पास करना इतना ज्यादा आसान नहीं होता है।

क्योंकि इस परीक्षा में उम्मीदवार सरकारी बड़े अफसर के पदों के लिए परीक्षा के माध्यम से चुने जाते हैं इसलिए ऑफिसर का चयन कठिन परीक्षा के माध्यम से होता है इसलिए क्योंकि ऑफिसर के लिए काबिल व्यक्ति का चयन करना पड़ता है कि वह ऑफिस बनने के काबिल है।

भी या नहीं इसका फैसला आईएएस परीक्षा लेकर करती है लेकिन आईएएस ऑफिसर बनना इतना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है बस आपको थोड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है तो चलिए जानते हैं की IAS की परीक्षा पास करने के लिए क्या करना चाहिए।

आईएएस की परीक्षा को पास करने के लिए आपको आईएएस के सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ना और समझना होगा जब आप IAS के syllabus को अच्छी तरह से समझ लोगे तब आप बेहद आसानी से आईएएस की परीक्षा पास कर लोगे अब हम जानते है आईएएस का सिलेबस में क्या-क्या आता है।


IAS SYLLABUS :

आईएएस परीक्षा के सिलेबस में सामान्य ज्ञान भी शामिल होता है।

IAS परीक्षा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय की घटनाओं का syllabus होता है।

आईएएस परीक्षा के सिलेबस में भारतीय वैश्विक भूगोल शामिल होता है।

और आईएएस परीक्षा सिलेबस में पूरी दुनिया का प्राकृतिक और आर्थिक और सामाजिक भूगोल शामिल होता है।

IAS परीक्षा के syllabus में पूरी पर्यावरण की परिस्थिति और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे तक शामिल होते हैं इन सभी का ज्ञान होना अति आवश्यक है।

आईएएस परीक्षा के सिलेबस में भारतीय राजनीति संविधान राजनीति की प्रणाली और पंचायती राज और व्यापार के मुद्दे आदि सब राजनीतिक मुद्दे शामिल होते हैं।

आईएएस परीक्षा के syllabus में भारत और भारतीय इतिहास आंदोलन के मुद्दे शामिल होते हैं इसका ज्ञान होना अति आवश्यक होता है।

आईएएस परीक्षा के सिलेबस में भारत के आर्थिक और सामाजिक विकास और गरीबी जनसंख्या सामाजिक क्षेत्र के मुद्दे क्या है यह सब syllabus आईएएस परीक्षा में आता है।

आईएएस की परीक्षा की बात करें तो आईएएस की परीक्षा अर्थात पेपर 200 अंको का होता है और आईएएस परीक्षा में 2 एग्जाम होते हैं और दोनों के किसान के नंबर 200 200 अंकों के होते हैं।

और कुल मिलाकर दोनों परीक्षाओं के अंक 400 होते हैं और एक पेपर में 33% वाला पास होता है यदि आप पास हो जाते हैं अब आप आईएएस मुख्य परीक्षाओं के योग्य पात्र बन जाएंगे।


IAS परीक्षा पास करने के बाद मिलने वाले आईएएस अफसर पद कौन से होते हैं?

IAS की परीक्षा बहुत कठिन परीक्षा होती है परंतु नामुमकिन नहीं होती है अच्छी तरह मेहनत करके आईएएस अफसर की उपलब्धि हासिल की जा सकती है हर एक व्यक्ति का यह सपना होता है कि वह आईएएस अफसर की उपलब्धि हासिल करें।

जब वह व्यक्ति अपनी मेहनत से आईएएस ऑफिसर बन जाता तो उसकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता है क्योंकि उसका सपना आईएएस ऑफिसर बनने का सच हो जाता है।

तो चलिए अब जानते हैं कि आईएएस की परीक्षा में पास होने के बाद कौन-कौन से आईएएस ऑफिसर के पद मिलते हैं तो चलिए अच्छी तरह से जान लेते हैं।

आईएएस की परीक्षा पास होने के बाद सबसे पहला जिला कलेक्टर पद प्राप्त होता है।

और IAS की परीक्षा पास होने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के प्रमुख पद प्राप्त होते हैं।

आई ए एस की परीक्षा पास होने के पश्चात कैबिनेट सचिव का आहुदा प्राप्त होता है।

आईएएस की परीक्षा पास होने के बाद चुनाव आयुक्त का पद हासिल होता है।

आईएएस की परीक्षा पास होने के बाद मुख्य सचिव का पद प्राप्त होता है।

IAS ऑफिसर बनने के बाद जिम्मेदारियां बहुत बढ़ जाती है और आईएएस अधिकारियों को सरकार की power मिलती है।

यह महत्वपूर्ण आईएएस ऑफिसर बनने के बाद के प्रमुख पद हैं जो आईएएस की परीक्षा पास होने के बाद एक व्यक्ति को हासिल होते हैं और IAS ऑफिसर के बड़े पदों पर नियुक्ति होती है और जिम्मेदारी भी काफी बढ़ जाती है और आई ए एस ऑफिसर शक्ति और प्रतिष्ठा का प्रतीक होते हैं।
ias full form
ias-full-form


IAS अफसर की सैलरी कितनी होती है | what is ias officer salary |


आप हमें जानते हैं कि आईएएस सैलरी कितनी होती हैं अर्थात आईएएस ऑफिसर को सैलरी कितनी मिलती है आईएएस ऑफिसर की बात करें तो आईएएस ऑफिसर की सैलरी अलग-अलग ऑफिस के हिसाब से ऊपर नीचे होती है आई ए एस ऑफिसर को बहुत अच्छी सैलरी दी जाती है।

IAS ऑफिसर की सैलरी ₹60100 से शुरू होती है आईएएस ऑफिसर के बड़े मुख्य सचिव के पद को ₹260000 तक की सैलरी होती है और जो ऑफिसर आईएएस में बड़े पद पर नियुक्त होते हैं उनकी सैलरी 1 महीने की ₹310000 तक होती है।


आईएएस सैलरी : 

IAS सैलरी की बात करें तो आईएएस ऑफिसर की सैलरी शुरू है ₹60100 से शुरू होती है और जैसे-जैसे ऑफिसर पद की तरक्की होती है वैसे महीने की सैलरी भी बढ़ जाती है।

मुख्य सचिव ऑफिसर पद की सैलरी 1 महीने में है ₹260000 से भी ज्यादा होती है।

आईएएस जिला कलेक्टर ऑफिसर की सैलरी ₹118000 होती है।

IAS कैबिनेट सचिव ऑफिसर की 1 महीने की सैलरी ₹210000 तक होती है।

आईएएस चुनाव आयुक्त ऑफिसर किन 1 महीने की सैलरी ₹310000 की होती है।

IAS के कुछ महत्वपूर्ण ऑफिसर के पद जिनको 1 महीने की सैलरी लाखों में या उससे भी ज्यादा की मिलती है आपको यह जानकारी बहुत रोचक लगी होगी।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि IAS का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त आईएएस को हिंदी में क्या कहते हैं ओवर आईएएस की फुल इनफार्मेशन हिंदी भाषा में अच्छे से समझ आ गई होगी और आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ सीखने को जरूर मिला होगा।

और यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हैं और इससे कुछ सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरुर करें और पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह ias full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment