hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Tuesday, March 9, 2021

/ DCA फुल फॉर्म क्या होता हैं? | dca full form | dca full form in hindi

DCA फुल फॉर्म क्या होता हैं? | dca full form | dca full form in hindi

DCA का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

dca full form
dca-full-form

dca full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारे इस नई पोस्ट में दोस्तों यदि आप पढ़ाई कर रहे हैं और आप कंप्यूटर की फील्ड में जाना चाहते हैं तब आपने डीसीए का नाम तो सुना ही होगा परंतु शायद आपको dca full form क्या होता है इसके बारे में ना पता हो तो हम आपको बता दें कि डीसीए का फुल फॉर्म | Diploma in Computer Application |  डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है।

यह कोर्स कंप्यूटर की बेसिक जानकारी इस कोर्स के माध्यम से सीखते हैं इस कोर्स में कंप्यूटर की बेसिक जानकारी और कंप्यूटर को कैसे इस्तेमाल किया जाता है अर्थात कैसे चलाया जाता है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाती है तो दोस्तों आज हम डीसीए कोर्स के अतिरिक्त हरे की जानकारी इस पोस्ट में हम आपको देंगे।

आपको डीसीए कोर्स से रिलेटेड हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी आपको मिलेगी हम DCA कोर्स की जानकारी बहुत ही सरल शब्दों का प्रयोग करके और बहुत ही स्पष्ट और सटीक जानकारी हम आपको देंगे तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें तो चलिए डीसीए कोर्स के बारे में जान लेते है।


डीसीए कोर्स क्या होता हैं?

डीसीए कोर्स कंप्यूटर की बेसिक जानकारी लेने के लिए अर्थात कंप्यूटर चलाना सीखने के लिए DCA कोर्स किया जाता है इस कोर्स से कंप्यूटर के लिए बेसिक जानकारी और कंप्यूटर को कैसे ऑपरेट किया जाता है अर्थात कैसे चलाया जाता है कंप्यूटर का कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

अर्थात कंप्यूटर के बारे में छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी इस कोर्स के माध्यम से छात्रों को जानकारी दी जाती हैं डीसीए कोर्स उन छात्रों के लिए होता है जिन छात्रों को कंप्यूटर के बारे में बिल्कुल भी नॉलेज नहीं होती है और जो जाकर कंप्यूटर के बारे में जानना चाहते हैं और कंप्यूटर की फील्ड में आना चाहते हैं।

और कंप्यूटर फिल्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं DCA कोर्स में कंप्यूटर का काम कैसे करता है कंप्यूटर को सही इस्तेमाल कैसे करते हैं और कंप्यूटर को चलाना सिखाया जाता है कंप्यूटर की सारी बेसिक जानकारी इस कोर्स में दी जाती है।
dca full form
dca-full-form

DCA का पुरा नाम क्या होता हैं? | what is full form of dca |

अब हम जानते हैं की dca of full form के बारे में अर्थात डीसीए का पूरा नाम क्या है तो डी सी ए का पूरा नाम Diploma in Computer Application होता है और यह कोर्स 6 महीने का भी होता है और 1 साल का भी होता है डीसीए कोर्स कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान प्राप्त करने के माध्यम से सभी छात्र करते हैं।

डीसीए कोर्स करने के बाद कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान प्राप्त हो जाता है और कंप्यूटर के एप्लीकेशन को कैसे चलाना और कंप्यूटर का कैसे इस्तेमाल करना इन सभी की डीसीए कोर्स करने से जानकारी प्राप्त हो जाती है DCA कोर्स ज्यादातर लोग वह करते हैं जिनको कंप्यूटर के बारे में बिल्कुल ज्ञान नहीं होता है।

अर्थात जिन छात्रों को कंप्यूटर के बारे में बिल्कुल पता नहीं होता है और ना ही उनको कंप्यूटर चलाना आता है इसलिए डीसीए कोर्स कंप्यूटर की बेसिक जानकारी और कंप्यूटर को कैसे ऑपरेट किया जाता है इससे बारे में अच्छी तरह से ज्ञान दिया जाता है।


डीसीए का फुल फॉर्म हिंदी भाषा में | dca full form in Hindi |

आप हम dca ka full form हिंदी भाषा में जान लेते हैं डीसीए का फुल फॉर्म डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है डीसी ए एक डिप्लोमा कोर्स होता है और यह कोर्स 6 महीने का भी होता है और 1 साल का भी होता है डीसीए कोर्स कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान प्राप्त किया जाता हैऔर किस में कंप्यूटर को कैसे ऑपरेट करना है कंप्यूटर की एप्लीकेशन को कैसे चलाना है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त होती है।

  • डी: डिप्लोमा इन
  • सी: कंप्यूटर
  • ए: एप्लीकेशन

डीसी ए का कोर्स आप किसी भी सरकारी कॉलेज या किसी भी प्राइवेट कॉलेज जान इसके अलावा आप किसी भी प्राइवेट सेंटर मैं डीसीए कोर्स कर सकते हैं डी सी ए का कोर्स 10वीं के बाद भी किया जाता है और 12वीं कक्षा के बाद भी कर सकते हैं डीसीए कोर्स की फीस बहुत कम होती है।

आप बेहद कम खर्च में भी डीसीबी का कोर्स कर सकते हैं अधिकार स्टूडेंट डीसीए कोर्स कंप्यूटर की बेसिक जानकारी को प्राप्त करने के लिए डीसीए कोर्स को चुनते हैं और डीसीए कोर्स कंप्यूटर के बारे में हर छोटी से छोटी जानकारी का ज्ञान करवा देता है।


डीसीए का फुल फॉर्म इंग्लिश भाषा में | dca full form in English |

अब हम full form of dca इंग्लिश भाषा में जान लेते हैं डीसीए का फुल फॉर्म Diploma in Computer Application होता हैडीसीए कोर्स 1 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है लेकिन डीसीए कोर्स को आप 6 महीने में भी कर सकते हैं डीसीए कोर्स कंप्यूटर की बेसिक से बेसिक जानकारी और कंप्यूटर की एप्लीकेशन अर्थात कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को कैसे ऑपरेट किया जाता है अर्थात कैसे चलाया जाता है इन सब के बारे में डीसीए कोर्स से ज्ञान प्राप्त होता है।

  • D: Diploma in
  • C: Computer
  • A: Application


डीसीए कोर्स कंप्यूटर की फील्ड में रुचि रखने वाले छात्र करते हैं अर्थात जिन छात्रों को कंप्यूटर के बारे में बिल्कुल नॉलेज ना के बराबर होती है यह छात्र करते हैं और इस कोर्स को करने के बाद कंप्यूटर की बेसिक ज्ञान प्राप्त होता है और कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को कैसे चलाना है इसका ज्ञान प्राप्त होता है।

कंप्यूटर में वेब डिजाइनर कैसे करना है इसका ज्ञान प्राप्त होता है अर्थात कंप्यूटर के बारे में संपूर्ण जानकारी डीसीए कोर्स करने से प्राप्त हो जाती है क्योंकि आगे आने वाला समय टेक्नोलॉजी का है तो कंप्यूटर के बिना कोई भी कार्य नहीं हो सकता है इसीलिए डीसीए कोर्स कंप्यूटर सिखाने में बहुत लाभकारी होता है।
dca full form
dca-full-form

डीसीए कोर्स की फीस कितनी होती है?

हमने dca full form क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जान लिया है अब हम जानते हैं कि डीसीए कोर्स की कितनी फीस होती हैं डीसीए कोर्स की फीस की बात करें तो इस कोर्स अर्थात डिप्लोमा की फीस सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज और सेंटर की अलग-अलग होती है अर्थात सरकारी कॉलेज की फीस कम होती है और प्राइवेट कॉलेज की फीस थोड़ी ज्यादा होती है और सेंटर वालों की फीस अपनी होती है फीस के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।


सरकारी कॉलेज फीस ?

डीसीए कोर्स 1 साल का डिप्लोमा कंप्यूटर कोर्स होता है अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स करने के लिए जाएंगे तो सरकारी कॉलेज में आपको डीसीए का कंप्यूटर डिप्लोमा कंप्यूटर कोर्स तकरीबन ₹6000 में पड़ेगा अर्थात सरकारी कॉलेज में आपका डीसीए डिप्लोमा कोर्स 1 साल का ₹6000 में हो जाएगा।


प्राइवेट कॉलेज फीस?

यदि आप डीसीए का डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स किसी प्राइवेट कॉलेज में करते हैं तब आपको तकरीबन 1 साल का डीसीए कोर्स की फीस ₹12000 देनी होगी अर्थात आपका डीसीए कोर्स किसी अच्छे प्राइवेट कॉलेज में ₹12000 में आसानी से हो जाएगा आप डीसीए कोर्स को 6 महीने में भी कंप्लीट कर सकते हैं वह आप पर डिपेंड करता है कि आप डी सी ए का कोर्स 1 साल का करना चाहते हैं या 6 महीने का करना चाहते हैं।


सेंटर फीस?

सेंटर में अगर आप डीसीए कहां डिप्लोमा करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि सेंटर की फीस अपनी होती है अगर आप सेंटर में 1 साल का डीसीए का डिप्लोमा करना चाहते हैं तब आपको सेंटर आपसे हर महीने के हिसाब से पैसे लेगा और 1 महीने का ₹700 फीस लेगा और 1 साल में ₹8400 डिप्लोमा की फीस लेगा।

यदि आप सेंटर में डी सी ए का कोर्स 1 साल से कम अर्थात 6 महीने में करना चाहते हैं तब भी आप कर सकते हैं परंतु सेंटर में 6 महीने में आप की 1 महीने की फीस कम से कम ₹1100 लेगा और 6 महीने में दीजिए डिप्लोमा की फीस ₹6600 लेगा अर्थात आपका बहुत ही कम खर्च में डीसीए का कंपलीट कोर्स हो जाएगा।
dca full form
dca-full-form

डीसीए कोर्स कितने साल का होता है?

डीसीए कोर्स डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है और इसमें कंप्यूटर के विषय में बेसिक जानकारी दी जाती है यह कोर्स कंप्यूटर सीखने की पहली स्टेज होती है अर्थात कंप्यूटर के बारे में बेसिक से बेसिक जानकारी इस कोर्स के माध्यम से दी जाती है और यह कोर्स डिप्लोमा कोर्स होता है इस कोर्स को आप अपनी इच्छा के मुताबिक 1 साल का भी कर सकते हैं और 6 महीने का भी कर सकते हैं।

यदि आप डी सी ए का कोर्स 1 साल में कंप्लीट करना चाहते हैं तो आपका 1 साल में डी सी ए का कोर्स कंप्लीट हो जाएगा।

यदि आप जल्दी से जल्दी DCA का कोर्स करना चाहते हैं तब आप डीसीए के कोर्स हो 6 महीने मैं भी कंप्लीट कर सकते हैं।

आप हमें जानते हैं कि DCA कोर्स के कितने सब्जेक्ट होते हैं और बीसीए कोर्स के कितने सेमेस्टर होते हैं तो चलिए विस्तार से जान लेते हैं।

DCA full course Semester लिस्ट?

पहला सेमेस्टर 

  1. Fundamentals of computer
  2. Oprating System
  3. Database using MS Access
  4. PC package 
  5. word Excel Power Point


दूसरा सेमेस्टर(1ST YEAR)

  1. Web design
  2. Photoshop
  3. iT Trends
  4. Networking.
  5. Ms Excel.

डीसीए कोर्स के 2 सेमेस्टर होते हैं यह 1 साल का डिप्लोमा कंप्यूटर कोर्स होता है 1 साल के डिप्लोमा कंप्यूटर कोर्स का 6 महीने में एक बार एग्जाम होता है अर्थात 1 साल में दो बार DCA कोर्स के एग्जाम होते हैं प्रैक्टिकल एग्जाम भी होते हैं और लिखती एग्जाम भी होते हैं यह एग्जाम बहुत ही आसान होते हैं।

यह कंप्यूटर के बेसिक नॉलेज के बारे में पूछे गए सवाल होते हैं इन एग्जाम को आप बेहद आसानी से क्लियर कर लेंगे आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी यदि आप 6 महीने में डी सी ए का कोर्स करते हैं तब आपको 3 महीने में पहले सेमेस्टर का एग्जाम देना होगा।

और अगले 3 महीने में आपको दूसरे सेमेस्टर का एग्जाम देना होगा यदि आप DCA के एग्जाम में पास हो जाते हैं तब आपको डीसीए डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन का सर्टिफिकेट मिल जाएगा।


DCA कोर्स करने के लिए क्या क्या आवश्यक होना चाहिए?

डीसीए कोर्स यदि आप करना चाहते हैं आप भी कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज और कंप्यूटर के बारे में जानना चाहते हैं कंप्यूटर सीखना चाहते हैं तबियत आसानी से DCA कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं आप किसी भी सरकारी प्राइवेट जा सेंटर में DCA कोर्स कर सकते हैं आप 10वीं कक्षा के बाद डी सी ए का कोर्स कर सकते हैं और बारहवीं कक्षा के बाद भी डी सी ए का कोर्स कर सकते हैं।

1. यदि आप इस 10वी के बाद कोर्स करना चाहते हैं तो आपके पास 10वी कक्षा का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

2. डी सी ए का कोर्स यदि आप 12वीं कक्षा के बाद करना चाहते हैं तब आपके पास 12वीं कक्षा का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

3. आपके 12वीं कक्षा में कम से कम 50% नंबर होनी चाहिए।

4. और आपकी कंप्यूटर को सीखने की दिल में चाहत होनी चाहिए।
dca full form
dca-full-form

डीसीए कोर्स करने के फ़ायदे?

DCA कोर्स यदि आप 1 साल में डीसीए डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कंप्लीट कर लेते हैं तब आपको कंप्यूटर की फील्ड में बीसीए करने से अनेक फायदे प्राप्त होंगे और आपकी डीसीए की पढ़ाई व्यर्थ नहीं जाएगी आपके पास कितने एक विकल्प होंगे अब हम किसी के बाद मिलने वाले फायदे के बारे में अच्छी तरह से जान लेते हैं तो चलिए जानते हैं।

सबसे पहला फायदा आपको कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी आपको कंप्यूटर को कैसे चलाना है कैसे कंप्यूटर काम करता है इसके बारे में आपको भरपूर ज्ञान प्राप्त हो जाएगा।


आगे आने वाला समय टेक्नोलॉजी का और टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर एक सबसे ज्यादा भूमिका निभाता है आगे सभी काम कंप्यूटर के ऊपर ही होते हैं और यदि आपने कंप्यूटर सीखा होगा तो आपको कंप्यूटर की फील्ड में बहुत आसानी से काम मिल जाएगा।

डीसीए कोर्स में आपको वेब डिजाइनिंग के बारे में भी जानकारी दी जाती है और वेब डिजाइनिंग भी सिखाई जाती है यदि आप डीसीए का कंपलीट कोर्स कर लेंगे और आपको वेब डिजाइनिंग आती होगी अब आप किसी क्लाइंट की याद करके भी हजारों लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

डीसीए कोर्स करने के बाद आपके मन में कंप्यूटर को और भी ज्यादा सीखने की चाहत होगी और यही चाहत आपको धीरे-धीरे कंप्यूटर के बारे में जानने को इच्छा के दिल जाग जाएगी आप कंप्यूटर और भी ज्यादा सीखेंगे।

और आप कंप्यूटर को चलाने के एक्सपर्ट बन जाएंगे फिर आपको बेहद आसानी से कंप्यूटर की किसी भी फील्ड में काम बहुत आसानी से मिल जाएगा और आप महीने का लाखों रुपए तक कमाने लग जाएंगे।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि DCA का फुल फॉर्म क्या होता है डी सीए के अतिरिक्त सारी जानकारी जानने के बाद आपको हमारी इस पोस्ट से जरूर कुछ ना कुछ सीखने को मिला होगा हमने बेहद आसान शब्दों का प्रयोग करके आपको डीसी की संपूर्ण पूरी जानकारी दी है।

यदि आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है और इससे जानकारी से आपको कुछ सीखने को मिला है तब आप हमको इसका जवाब कमेंट के माध्यम से जरूर दें क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।



दोस्तों यह dca full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment