hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Sunday, March 14, 2021

/ CC TV का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | cc tv full form | cctv full form in hindi

CC TV का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | cc tv full form | cctv full form in hindi

CC TV का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

cc tv full form
cc-tv-full-form

cc tv full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारे लिए कि न्यू पोस्ट में यदि आप सीसीटीवी कैमरे के बारे में खोज करते हुए आए हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं क्या आपने सोचा कि cc tv full form क्या होता है हम आपको बता दें की सीसीटीवी का फुल फॉर्म Closed-circuit television होता है।

और उसके अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरा किसने बनाया सीसीटीवी कैमरा में क्या क्या लगा होता है सीसीटीवी कैमरा पहली बार कब इस्तेमाल किया जाता है ऐसे ही अनेक सीसीटीवी कैमरे के सभी सवालों के जवाब हम आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको देंगे।

आज की यह पोस्ट बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग होने वाली है आज की इस पोस्ट में CC TV कैमरे के बारे में आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा तो कृपया आप पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए सीसीटीवी कैमरे के बारे में अच्छी तरह से जान लेते हैं।


CC TV क्या होता है?

दोस्तों आपने सीसीटीवी कैमरे के बारे में तो जरूर सुना होगा सीसीटीवी कैमरा एक प्रकार का कैमरा होता है और इसका कार्य निगरानी करना होता है अर्थात सिक्योरिटी करना होता है सीसीटीवी कैमरा हर जगह आजकल लगा हुआ होता है मेन रोड पर हाईवे किसी दुकान में किसी घर में मेन गेट के पास किसी बैंक में सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल किया जाता है।

क्योंकि सीसीटीवी कैमरा निगरानी रखता है सीसीटीवी कैमरा इसलिए लगाया जाता है कि कोई चोर चोरी ना कर सके अगर चोरी कर भी लेता है तो उसको सीसीटीवी कैमरे में उसकी फोटोस आ जाएगी जिसकी वजह से चोर आसानी से पकड़ा जा सकता है सीसीटीवी कैमरा में वीडियो रिकॉर्ड होती रहती है।

जिसकी वजह से अगर चोरी हो भी जाती है तो चोर को बेहद आसानी से पकड़ा जा सकता है सीसीटीवी कैमरा 24 घंटे निगरानी करता रहता है और सीसीटीवी कैमरे से आप जब चाहे तब वीडियो निकाल कर देख सकते हैं सीसीटीवी कैमरा लगाने से चोरी होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।
full form of atm
cc-tv-full-form

सीसी टीवी कैमरे का किसने आविष्कार किया था | Who invented CCTV |

अब हम बात करते हैं कि सीसीटीवी कैमरे का आविष्कार किसने किया था हम आपको बता दें कि सीसीटीवी कैमरे का आविष्कार इंजीनियर | वाल्टर ब्रुच | ने लगभग 1942 में इस सीसी टीवी कैमरे को डिजाइन किया CCTV का उपयोग पहली बार जर्मन द्वारा 1942 में V-2 रॉकेट लॉन्च का निरीक्षण करने के लिए किया गया था और पहली बार सीसीटीवी कैमरा कब इस्तेमाल किया गया था।

CCTV {क्लोज्ड सर्किट टेलीविज़न} का उपयोग पहली बार 1942 में जर्मनी में किया गया था जब सिस्टम को V-2 रॉकेट के प्रक्षेपण के निरीक्षण के लिए स्थापित किया गया था और जर्मनी का यह परीक्षण सफलतापूर्वक सफल रहा था और सीसीटीवी कैमरा पहली बार एक रॉकेट में ही लगाया गया था।


CC TV कैमरा भारत में कब इस्तेमाल किया गया था?

सीसीटीवी कैमरा जब आविष्कार किया गया था तब पहली बार सीसीटीवी कैमरे को एक रॉकेट में लगाया गया था और परीक्षण सफल होने के बाद सीसीटीवी कैमरे की डिमांड बढ़ गई और सीसीटीवी कैमरे के अलग-अलग डिजाइन किए जाने लगे।

और जब सीसीटीवी कैमरा निगरानी के अभाव के कारण हर जगह लगने लगा तब भारत में पहला सीसीटीवी कैमरा सन 2002 में लगाया गया था जी हां भारत में सबसे पहला कैमरा सन 2002 में लगा था और उसके बाद भारत में अब हर एक स्कूल कॉलेज बैंक हाईवे मेन रोड दफ्तर आदि।

सब में सीसीटीवी कैमरे का उपयोग सिक्योरिटी रीजन के लिए किया जाता है और CCTV meaning क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन होता है और भारत में हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हुए आजकल काम देखने को मिलते है।


सीसी टीवी का पुरा नाम क्या होता हैं | what is cctv full form |

अब हम जानते हैं कि cctv ka full form क्या होता है तो चलिए जान लेते हैं सीसीटीवी कैमरा होता है जिसमें लगातार वीडियो रिकॉर्ड होती रहती है सीसीटीवी निगरानी के लिए इस्तेमाल किया जाता है अर्थात सिक्योरिटी देने के लिए सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल किया जाता है।

सीसीटीवी कैमरा चोरी को रोकने के लिए अर्थात चोरी ना हो सके इसलिए सीसीटीवी कैमरे का प्रयोग किया जाता है सीसीटीवी कैमरे का पूरा नाम | Closed Circuit Television | होता है सीसीटीवी कैमरा 24 घंटे निगरानी करता है।

और चोरी होने पर सीसीटीवी कैमरे की मदद से जो वीडियो रिकॉर्ड हुई होती है उसको देखकर चोर का चेहरा पहचाना जा सकता है और चोर को बेहद आसानी से में पुलिस पकड़ सकती है सीसीटीवी कैमरा चोरी को रोकने के लिए ही लगाया जाता है।

CC TV कैमरा सीधा कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है और आपने जिस जगह भी सीसीटीवी कैमरे को लगाया हुआ है आप उस जगह की लाइव तस्वीरें या वीडियो को देख सकते हैं जिससे आप हर एक पल की वीडियो अपने सीसीटीवी कैमरे की मदद से अपने मोबाइल में या अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बेहद आसानी से वीडियो देख सकते हैं।
full form of atm
cc-tv-full-form

सीसी टीवी का फुल फॉर्म हिंदी में | cctv full form in hindi |

अब हम जान लेते हैं कि cc tv full form हिंदी भाषा में क्या होता है सीसीटीवी का फुल फॉर्म | क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन | होता है सीसीटीवी कैमरा घरों में दुकानों में बैंकों में दफ्तरों में सिक्योरिटी के लिए अर्थात निगरानी रखने के लिए लगाया जाता है ताकि कोई चोरी ना हो सके अगर चोरी होती जाए तो सीसीटीवी कैमरे में वह चोरी की गतिविधि रिकॉर्ड हो जाती है जिससे चोर को आसानी से पकड़ा जा सकता है।

  • सी: क्लोज्ड
  • सी: सर्किट
  • टीवी: टेलीविजन

इसीलिए चोरी को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे का प्रयोग किया जाता है आजकल सीसीटीवी कैमरा अहम हो गया है हर कोई CC TV कैमरा लगाता है और इससे चोरी की संभावना ना के बराबर हो जाती है क्योंकि सीसीटीवी कैमरे लगे होने की वजह से चोर चोरी करने में संकोच करता है।

उसको डर होता है कि चोरी कर लूंगा तो वीडियो बन जाएगी तो आसानी से पकड़ा जाऊंगा सीसीटीवी कैमरे की मदद से चोरी नहीं होती है इसलिए आजकल लोग एक दूसरे से कम और सीसीटीवी कैमरे पर ज्यादा विश्वास करते हैं।


सीसी टीवी का फुल फॉर्म इंग्लिश में | cctv full form in english |

सीसीटीवी का फुल फॉर्म इंग्लिश में | Closed Circuit Television | होता है सीसीटीवी कैमरे का काम निगरानी करना होता है जिससे चोरी की गतिविधियां ना के बराबर होती हैं अर्थात नहीं होती है सीसीटीवी कैमरा ज्यादा पैसा नहीं होता उसको हर कोई अपने घर में दुकान में कहीं भी लगा सकता है बहुत कम खर्च में सीसीटीवी कैमरा लगाया जा सकता है।

  • C: Closed
  • C: Circuit
  • TV: Television

सीसीटीवी को लगाने में सिर्फ एक बार थोड़ा सा खर्च आता है और उसके बाद सीसीटीवी कैमरा आपने जहां कहीं भी लगा रखा है आप वहां की लाइव रिकॉर्डिंग या तो अपने मोबाइल में देख सकते हैं या तो अपने पीसी मै देख सकते हैं सीसीटीवी कैमरा चोरी होने की संभावना को जीरो कर देता है।

सीसीटीवी कैमरा के लगने से सिक्योरिटी डबल हो जाती है सीसीटीवी कैमरे में आप हफ्तों से लेकर महीनों की रिकॉर्डिंग को स्टोर करके रख सकते हैं क्योंकि सीसीटीवी कैमरे में एक हार्ड डिस्क होती है अर्थात सीसीटीवी कैमरे की अपनी मेमोरी कार्ड होता है जितना ज्यादा स्टोरेज वाला मेमोरी कार्ड होगा उतनी ज्यादा आप सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग स्टोर करके रख सकते हैं।

हमने इंग्लिश भाषा में cctv camera full form क्या होता है इसके बारे में अच्छी तरह से जान लिया है तो चलिए सीसीटीवी कैमरे में क्या-क्या पार्ट्स लगे होते हैं इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।


CC TV कैमरे में कौन-कौन से पार्ट्स होते हैं?

अब हम सीसी टीवी कैमरे के पार्ट्स के बारे मै जान लेते है सीसी टीवी कैमरे मै पार्ट्स बहुत महत्वपूर्ण होते हैं इन पार्ट्स की वजह से ही सीसीटीवी कैमरे मैं वीडियो रिकॉर्ड होती है और उस वीडियो को ड्राफ्ट कंप्यूटर या मोबाइल में देखा जा सकता है तो चलिए अब सीसीटीवी कैमरे के पार्ट्स के बारे में जान लेते हैं।


CC TV CAMERAS PARTS :

  • Display Unit {optional & usually a monitor}
  • Storage Unit {usually a Hard Disk}
  • Cables {RJ45 or RJ59 Cables}
  • Security Cameras {Analog or Digital}
  • Video Recorders {DVR or NVR}

यह पार्ट्स सीसीटीवी कैमरे के बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट होते हैं जिनकी वजह से CC TV कैमरा अच्छे से कार्य कर पाता है और इन पाठ के बिना सीसीटीवी कैमरा काम नहीं कर सकता अर्थात रिकॉर्डिंग नहीं कर सकता है इसलिए पार्ट्स की बहुत महत्वता होती है।


सीसी टीवी कैमरे कितने प्रकार के होते हैं?

सीसीटीवी कैमरे की अगर हम बात करते हैं तो हम आपको बता दें कि सीसीटीवी कैमरों के भी प्रकार होते हैं अर्थात सीसीटीवी कैमरे 10 प्रकार के होते हैं लेकिन इनका काम की निगरानी करना होता है अर्थात सिक्योरिटी प्रदान करना फर्क इनमें सिर्फ इतना होता है कि इनमें से कुछ कैमरे की क्वालिटी अर्थात वीडियो क्वालिटी अच्छी होती है और कुछ कैमरों का zoom ज्यादा होता है।


CC TV CAMERAS :

    1. Wireless CCTV Camera
    2. With Wire CCTV camera
    3. Dome CCTV Cameras
    4. Bullet CCTV Cameras
    5. Day & Night CCTV Cameras
    6. Infrared & night vision CCTV Cameras
    7. C Mount CCTV Cameras
    8. PTZ Pan Tilt
    9. Zoom Cameras
    10. Network/IP CCTV Camera

सीसीटीवी कैमरा हर एक जगह की लोकेशन के हिसाब से ही चुना जाता है या घरों में दफ्तरों में बैंकों में आदि में छोटे कैमरे का प्रयोग किया जाता है जहां पर एक लोकेशन पर सेट किया जाता है और ज्यादा हाई क्वालिटी वीडियो की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है।

परंतु अगर किसी मेन टावर पर कैमरा लगाना हो तो उसके लिए एक अलग क्या होता है और इतनी ऊंचाई पर कैमरा लगने के साथ कैमरे की क्वालिटी भी बढ़िया होनी चाहिए और कैमरे का Zoom भी ज्यादा होना चाहिए इसलिए जिस जगह पर जो कैमरा लगना है उसका लोकेशन के हिसाब से चयन किया जाता है।


CC TV कैमरे के फ़ायदे?

सीसीटीवी कैमरे के full form के बारे में तो बहुत जान लिया आप हम जानते हैं कि सीसीटीवी कैमरे के फायदे क्या क्या होते हैं तो हम आपको बता दें कि सीसीटीवी कैमरे के अनेक फायदे होते हैं।

सीसीटीवी कैमरा निगरानी के लिए आपात सिक्योरिटी के लिए इस्तेमाल किया जाता है और सिक्योरिटी के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे के बहुत फायदे होते हैं इन फायदों के बारे में अच्छी तरह से जान लेते हैं।
full form of atm
cc-tv-full-form

सीसी टीवी कैमरे के फ़ायदे?

सीसीटीवी कैमरे की वजह से चोरी की गतिविधियों पर रोक लगाई जा सकती है।

सीसीटीवी कैमरे की वजह से चोरी ना के बराबर होती है अर्थात चोरी नहीं होती है।

सीसीटीवी कैमरे की वजह से है अपराध की दर कम होती है अर्थात अपराध कम करता है।

सीसीटीवी कैमरे की मदद से आप जहां कहीं भी हो आप अपने घर या दुकान की लाइव वीडियो सीसीटीवी कैमरे से देख सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरा अपनी दुकान या घर पर लगाने से सिक्योरिटी डबल हो जाती है जिससे चोरी की दर कम हो जाती है।

सीसीटीवी कैमरा हर 24 घंटे निगरानी करने के लिए सक्षम है।

सीसीटीवी कैमरे की वजह से अगर चोरी होती जाती है तो चोर को उसकी वीडियो देखकर पकड़ा जा सकता है।

सीसीटीवी कैमरा बहुत कम खर्च में लगाया जा सकता है और सिक्योरिटी के पक्ष से बहुत सस्ता है।

आप दुनिया में कहीं भी हूं आप इंटरनेट से यह अपने सीसीटीवी कैमरे को लिंक कर सकते हैं और अपनी दुकान के बाहर और अंदर के कर्मचारियों पर नजर रख सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरे में अपनी बैटरी भी होती है बिजली न होने पर भी है एक महीना तक रिकॉर्डिंग बिना रुके कर सकता है।

सीसीटीवी कैमरे की मदद से चोर चोरी करने से पहले 100 बार सोचता है।

CC TV कैमरा किसी भी जगह पर लगाया जा सकता है जान आप कैसी भी हो और सीसीटीवी कैमरा लगाया जा सकता है।

जब से सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल होने लगा है तब से चोरियों के मामले बहुत कम हो गए हैं।

सीसीटीवी कैमरा लगाने पर सिर्फ एक बार थोड़ा खर्च आता है उसके बाद लाइफ टाइम के लिए है निगरानी का कार्य करता रहता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि CC TV का full form क्या होता है और सीसीटीवी के अतिरिक्त सारी जानकारी आपको ज्ञात हो गई होगी क्योंकि हमने आपको बेहद आसान शब्दों का प्रयोग करके सीसीटीवी के बारे में संपूर्ण को और स्पष्ट सही जानकारी प्रदान की है उम्मीद है कि आपको इस जानकारी से कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ सीखने को मिला है और आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो मैं नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरुर करें और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह cc tv full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment