hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Wednesday, March 3, 2021

/ b.sc का फुल फॉर्म क्या होता है? | b.sc fullform | b.sc full form in hindi

b.sc का फुल फॉर्म क्या होता है? | b.sc fullform | b.sc full form in hindi

बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है जानें?

b.sc fullform
b.sc-fullform

b.sc fullform क्या होता है?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी न्यी इस पोस्ट में यदि आप एक स्टूडेंट है तो आपने बीएससी का नाम तो जरूर सुना होगा और आपने सोचा होगा कि बीएससी का फुल फॉर्म क्या होगा आज हम आपको b.sc fullform क्या होता है और बीएससी के बारे में अतिरिक्त सब जानकारी।

हम आपको बहुत ही सरल हिंदी भाषा का प्रयोग करके बहुत ही स्पष्ट तरीके से आपको सही जानकारी देंगे हमें यकीन है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी बीएससी के रिलेटेड हर एक सवाल का आपको जवाब मिल जाएगा तो कृपया आप हमारे साथ बने रहें और इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े आपको बहुत कुछ सीखने को जरूर मिलेगा।


बीएससी का पूरा नाम क्या होता है?

अब बात करते हैं b.sc ke full form के बारे में अर्थात बीएससी का पूरा नाम क्या होता है बी एस सी का पूरा नाम बैचलर ऑफ साइंस | Bachelor of Science | होता है और यह कोर्स +2 के बाद किया जाता है और यह कोर्स 3 साल का होता है और 3 साल के कोर्स के सिक्स सेमेस्टर होते हैं 1 साल में 2 सेमेस्टर होते हैं और हर सिक्स मंथ में एक बार पेपर अर्थात एग्जाम होता है।

  • B: Bachelor of
  • SC: Science

यह बीएससी का कोर्स साइंस में इंटरेस्ट दिखाने वाले स्टूडेंट करते हैं जिन स्टूडेंट्स को साइंस में दिलचस्पी होती है वह बीएससी कोर्स को करते हैं और यह कोर्स आधे से ज्यादा स्टूडेंट की पसंद b.sc कोर्स होती है ज्यादा स्टूडेंट बीएससी का कोर्स करते हैं क्योंकि इस कोर्स को करने से बहुत सारे रोजगार के विकल्प सामने आते हैं।

अब हमने b.sc ka full form क्या होता है इसके बारे मै जान लिया है अब हम b.sc के कोर्स बारे मै और जान लेते है तो चलिए आगे जानते है।
b.sc-fullform
b.sc-fullform

बीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में | b.sc full form in hindi |

हम आप को अब b.sc fullform हिंदी भाषा में क्या होता है यह बताते है को हिंदी भाषा में बैचलर ऑफ साइंस कहा जाता है यह कोर्स +2 के बाद होता है अगर आप ने +2 मेडिकल या नॉन मेडिकल मै अच्छे अंकों से पास की है तभी आप b.sc कोर्स मै एडमिशन ले सकते है और यह 3 साल का होता है।

  • B: बैचलर ऑफ
  • SC: साइंस

इन 3 सालों में आप को 6 बार एग्जाम देने पड़ते है और एक साल मै 2 बार b.sc कोर्स के एग्जाम होते है अगर आप science मै इंट्रस्ट रखते है तो यह b.sc कोर्स आप के लिए ही है और आप b.sc कोर्स को बहुत आसानी से कर लेंगे आप को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

अब हमने जान लिया है की b.sc full form in hindi भाषा मै क्या कहते है आगे b.sc कोर्स के बारे मै और जानते है।


बीएससी में कितने सब्जेक्ट होते हैं? | which subjects in bsc |

हमने b.sc full form के बारे मै सब कुछ जान लिया है अब जानते है कि b.sc कोर्स मै कितने सब्जेक्ट होते है तो हम आप को बता दे की b.sc मै टोटल 5 सब्जेक्ट होते है और इन 5 सब्जेक्ट मै से 3 सब्जेक्ट का खुद चयन करना पड़ता है अर्थात 3 सब्जेक्ट आप को चुनने होंगे।

और 2 सब्जेक्ट लाजमी होते है 3 सब्जेक्ट का चयन आप अपने इंट्रस्ट के अनुसार ही करे जो सब्जेक्ट आप को अच्छा लगता है वहीं सब्जेक्ट का आप चयन करे b.sc कोर्स को आप को 3 साल लगेंगे कंपलीट होने मै और इन 3 साल मै आप से 6 बार आप के एग्जाम होंगे।


b.sc कोर्स और किन किन विषयों में किया जा सकता है?

दोस्तों यह बीएससी के उन कोर्सों के विषय हैं जिन विषयों में आप b.sc का कंपलीट कोर्स कर सकते हैं आप इन b.sc के कोर्सों को देख सकते हैं।


B.SC COURSE LIST

  • B.Sc. Agriculture

  • B.Sc. Nursing

  • B.Sc. Horticulture

  • B.Sc. Zoology

  • B.Sc. (Hons.) Computer Science

  • B.Sc. (Hons.) Physics

  • B.Sc. Biotechnology

  • B.Sc. (Hons.) Mathematics

  • B.Sc. (Hons.) Chemistry

b.sc कोर्स करने के यह वह विषय है इन विषयों पर आप b.sc कोर्स कर सकते है आप अपनी मनपसंद विषय मै b.sc कर सकते है इन विषयों मै कोर्स करने के लिए आप की +2 मेडिकल या नॉन मेडिकल मै अच्छे अंकों से पास होनी चाहिए और आप के कम से कम +2 मै 60% नंबर चाहिए होंगे।


बीएससी का कोर्स कितने साल में होता है?

दोस्तों को आप हमें जानते हैं बीएससी का कोर्स कितने साल का होता है दोस्तों बीएससी का कोर्स की अवधि 3 साल की होती है यह कोर्स 3 साल में कंप्लीट होने वाला बीएससी का कोर्स होता है और हम बात करें कि यह कोर्स 3 सालों में सेमेस्टर वाइज चलता है अर्थात 1 साल में 2 सेमेस्टर होते हैं।

और 3 साल में सिक्स सेमेस्टर होते हैं अर्थात आपको हर 6 महीने में एग्जाम देना पड़ता है और बीएससी के कोर्स के 5 सब्जेक्ट होते हैं और इन सब्जेक्ट में से 2 सब्जेक्ट लाजमी होते हैं और बाकी तीन सब्जेक्ट वह होते हैं जो आप एडमिशन लेते वक्त उन सब्जेक्ट का चयन करते हैं जो सब्जेक्ट आप रखना चाहते हैं।

आप यह कोर्स बेहद आसानी से किसी प्राइवेट या सरकारी कॉलेज में कर सकते हैं सरकारी कॉलेज में आपकी फीस बेहद कम लगेगी और प्राइवेट कॉलेज में बीएससी के कोर्स की फीस ज्यादा होगी।
b.sc fullform
b.sc-fullform

बीएससी में एडमिशन लेने के लिए क्या होना चाहिए?

यदि आप बीएससी की एडमिशन लेने के लिए जाते हैं सबसे पहले आपके पास मेडिकल या नॉन मेडिकल मैं +2 कंपलीट होनी चाहिए आपके प्लस टू में कम से कम 60% नंबर होना चाहिए।

फिर आपको एक अच्छे कॉलेज का चयन करना होगा जिसमें आप b.sc का कंपलीट कोर्स कर सकेंगे और आप सरकारी कॉलेज या प्राइवेट कॉलेज दोनों में से किसी एक कॉलेज में बीएससी का कोर्स कर सकते हैं अर्थात एडमिशन ले सकते हैं।

अगर आप किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यूनिवर्सिटी में लिया जाने वाला एंट्रेंस टेस्ट को क्लियर करना होगा यदि आप इस ट्रस्ट को क्लियर कर लेंगे तभी आप यूनिवर्सिटी में बीएससी के एडमिशन ले पाएंगे आप सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में भी b.sc की एडमिशन ले सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी।


बीएससी की फीस कितनी होती है?

यदि हम बीएससी की फीस की बात करते हैं तो यह फीस हर क्षेत्र के प्राइवेट कॉलेज की अपनी अलग अलग फीस होती है क्योंकि प्राइवेट कॉलेज वालों की खासकर अपनी फीस होती है इसलिए हर प्राइवेट कॉलेज की फीस एक जैसी नहीं होती है किसी प्राइवेट कॉलेज की फीस कम होती है।

और किसी प्राइवेट कॉलेज की फीस उससे ज्यादा होती है यदि आप प्राइवेट कॉलेज में बीएससी कोर्स की एडमिशन लेना चाहते हैं तब आपको 1 साल का ₹26000 देने होंगे और बीएससी कोर्स के 3 साल आपके ₹80000 लगते हैं और इतनी भी इसमें आपका कंपलीट बीएससी का कोर्स किसी अच्छे और बड़े प्राइवेट कॉलेज में आराम से हो जाएगा।

आप सरकारी कॉलेज में बीएससी का कंपलीट कोर्स करेंगे तो आपको मात्र ₹12000 में पड़ेगा क्योंकि सरकारी कॉलेज की इस बहुत कम होती है आपको यह डिसाइड करना है कि आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना है या प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेनी है हमें नीचे कमेंट करके अपना जवाब जरूर दें।


बीएससी करने के बाद ही रोजगार के क्षेत्र क्या है?

दोस्तों अब हमने b.sc ke full form के बारे मैं अच्छी तरह से जान लिया है और अब हम आपको बीएससी करने के बाद आपको क्या-क्या रोजगार के क्षेत्र प्राप्त होने वाले हैं वह बताने वाले हैं यदि आप बीएससी का कोर्स 3 सालों में अच्छे अंको से कंप्लीट कर लेते हैं तब आप सोच भी नहीं सकते।

कि आपके पास कितने रोजगार के क्षेत्र और विकल्प होंगे अर्थात आप की बीएससी की पढ़ाई कभी भी व्यर्थ नहीं जाएगी आपको आपकी पढ़ाई आगे भविष्य में फायदा ही पहुंचाएगी अब हम आपको कुछ ऐसे नौकरी के क्षेत्र बताएंगे जिसमें आपको बहुत ही आसानी से नौकरी मिल जाएगी तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।


ग्रेजुएट होना?

बीएससी का कंपलीट कोर्स करने के बाद आप पूरी तरह से ग्रेजुएट हो जाएंगे आपके पास बीएससी की कंप्लीट डिग्री आपके हाथ में होगी और आप किसी भी फील्ड में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकेंगे आपको हर सरकारी और प्राइवेट कंपनी आराम से नौकरी देगी।


साइंस के अलावा और अन्य जगह पर रोजगार?

किसी अन्य कोर्स की तरह बीएससी की डिग्री भी बहुत प्रभावशाली होती है और इस डिग्री की बहुत कीमत होती है अर्थात आप साइंस की नौकरी के अलावा और भिन्न भिन्न प्रकार की नौकरियां आपके लिए खुल जाएंगी आप किसी भी फील्ड में हर सरकारी या प्राइवेट कंपनी में आप जॉब कर सकेंगे जरूरी नहीं कि आप साईं से तक ही सीमित रहेंगे आपके पास और भी बहुत सारे विकल्प होंगे।


b.sc करते समय स्कॉलरशिप?

जी हां आपने सही सुना है जब आप भी b.sc का कोर्स करेंगे तो जब आप अच्छे अंको से बीएससी का कोर्स करते रहेंगे तो सरकार आपको और अच्छे अंको से पास होने वाले स्टूडेंट को स्कॉलरशिप देती हैं जिस स्कॉलरशिप में आपकी पढ़ाई होगी अर्थात जितनी फीस आपने दी होगी।

वह सब फीस आपको वापस मिल जाएगी क्योंकि सरकार बीएससी करने वाले सभी छात्रों में से उन छात्रों को स्कॉलरशिप देती है जो अच्छे अंको से बीएससी का कोर्स कंप्लीट करते हैं अव्वल रहते हैं अर्थात आपको b.sc करते समय बहुत फायदा मिलने वाला है।
b.sc fullform
b.sc-fullform


रिसर्च और साइंस की फिल्ड मै?

आपका बीएससी का कोर्स है आपको रिसर्च और साइंस के क्षेत्र में आपको अनेक रिसर्च और साइंस के जुड़े कामों में आपको नौकरियां उपलब्ध कराएगा आपको साइंस के क्षेत्र में आपको आसानी से नौकरी मिल जाएगी और रिसर्च की फील्ड में भी आपको बेहद आसानी से नौकरी मिलेगी अब हम आपको बताते हैं कि कुछ महत्वपूर्ण जॉब जो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है जैसे देखिए।


साइंस नौकरी | Science job |

  • Scientist
  • Scientific Assistant
  • Research analyst
  • Teachers
  • Technical Writer/Editor
  • Lecturers
  • Chemist
  • Researcher
  • Clinical Research Manager
  • Consultant

यह सारी जॉब बीएससी के कोर्स करने के बाद आपके पास इन जॉब के विकल्प आएंगे और इनके आगे आपके पास ढेर सारे नौकरी के विकल्प होंगे और आपको जिस नौकरी को करना है आप उसमें आवेदन कर सकते हैं।

आप चाहे तो साइंस की फील्ड में जा सकते हैं चाहे साइंस के क्षेत्र से हटकर किसी और फील्ड में भी जा सकते हैं और यह जवाब ज्यादातर बीएससी करने के बाद स्टूडेंट करते हैं इसीलिए यह सबसे लोकप्रिय जॉब्स हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि b.sc full form क्या होता है और बीएससी के रिलेटेड सारी जानकारी जो शायद आपको नहीं पता थी उसको बेहद अच्छी तरह से आपको समझ आ गई होगी हमने आज भी ऐसी की सारी जानकारी को बहुत अच्छी तरह से जान लिया है और यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है।

या हमारी इस जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपका कोई सुझाव है तो हमारे साथ कमेंट के माध्यम से जरूर साझा करें आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।


दोस्तों यह b.sc fullform पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment