hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Friday, April 2, 2021

/ CO कैसे बने? CO का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | co full form | co full form in hindi

CO कैसे बने? CO का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | co full form | co full form in hindi

CO का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

co full form
co-full-form


co full form क्या होता हैं?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में दोस्तों क्या आप जानते हैं co full form क्या होता है यदि नहीं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं आज हम आपको सी ओ की फुल फॉर्म क्या होती है।


और इसके अतिरिक्त सी ओ क्या होता है और CO कैसे बने और सी ओ के कुछ अन्य फुल फॉर्म के बारे में भी हम आपको हिंदी भाषा में बहुत ही आसान और सरल शब्दों में आपको बताएंगे तो आज की पोस्ट बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग होने वाली है।


आपको इस पोस्ट से कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा तो कृपया पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी दिन के इस पोस्ट को शुरू करते हैं तो चलिए CO के बारे में जानते हैं।



सीओ क्या होता हैं?


CO आपने सुना ही होगा सी ओ एक पुलिस से मिलने वाला रैंक होता है अर्थात एक Police में मिलने वाली बड़ी पोजीशन होती है और पुलिस के डिपार्टमेंट में है अलग-अलग पोजीशन के पद होते हैं जिन में सीओ भी एक होता है।


सीओ का फुल फॉर्म | Circle Officer | होता है सर्किल ऑफिसर एक बड़ी पुलिस ने पोजीशन होती है और सर्किल ऑफिसर अर्थात सीओ का कार्य सबडिवीजन और स्वतंत्र Police को नियंत्रित रखना होता है और पुलिस में सभी स्वतंत्र पुलिस के अधिकारी सीओ की बात मानते हैं।


अर्थात CO के निर्देशों की पालना करते हैं और यह पद या पोजीशन भारत के कई राज्यों में निर्धारित की जाती है जैसे राजस्थान उत्तराखंड उत्तर प्रदेश पटना बिहार आदि निर्धारित किए जाते हैं।


पुलिस डिपार्टमेंट में सीईओ का रैंक बहुत ऊंचा होता है और सीईओ | DSP | और सहायक पुलिस | ASP | के रैंक का Police ऑफिसर होता है और हम आपको बता दें।


कि अन्य छोटे राज्यों में | DSP | कहां जाता है और बड़े-बड़े राज्यों में अर्थात बड़े शहरों में police commissioner कहा जाता है अर्थात पुलिस कमिश्नर के नाम से जाना जाता है।

co full form
co-full-form


CO का पुरा नाम क्या होता हैं?


हम अब सीओ के पूरे नाम के बारे में जान लेते हैं co ka full form | circle officer | होता है यह एक Police डिपार्टमेंट का एक पद या पोजीशन होती है जिसको सीओ कहा जाता है अर्थात सर्कल ऑफिसर और पुलिस डिपार्टमेंट के स्वतंत्र Police के अधिकारी सभी अपने सीओ ऑफिसर की बात मानते हैं।


और अपने सीओ के दिए गए सभी निर्देशों की पालना अर्थात फॉलो करते हैं और सीओ के ही इस पद को अर्थात CO की पोजीशन डायरेक्टली या प्रमोशन के द्वारा सीओ का यह पोजीशन हासिल किया जाता है।


सीओ पद को हासिल करने के लिए एग्जाम भी होता है और जो व्यक्ति इस एग्जाम को क्लियर कर लेता है उसको सीओ अर्थात सर्कल ऑफिसर की पोजीशन पर नियुक्त किया जाता है।



सी ओ का फुल फॉर्म हिंदी में | co full form in hindi | 


सीओ का फुल फॉर्म हिंदी में | अनुमंडल पदाधिकारी | होता है और CO पुलिस डिपार्टमेंट की एक बेहतरीन रैंक की पोजीशन होती है और पुलिस डिपार्टमेंट के सभी अधिकारी अपने सर्कल ऑफिसर की बात को मानते हैं और उनके निर्देशों को फॉलो करना उनका कर्तव्य होता है।


सी - अनुमंडल

ओ - पदाधिकारी


CO एक बड़ा पुरुष का पद अर्थात पोजीशन होती है और यह पुलिस डिपार्टमेंट के सभी अधिकारियों को अपने काबु में अर्थात में अंतर में रखता है जिससे पुलिस के अधिकारी सी ओ के निर्देशों की प्रतीक्षा करते हैं।


और कानून अर्थात Police का कार्य देश में शांति बनाए रखना और देश में कानून की व्यवस्था को कायम रखना होता है जिसका सभी पुलिस के अधिकारी बहुत इमानदारी से अपने कर्तव्य का पालन करते हैं।



सी ओ का फुल फॉर्म इंग्लिश में | co ka full form in english | 


सी ओ का फुल फॉर्म इंग्लिश में | circle officer | होता है CO की पोजीशन एक बहुत जिम्मेवारी होती है सर्कल ऑफिसर सभी अधिकारियों को निर्देश देते हैं और देश में शांति और कानून की व्यवस्था कायम रखते हैं देश के हर एक नागरिक को सुरक्षित रखना उनका कर्तव्य होता है और यह बहुत जिम्मेवारी वाला कार्य होता है।


C - CIRCLE

O - OFFICER


जिसका सर्कल ऑफिसर और स्वतंत्र Police डिपार्टमेंट के सभी अधिकारी बहुत ईमानदारी से अपने कर्तव्य का पालन करते हैं और देश में सुरक्षा प्रदान करते हैं और इससे देश में शांति बनी रहती है और किसी भी तरह की कोई दुर्घटना नहीं होती है।


यह सब पुलिस के सभी अधिकारियों और सर्कल ऑफिसर की वजह से ही हो पाता है इसीलिए हर एक देश में हर एक राज्य में Police डिपार्टमेंट जरूर होता है और यह देश में शांति और सुरक्षा कायम रखते हैं।


दोस्तों अब हमने इंग्लिश भाषा में co full form क्या होता है यह तो अच्छी तरह से यह जान लिया है तो चलिए अब सी ओ रैंक के बारे में और अच्छी तरह से जान लेते हैं तो चलिए जानते हैं।



सी ओ के और अन्य फुल फॉर्म?


दोस्तों हमने आप सीईओ के 1 फुल फॉर्म | circle officer | के बारे में तो जान लिया है परंतु सी ओ का एक फुल फॉर्म नहीं होता है बल्कि CO के बहुत अन्य फुल फॉर्म होते हैं तो चलिए।


अब इन अन्य सीओ फुल फॉर्म के बारे में अच्छी तरह से जान लेते हैं और सीओ की अन्य फुल फॉर्म क्या है अब हम आपको यह बताने वाले हैं तो चलिए सी ओ की उन अन्य फुल फॉर्म पर एक नजर मार लेते है।

co full form
co-full-form

  1. CORRECTION OFFICER
  2. CARDIAC OUTPUT
  3. CENTRAL OFFICE
  4. COMMANDING OFFICER


CORRECTION OFFICER?


करेक्शन ऑफिसर एक Police डिपार्टमेंट का एक ऑफिसर होता है जिसका बहुत महत्वपूर्ण कार्य किसी जेल में वहां पर केद किए गए सभी कैदियों की देखभाल करना होता है।


अर्थात जेल में कैद किए गए क्या दी उनकी देखभाल और सुरक्षा करना एक correction ऑफिसर का मेन कार्य होता है और यह काम बहुत ईमानदारी से correction officer ऑफिसर करता है।



CARDIAC OUTPUT?


हम आपको बता दें कि हमारा दिल अर्थात हमारा हृदय 1 मिनट में जितनी बार भी हमारे शरीर में खून पंप करता है और हमारी दिल वाले हिस्से से जितना खून Putout किया जाता है उसको हम स्टॉक वॉल्यूम कहते हैं और हमारी दिल की धड़कन मिलकर CARDIAC OUTPUT को निर्धारित कर देती है।


दोस्तों बेशक यह एक हेल्थ से जुड़ा टॉपिक है परंतु इसका शॉट फॉर्म CO होता है इसलिए हमने आपको इसके बारे में थोड़ा ज्ञान दिया है तो चलिए अब आगे जानते हैं।



CENTRAL OFFICE?


यह एक केंद्रीय कार्यालय होता है जिसको हम सेंट्रल ऑफिस कहते हैं और केंद्रीय कार्यालय को मेन हेड क्वार्टर भी कहा जाता है इसको हम आपको एक उदाहरण देकर समझाते हैं।


जैसे मान लीजिए आपने एक कंपनी शुरू की है आप ने दिल्ली में एक कंपनी शुरू की है परंतु वह कंपनी धीरे-धीरे पूरे भारत में फैल गई है परंतु उस कंपनी का मेन हेडक्वार्टर तो दिल्ली में होगा जहां पर कंपनी शुरू की गई होंगी।


कुछ इसी तरह से केंद्रीय कार्यालय अर्थात जिसको हम सेंट्रल ऑफिस कहते हैं होता है और हम आपको बता दें कि सेंट्रल ऑफिस सरकारी भी हो सकते हैं और प्राइवेट भी हो सकते हैं।



COMMANDING OFFICER?


कमांडिंग ऑफिसर की बात करें तो कमांडिंग अफसर उस अफसर को कहा जाता है जो कमांड करता है और कमांड अफसर कमांड देता है अर्थात निर्देश देने वाला है कमांडिंग ऑफिसर होता है।


कमांडिंग ऑफिसर Police डिपार्टमेंट में या किसी आर्मी की यूनिट में कमांड देता है उसी को कमांडिंग ऑफिसर कहा जाता है कमांडिंग ऑफिसर एक रैंक होता है अर्थात position होती है।

 

और उसके बाद अथॉरिटीज होती हैं जिसके चलते वह अपनी यूनिट को नियंत्रित में रखने के लिए या उन्हें निर्देश देने के लिए कमांड देता है।


CO OTHERS FULL FORM :


CARGO OPERATIONS

CHECK OUT

CERTIFIED ORTHODONTIST

COMMUNITY ORGANIZER

CITY ORDINANCE

CUSTOMIZATION OPERATOR

COMPANY

COMMERCIAL

COMMISSIONER OFFICERS

CENTRAL OFFICE

CITY OFFICER


दोस्तों अभी तक हमने सीओ की फुल फॉर्म और सीओ के अन्य फुल फॉर्म के बारे में अच्छी तरह से जान लिया है अब हम सी ओ के बारे में और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो चलिए जानते हैं कि सीओ बनने के लिए क्या क्या रिक्वायरमेंट होनी चाहिए तो चलिए जानते हैं।



सीओ कैसे बने क्या-क्या REQUIREMENT होती हैं?


दोस्तों को यदि आप सी ओ बनना चाहते हैं आप CO ऑफिसर बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आप अवश्य बन सकते हैं आपको बस दृढ़ संकल्प और एक पक्का इरादा करने की आवश्यकता है।


और अपने ऊपर विश्वास रखें तो फिर आप सीओ अवश्य बन सकते हैं तो चलिए अब जानते हैं किसी योग बनने के लिए क्या क्या एलिजिबिलिटी यह रिक्वायरमेंट होती हैं तो चलिए अब सीओ बनने की रिक्वायरमेंट क्या है यह जान लेते हैं।


CO OFFICER REQUIREMENT :


CO बनने के लिए आपकी उम्र की सीमा 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए तबी आप सी ओ के लिए आवेदन कर सकते हैं।


CO बनने के लिए आपकी किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्लीट होनी चाहिए अर्थात आपके पास बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री होनी चाहिए या मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री 3 साल की होनी चाहिए।


आप भारत के नागरिक होने चाहिए अर्थात आपके पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए तभी आप सी ओ के लिए आवेदन कर सकते हैं।


दोस्तों यदि आप इन सभी रिक्वायरमेंट को पूरा कर लेते हो तो आप सी ओ बनने कि परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हो तो चलिए आप जानते हैं कि CO ऑफिसर बनने की एग्जाम परीक्षा प्रक्रिया क्या होती है तो चलिए जानते हैं।



CO ऑफिसर बनने की एग्जाम परीक्षा प्रक्रिया क्या है?


दोस्तों अब हम जानते है की सी ओ बनने के लिए उम्मीदवार को कौन कौन से एग्जाम की परीक्षा देनी पड़ती हैं और इन परीक्षाओं के पास होने के बाद ही उम्मीदवार को सीओ ऑफिसर की पोजीशन मिलती है।


तो चलिए जानते हैं सीईओ बनने के लिए एग्जाम प्रक्रिया क्या होती है CO बनने के लिए किन-किन एग्जाम से गुजरना पड़ता है।


CO OFFICER EXAM :


दोस्तों आप को बता दे की सी ओ बनने के लिए आप को सबसे पहले की PCS परीक्षा देनी पड़ती है इस परीक्षा में पास होने के बाद।


और इसके बाद प्रारम्भिक परीक्षा होती है जिसमें उम्मीदवार को भाग लेना होता है और यदि उम्मीदवार प्रारम्भिक परीक्षा मै पास हो जाता है तब उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा मै बुलाया जाता है।


मुख्य परीक्षा लिखित परीक्षा होती है जो उम्मीद इस लिखित परीक्षा को पास कर लेते है उन सभी उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट और फिजिकल टेस्ट करने के लिए बुलाया जाता है।


यदि सभी उम्मीदवार मेडिकल टेस्ट और फिजिकल टेस्ट पास कर लेते है फिर उन पास हुए सभी उम्मीदवारों की एक मेरिट जारी होती है।


इस मेरिट के द्वारा ही सी ओ ऑफिसर अधिकारी का चयन किया जाता है अर्थात सी ओ ऑफिसर के पद पर नियुक्त किया जाता है।


तो दोस्तों कुछ इस तरह से इन सभी परीक्षाओं और फिजिकल टेस्ट मेडिकल टेस्ट सभी मै पास उम्मीदवार का चयन किया जाता है और सी ओ पद पर नियुक्त किया जाता है।


यदि आप इन सभी एग्जाम टेस्ट को पास कर लेते है तो आप सी ओ बन सकते है आप CO बनने का अपना सपना जरूर पुरा कर सकते है अपने उपर विश्वास रखे।

co full form
co-full-form


CO ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?


दोस्तों आप के मन मै भी यही सवाल होगा की सी ओ ऑफिसर | Circle Officer | की महीने की सैलरी कितनी होती है तो आप को बता दे की CO को सैलरी बहुत अच्छी मिलती है और सी ओ को हर महीने मै ₹25800 रुपए से लेकर ₹42500 रुपए दिए जाते है।


और इसके साथ साथ एक Circle Officer को ₹10000 रुपए तक का ग्रेड भी प्राप्त होता है अर्थात मिलता है और इसके साथ Circle Officer को अन्य और सुविधाएं और बोनस भी मिलता है और समाज मै बहुत इज्जत और आदर मिलता है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि CO का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त सभी सवालों के जवाब और सी ओ की संपूर्ण जानकारी आप मिल गई होगी और आप को हमारी इस जानकारी से कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा।


यदि आप को हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है और हमारी जानकारी से आप को कुछ सीखने को मिला है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य कीमती है तो कृपया आप हमें कमेंट जरूर करे और पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद्।

 


दोस्तों यह co full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment