hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Wednesday, March 31, 2021

/ CA कैसे बनें? CA का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | ca full form | ca full form in hindi

CA कैसे बनें? CA का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | ca full form | ca full form in hindi

CA का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

ca full form
ca-full-form

ca full form क्या होता हैं?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार नई पोस्ट में क्या आप जानते हैं कि सी ए का फुल फॉर्म क्या होता है अगर नहीं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं आज हम आपको ca full form क्या होता है।

और इसके अतिरिक्त सीए का मतलब क्या होता है औरत सीए कैसे बने सीए बनने के लिए क्या-क्या काबिलियत होनी चाहिए और सी ए का फुल फॉर्म हिंदी में बहुत सरल भाषा का प्रयोग करके आपको बताएंगे तो आज कि यह पोस्ट बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग और खास होने वाली है।

आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ सीखने को जरूर मिलेगा तो कृपया पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी के सीने के बारे में जान लेते हैं तो चलिए जानते हैं।


सीए क्या होता हैं | What is CA course?

सीए कोर्स की बात करें तो CA कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स होता है और सीए  | चार्टर्ड अकाउंटेंट | सम्मानजनक और चुनौतीपूर्ण करियर क्षेत्रों में से एक है इस कोर्स में हिसाब किताब करना सिखाया जाता है और भारत में CA पाठ्यक्रम 1949 में Institute of Charted Accountants of india ICAI (भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स इंस्टीट्यूट) द्वारा संचालित किया जाता है।

और सीए का प्रमुख कार्य एकाउंटिंग कार्य को संभालना अर्थात देखना होता है एक चार्टर्ड एकाउंटेंट आईसीएआई का सदस्य होता है और सीए कंपनी के सभी हिसाब किताब करना और उसकी बैलेंस शीट तैयार करना जीएसटी का रिटर्न करना।

आदि सभी कंपनी के हिसाब किताब का कार्य अर्थात चार्टर्ड अकाउंटेंट करती है और यह सदस्यता निर्धारित शुल्क या वार्षिक भुगतान के माध्यम से जारी रखी जा सकती है और सीए हर एक कंपनी का होता है और सीए का कार्य कंपनी के सभी हिसाब किताब को देखना होता है।

और कंपनी को सलाह देना होता है कंपनी में हर तरह के हिसाब का कार्य सीए ही करता है सारे हिसाब किताब की जिम्मेवारी CA पर ही होती है हर एक कंपनी में सी ए बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है इसलिए इस की आमदन भी ज्यादा होती है।
ca full form
ca-full-form

सीए का पुरा नाम क्या हैं | full form of ca |

सी ए का फुल फॉर्म | Chartered Accountant | होता है सीए का कार्य बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि सीए कंपनी के हार हिसाब किताब पर नजर रखता है अर्थात हिसाब किताब करता है।

बैलेंस शीट से लेकर कंपनी के छोटे-छोटे हिसाब का सब कार्य सीए के हाथ में होता है चार्टर्ड अकाउंटेंट पर बहुत जिम्मेदारी होती है हर हिसाब की जानकारी सीए के पास होती है और इसके विपरीत वह कंपनी को सलाह देने का कार्य भी करता है जैसे कंपनी को कैसे मुनाफा पहुंचाया जाए।

कंपनी के accounting statement की तैयारी करते हैं सीए हिसाब किताब की संपूर्ण जानकारी होती है और वह हिसाब किताब में माहिर होता है एक बार हिसाब करने से वह कभी गलती नहीं करता है यह उसके कार्य की पहचान होती है।

अब हमने ca ka full form क्या होता है यह तो जान लिया है अब सीए के बारे में कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी ग्रहण कर लेते हैं तो चलिए जानते हैं।


सी ए का फुल फॉर्म हिंदी में | ca full form in hindi |

आपको बता दें कि सी ए का फुल फॉर्म हिंदी में | सनदी लेखाकार | होता हैं सी ए का मुख्य कार्य कंपनी के विद से जुड़े सभी हिसाब किताब को करना होता है कंपनी के सभी हिसाब किताबों की जानकारी रखनी होती है सीए कंपनी को सलाह देने का कार्य भी करती है शीशे के ऊपर कंपनी के सभी वित से जुड़े कार्यों की जिम्मेदारी होती है।

सी - सनदी
ए - लेखाकार

सीए अपनी कंपनी का सारा अकाउंटिंग का कार्य संभालता है कंपनी को एक एक रुपए का हिसाब से देता है वह हर हिसाब वह अपने कंप्यूटर में रखता है और कंपनी को पूरे महीने के एंड में बैलेंस शीट तैयार कर देता है।

जिसमें कहां खर्चा हुआ कहां मुनाफा हुआ इन सभी का हिसाब से कंपनी को देता है और कंपनी सीए को हर महीने अच्छे पैसे देती है।

दोस्तों अब हमने ca ka full form in hindi भाषा में अच्छी तरह से जान लिया है तो अब हम सीए के बारे में और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


CA का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होता है?

दोस्तों आपको बता दें कि ca full form | Chartered Accountant | होता है सीए काउंटिंग का हिसाब किताब रखने वाला और कंपनी के हर छोटे-बड़े हिसाब पर ध्यान रखता है कंपनी के हिसाब किताब का सभी कार्य CA के पास होता है यह कंपनी के सभी हिसाब के कार्यों को एक बैलेंस शीट के रूप में तैयार करता है।

C - CHARTERED
A - ACCOUNTANT

चार्टर्ड अकाउंटेंट अर्थात सीए कंपनी के सभी वित से रिलेटेड पेशावर को CA सलाह देता है सीजी एक बहुत ही बुद्धिमान और फाइनेंस बिजनेस के क्षेत्र में निपुण और संपूर्ण ज्ञान रखने वाला व्यक्ति होता है और सीए कंपनी की जान होता है।

क्योंकि सारे हिसाब किताब सीए के पास ही होते हैं और कंपनी अपने सी ए पर बहुत विश्वास करती है सीए का कार्य बहुत ही जिम्मेवारी वाला कार्य होता है हर एक रूपए पैसे balance sheet आदि इन सभी का हिसाब सी ए ही करता है।

अब हमने इंग्लिश भाषा में ca ka full form kya hota hai यह अच्छी तरह से समझ और जान लिया है तो चलिए अब सीए के बारे में कुछ रोचक जानकारी जान लेते हैं तो चलिए जानते हैं।
ca full form
ca-full-form

सीए का दिन कब मनाया जाता है?

आपको हम बता दें कि आपने चार्टर्ड अकाउंटेंट को हमेशा एक नौकरी अर्थात जॉब के रूप में देखते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि सी ए का दिन में भी मनाया जाता है जिसको से  सी ए डे भी बोला जाता है सीए का दिन 1 जुलाई को हर साल सी ए डे के नाम से मनाया जाता है।

और आपको बता दे की सी ए की स्थापना वर्ष 1949 में | Institute of Charted Accountants of india | ICAI ने की थी सभी अकाउंटेंट को सम्मान देने के मकसद से ही 1 जुलाई को सीए डे मनाया जाता है और हम आपको बता दें की ICAI हमारे भारत देश की राष्ट्रीय एकाउंटिंग बॉडी है।

यह हमारे देश के लिए बहुत गर्व की बात है है कि ICAI दुनिया में सबसे बड़ा दूसरा accounting organisation है अर्थात ICAI नहीं भारत में एकाउंटिंग की नींव रखी थी यह देश के लिए बहुत गर्व की बात है कि हमारा देश दुनिया में एकाउंटिंग क्षेत्र में दूसरे स्थान पर आता है।


क्या CA COURSE कोई भी व्यक्ति कर सकता है?

दोस्तों यदि आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं अर्थात CA course करना चाहते है और आपके मन में यह सवाल होगा कि क्या कोई भी चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकता है तो इसके जवाब में हम आपको हां कहते हैं जी हां कोई भी व्यक्ति दसवीं या 12वीं कक्षा के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के सपने को पूरा कर सकता है।

यदि आप 12वीं कक्षा में आर्ट्स के सब्जेक्ट रखते हैं तब भी आप बारहवीं कक्षा के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं परंतु 12वीं कक्षा के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको सीए का एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद ही आप सीए बन सकते हैं यदि आप 12वीं कक्षा में commerce के सब्जेक्ट रखते है।

तब आपको CA मैं बहुत आसानी हो जाएगी क्योंकि सीजे में सबसे ज्यादा कॉमर्स के सब्जेक्ट ही पढ़ाए जाते हैं और यदि आप कॉमर्स मैं पढ़े होंगे तब आपको सीने में बहुत आसानी हो जाएगी यदि आप arts में CA course करने जाएंगे।

तब आपको कोचिंग लेने की आवश्यकता पड़ सकती है इसलिए अगर आपको सीधे भविष्य में भरना है तो आप 12वीं कक्षा में है अच्छे subject जिनसे आपको आगे भविष्य में आपको CA course आसानी से हो सके।


CA कोर्स कितने साल का होता है?

हम आपको बता दें कि CA कोर्स चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की आवश्यकता पड़ती है सीए कोर्स उन student के लिए सबसे बेहतरीन होता है जिनको हिसाब किताब वाले कार्यों में रूचि होती है।

अर्थात जिनको हिसाब अच्छी तरह से आता है यह उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण सीए का कोर्स होता है सीए कोर्स की बात करें तो यह कोर्स प्रत्येक 5 साल का CA course होता है 5 साल का कोर्स करने के बाद ही आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते हैं।

5 साल आपको सीए के कोर्स के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता पड़ेगी आपको एक बेहतरीन चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए 5 साल सीए की पढ़ाई को देने ही पड़ेंगे तभी आप एक बेहतरीन चार्टर्ड अकाउंटेंट बन पाएंगे।

और आप को सीए बनने के लिए 3 तरह की training करनी होगी और इस ट्रेनिंग को Institute of Charted Accountants of india | ICAI के द्वारा ही बनाई गई है इन तीन तरह की ट्रेनिंग करने के बाद ही आप सीए अर्थात चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के अपने सपने को पूरा कर पाएंगे।

दोस्तों अब तक हमने ca ka full form kya hai और सी ए कोर्स कितने साल का होता है यह सब अच्छी तरह से समझ लिया है हम जानते हैं कि सीए के कितने एग्जाम होते है।
ca full form
ca-full-form

सीए बनने के लिए कौन से exam होते हैं?

यदि आप CA बनना चाहते हैं अर्थात चार्टर्ड अकाउंटेंट | Chartered Accountant | बनना चाहते हैं तो आपको बता दें कि सीए का कोर्स 5 साल का कोर्स होता है और यह कोर्स 12वीं कक्षा के बाद भी किया जाता है।

हर 12वीं कक्षा पास व्यक्ति चार्टर्ड अकाउंटेंट के कोर्स को बहुत आसानी से कर सकता है परंतु यह पोस्ट उन छात्रों के लिए सबसे बेहतरीन कोर्स है जिन छात्रों को हिसाब किताब mathematics अर्थात गणित में रुचि होती है।

क्योंकि इसमें सारा कार्य एकाउंटिंग का होता है अर्थात हिसाब किताब का होता है और आपको बता दें कि सीए बनने के लिए आपको 3 exam देने पड़ते हैं और इन तीन एग्जाम को आपको पास करना होता है।


CA COURSE EXAMS : 

  1. CPT - COMMON PROFICIENCY TEST
  2. IPCC - INTEGRATED PROFESSIONAL COMPETENCE COURSE
  3. FINAL | EXAM |

यदि आप CA के इन 3 एग्जाम को अच्छे अंको से पास कर लेते हैं तब आप का से यह course complete 5 साल का हो जाएगा और आपको कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी।


CA बनने के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए | What is qualification of CA?

दोस्तों आप हमें जानते हैं सीए बनने के लिए और सीए की परीक्षा देने के लिए क्या-क्या eligibility क्वालिफिकेशन होनी चाहिए तो चलिए आप जानते हैं कि सीए बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए।


CHARTERED ACCOUNTANT ELIGIBILITY QUALIFICATION :

हम आपको बता दें की सीए पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वी कक्षा है।

12 वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके उम्मीदवार सीपीटी कोर्स कर सकते हैं और कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट | CPT | चार्टेड अकाउंटेंसी में करियर शुरू करने का शुरुआती चरण है।

यदि आप 12वीं कक्षा में आर्ट्स के विषय से या आपने 12वीं कक्षा कॉमर्स के विषय में की है तब भी आप सीए का entrance exam के देने के लिए apply कर सकते है।

आपके 12वीं कक्षा में कम से कम 60% अंक होने अति आवश्यक है तभी आप सीए का एंट्रेंस एग्जाम के लिए apply कर सकेंगे।

यदि आप 12वीं कक्षा मैं आपको गणित के विषय में कम से कम 60% अंक होने अति आवश्यक है यदि आपके गणित विषय में 60% अंक है तभी आप CPT एग्जाम दे सकते हैं और आपको गणित का अच्छा ज्ञान होना अनिवार्य है क्योंकि सीए में हिसाब किताब का ही कार्य होता है।

यदि आप से यह बनना चाहते हैं आपकी गणित के विषय में अच्छी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि सिर्फ एकाउंटिंग का कार्य होता है और यह सारा कार्य गणित की सहायता से किया जाता है इसीलिए गणित का ज्ञान आना बहुत जरूरी है।

दोस्तों यदि आप बहुत मेहनत से CA का CPT एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तब | Institute of Charted Accountants of india | ICAI के एक सदस्य बन सकते हैं अर्थात आप chartered accountant बन जाएंगे।


सीए कोर्स की फीस कितनी होती हैं?

सीए का कोर्स बहुत महत्वपूर्ण कोर्स होता है CA कोर्स 12वीं कक्षा के बाद गणित विषय में रुचि रखने वाले student करते हैं यह कोर्स प्रत्येक 5 साल का कोर्स होता है इन 5 सालों में चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बनना है।

इसके बारे में बताया जाता है और अब हम सीए की फीस की बात करते हैं CA कोर्स की फीस को तीन भागों में बांटा गया है सीए कोर्स के लिए आपको तीन तरह से फीस का भुगतान करना पड़ता है जो नीचे दिए गए कुछ इस प्रकार हैं।


CA COURSE FEES :

CA FOUNDATION

 REGISTRATION FEES - 9900
EXAM FEES - 1550


CA INTERMEDIATE

REGISTRATION FEES - 18500
ICITSS FEES - 6500
EXAM FEES - 2700


CA FINAL EXAM

FINAL COURSE FEES - 22500
ICITSS FEES - 6500
EXAM FEES - 2600

TOTAL FEES - 70,750

सीए का 5 साल का कंपलीट कोर्स करने में आपको ₹70750 की फीस देनी पड़ेगी तभी आपका सीए अर्थात चार्टर्ड अकाउंटेंट | CA | का 5 साल का कोर्स कंप्लीट होगा।

यह फ़ीस आपको एक बार में नहीं देनी पड़ेगी बल्कि आपको यह फीस 5 सालों में पूरी फीस देनी होती है इसलिए घबराएं नहीं और आप का चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सपना पूरा होगा।


सीए बनने के बाद सैलरी कितनी मिलती हैं | CA salary in India | 

दोस्तों बता दें CA को बहुत ज्यादा सैलरी हर महीने मिलती है आपकी उम्मीद से भी ज्यादा CA ki Salary होती है हम बता दे की जिन लोगों ने बिग 4 की कंपनियों में से एक के साथ अपना करियर शुरू किया होता है और उन्हें शुरुआत में से ही 6-8 लाख का पैकेज मिलता है।

परंतु आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि 4-5 साल के अनुभव के साथ ही वे 24-25 लाख का औसत वार्षिक पैकेज हासिल करना शुरू कर देते हैं यहाँ भारत में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट का वेतन उनके द्वारा प्राप्त अनुभव के आधार पर ज्ञान पर निर्भर करता है।

अर्थात भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट को उसके अनुभव और उसके ज्ञान के आधार पर ही उसको हर महीने तनख्वाह दी जाती है जैसे इंडिया में एक अच्छे और अनुभवी chartered accountant को 3 से ₹600000 के बीच तनख्वाह हर महीने दी जाती है।
ca full form
ca-full-form

CA ऑफिसर की सैलरी क्या होती हैं | What is the salary of CA officer?

CA के बड़े पद पर ऑफिसर की सैलरी आपकी उम्मीद से भी ज्यादा होती है क्यों कीजिए में जितने बड़े पद पर ऑफिसर होगा उसकी उतनी ज्यादा ही हर महीने आमदन होगी एक बड़े | chartered accountant officer |को हर महीने एक बड़ी और अच्छी कंपनी में ₹500000 से ₹600000 तक हर महीने मिलते हैं।

जो एक बहुत बड़ा अमाउंट होता है चार्टर्ड अकाउंटेंट के बड़े पद पर नियुक्त ऑफिसर को इससे भी ज्यादा हर महीने सैलरी मिलती है और यह सैलरी एक अच्छी और बढ़िया की लाइफ स्टाइल के लिए बहुत होती है।

दोस्तों आप भी एक अच्छा CA अर्थात चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफिसर बन सकते हैं और इससे भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं उसके लिए आपको सीए कोर्स 5 साल का करना होगा और आपको गणित का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

दोस्तों हम आपको एक सलाह देते हैं यदि आप प्लस टू के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट की फील्ड में आना चाहते हैं तब आपको प्लस टू में गणित का विषय अवश्य रखना चाहिए।

जिससे आपको सीए के एग्जाम और कोर्स करते वक्त किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आए और आप का सीए कोर्स आराम से हो जाए मन में विश्वास और हौसला रखो आप बहुत बेहतरीन सीए बन जाएंगे।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि CA का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त सीए के विषय में सारी जानकारी आपको अच्छे से ज्ञान हो गए होगे आपको अपने सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है।

और हमारी इस जानकारी से आपको कुछ सीखने को मिला है यदि आपका कोई सवाल है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कॉमेंट हमारे लिए बहुमूल्य कीमती है तो कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह ca full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment