hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, March 8, 2021

/ BCA का फुल फॉर्म क्या होता है? | bca full form | bca full form in hindi

BCA का फुल फॉर्म क्या होता है? | bca full form | bca full form in hindi

बीसीए का full form क्या होता है जानें?

bca full form
bca-full-form

bca full form क्या होता है?

दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारे पोस्ट में दोस्तों यदि आप ने प्लस टू पास कर ली है और आप आगे की पढ़ाई करने के बारे में सोच रहे हैं तब आपने बीसीए का नाम तो जरूर सुना ही होगा और आप BCA के बारे में है पूरी जानकारी जानने के लिए गूगल पर सर्च कर रहे होंगे तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि bca full form क्या होता है और बीसीए करने में कितना खर्च आता है और बीसीए कहां-कहां से की जा सकती है बीसीए का कोर्स कितने सालों में कंप्लीट होता है आज हम आपको बीसीए के बारे में हर एक छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी देंगे।

और हम आपको बीसीए के कोर्स के बारे में बहुत ही आसान शब्दों का प्रयोग करके बताएंगे और बीसीए की पूरी जानकारी हम आपको स्पष्ट देंगे तो कृपया आप हमारे साथ बने रहें तो चलिए अब BCA के कोर्स के बारे में अच्छी तरह से जान लेते हैं।


बीसीए कोर्स क्या है? | what is bca course |

हम बात करें बी सी ए का कोर्स कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स होता है जिन स्टूडेंट को कंप्यूटर की फील्ड में जाना होता है और और स्टूडेंट के लिए है जो आई टी के शेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और यह कोर्स उन छात्रों के लिए है जो कंप्यूटर एप्लीकेशन में रुचि रखते हैं।

और जो कंप्यूटर एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं यह कोर्स उन छात्रों के लिए होता है इस कोर्स की डिग्री प्राप्त होती है और यह कोर्स कंप्यूटर फील्ड में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण कोर्स होता है और आधे से ज्यादा छात्र इस कोर्स में अपनी रुचि दिखाते हैं।

और यह BCA कोर्स करने के बाद छात्रों को भविष्य में बहुत लाभ मिलता है और यह कोर्स 3 साल का होता है और प्रत्येक वर्ष में दोष नष्ट होते हैं अर्थात सिक्स मंथ में एक सेमेस्टर होता है प्रत्येक 3 वर्ष में 6 सेमेस्टर होते हैं।

तो चलिए आगे BCA के कोर्स के बारे में और अच्छी तरह से जान लेते हैं।
bca full form
bca-full-form

बीसीए का पुरा नाम क्या होता है | what is the full form of bca |

बीसीए का पूरा नाम Bachelor of Computer Application | बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन | होता है और यह कोर्स प्रत्येक 3 वर्ष का कोर्स होता है और 3 वर्ष के कोर्स के बाद कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स की डिग्री प्राप्त होती है और यह कोर्स उन शास्त्रों के लिए होता है जो कंप्यूटर एप्लीकेशन की फील्ड में रुचि रखते हैं।

और इस कोर्स की बात करें तो यह कोर्स प्लस टू के बाद किया जाता है आपके प्लस टू में 60% नंबर होना चाहिए फिर आप बीसीए कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स की फील्ड में दाखिला ले सकते हैं और कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स 3 साल में कंप्लीट होगा।

और इस कोर्स में आपको कंप्यूटर और कंप्यूटर एप्लीकेशन के बारे में बताया जाएगा फिर आपके साल में दो बार एग्जाम होंगे और 3 सालों में 6 बार आपको एग्जाम देने होंगे तभी आपका 3 साल में BCA कोर्स कंप्लीट होगा और आपको डिग्री प्राप्त होगी।

तो दोस्तों अब हमने full form of bca अर्थात बीसीए के पूरे नाम के बारे में अच्छी तरह से जान लिया है तो अब बीसीए कोर्स के बारे में और जान लेते हैं।


बीसीए का फुल फॉर्म हिंदी भाषा में | bca full form in hindi |

आप हम बात करते हैं bca ka full form हिंदी भाषा में क्या होता है बीसी ए का फुल फॉर्म | बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन | होता है यह कोर्स प्रत्येक 3 वर्ष का होता है 14 वर्षों में 6 सेमेस्टर होते हैं प्रत्येक 1 समेस्टर के बाद एग्जाम देना पड़ता है यह कोर्स डिप्लोमा कोर्स होता है और इसकी डिग्री भी प्राप्त होती है और इस कोर्स को कंप्यूटर एप्लीकेशन में रुचि रखने वाले छात्र करते हैं।

  • B: बैचलर ऑफ
  • C: कंप्यूटर
  • A: एप्लीकेशन

क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद अन्य नौकरियां और रोजगार के क्षेत्र खुल जाते हैं BCA करने के बाद आप एमसीए भी कर सकते हैं और बीसीए कोर्स करने के बाद आप एप्लीकेशन बना सकते हैं इस कोर्स की आईटी क्षेत्र में बहुत भारी मांग है और आप आईटी क्षेत्र में अपना करियर बीसीए करके बना सकते हैं।

बीसीए कोर्स की बात करें तो कंप्यूटर और एप्लीकेशन में रुचि रखने वाले छात्रों की बीसीए कोर्स सबसे पहली पसंद है सबसे अधिक छात्र बीसीए कोर्स में अपना करियर ढूंढते हैं।

और इस कोर्स को करने के बाद उनको अनेक रोजगार के क्षेत्र बनते हैं और वह अच्छी नौकरी पा लेते हैं BCA कोर्स करने के बाद आपको कंप्यूटर और एप्लीकेशन के क्षेत्र में नौकरी आसानी से मिल जाएगी।


बीसीए का फुल फॉर्म इंग्लिश भाषा में | bca full form in english |

आप हम आपको बताते हैं bca full form इंग्लिश भाषा में क्या होता है बीसीए फुल फॉर्म Bachelor of Computer Application होता है इस कोर्स की खास बात यह होती है कि क्योंकि इस कोर्स की आगे आने वाले समय में बहुत मांग बढ़ने वाली है।

क्योंकि आने वाला समय टेक्नोलॉजी का होने वाला है जिसमें एप्लीकेशन कंप्यूटर एप्लीकेशन मोबाइल एप्लीकेशन कहां बहुत भारी डिमांड होने वाली है इस कोर्स का आपको भविष्य में फायदा ही फायदा होने वाला है।

  • B: Bachelor of
  • C: Computer
  • A: Application

बीसीए कोर्स करने के लिए आपके 12वीं कक्षा में कम से कम 60% नंबर होनी चाहिए और बीसीए 1 प्रोफेशनल डिग्री 12 अंडर ग्रैजुएट कोर्स होता है BCA एक प्रोफेशनल कोर्स होता है बीसीए कोर्स करने के बाद आईटी क्षेत्र में आपको नौकरी मिलने के चांस बढ़ जाते हैं।

आपको आसानी से आईटी क्षेत्र में नौकरी मिल जाती है आने वाले समय में BCA कोर्स करने वालों की मांग बढ़ने वाली है डीसीए कोर्स कंप्यूटर एप्लीकेशन के बारे में सीखते हैं जानते हैं और बनाना सीखते हैं।

बीसीए कोर्स करने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स भी कर सकते हैं आप किसी भी एप्लीकेशन की फील्ड में जा सकते हैं BCA कोर्स प्रत्येक 3 साल में कंप्लीट होता है और यह कोर्स प्रत्येक 3 साल में 6 सेमेस्टर होते हैं।
bca full form
bca-full-form

बीसीए कोर्स कितने समय का होता है?

हम तो हम जानते हैं कि BCA कोर्स करने में कितना समय लगता है बीसीए कोर्स एक प्रोफेशनल डिग्री वाला बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स होता है और यह कोर्स प्लस टू अर्थात 12वीं कक्षा के बाद में किया जाता है बीसीए कोर्स 3 साल का डिग्री कोर्स होता है।

उसको करने में प्रत्येक 3 साल का समय लगता है प्रत्येक 1 साल में 2 सेमेस्टर होते हैं और 3 सालों में 6 सेमेस्टर होते हैं और 1 साल में 2 एग्जाम होते हैं अर्थात हर 6 महीने में एक बार एग्जाम होता है और 3 सालों में बीसीए कोर्स में 6 बार एग्जाम होते हैं।

और अगर आप अच्छे अंको से एग्जाम पास कर लेते हैं तब BCA की डिग्री प्राप्त होगी और इससे डिग्री से आप आईटी क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं और आपको आईटी क्षेत्र में आराम से नौकरी प्राप्त हो जाएंगी।


बीसीए कोर्स मै कितने सब्जेक्ट होते है? | what is bca subject |

बीसीए कोर्स तकरीबन 3 साल का डिप्लोमा डिग्री कोर्स होता है जिसके फुल फॉर्म को बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन भी जाते हैं बीसीए करने में 3 साल का समय लगता है और बीसीए कोर्स सेमेस्टर वाइज होता है अर्थात 1 साल में 2 सेमेस्टर होते हैं और 3 सालों में 6 सेमेस्टर होते हैं और अगर हम इसके सब्जेक्ट की बात करते हैं बीसीए के 6 सब्जेक्ट होते हैं।


Subjects in BCA लिस्ट?

पहला सेमेस्टर

  1. Programming Principles and Algorithms
  2. Computer Fundamental and Office  
  3. Business Communication
  4. Principles of Management
  5. Business Accounting
  6. Automation.


दूसरा सेमेस्टर (1ST YEAR)

  1. Internet Programming and Cyber Law
  2. Project work
  3. Principals of Marketing
  4. Computer Laboratory and Practical Work
  5. Core Java.
  6. NET Frameworks.


तीसरा सेमेस्टर

  1. File Structure and Database Concepts
  2. Organizational Behaviour
  3. Elements of Statistics
  4. C Programming
  5. Computer Laboratory and Practical Work
  6. Cost Accounting.


चौथा सेमेस्टर(2ST YEAR)

  1. Project Work
  2. Computer Laboratory and Practical Work
  3. Advance Java
  4. Introduction to Sys
  5. Pro And Operating Systems
  6. Multimedia Systems.


पांचवा सेमेस्टर

  1. Software Engineering
  2. Management Accounting
  3. Data Structure using C
  4. Computer Laboratory and Practical Work
  5. RDBMS
  6. Numerical Methods.


छठा सेमेस्टर(3ST YEAR)

  1. Object Oriented Programming using
  2. Computer Laboratory and Practical Work
  3. Inventory Management
  4. Human Resource Management
  5. Networking
  6. Visual Basic.

प्रत्येक 3 सालों में 6 सेमेस्टर होते हैं और हर एक सेमेस्टर में 6 सब्जेक्ट होते हैं और प्रत्येक हर एक सेमेस्टर में अलग-अलग विषय होते हैं अर्थात आपको 3 सालों में 6 सेमेस्टर में प्रत्येक एक समेस्टर में अलग अलग विषय होंगे।

अभी तक हमने bca full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त बीएससी में कितने सब्जेक्ट होते हैं सब जान लिया है अभी BCA के बारे में और जान लेते हैं तो चलिए जानते हैं।
bca full form
bca-full-form

BCA कोर्स करने की फीस कितनी होती है?

बीसीए कोर्स अगर आप करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि बीसीए कोर्स की फीस हर एक सरकारी या प्राइवेट कॉलेज की अलग-अलग होती है अर्थात सरकारी कॉलेज की फीस कम होती है और किसी बड़े प्राइवेट कॉलेज मैं BCA कोर्स की फीस ज्यादा होती है बीसीए कोर्स प्रत्येक 3 वर्ष का होता है।

और प्राइवेट कॉलेज में बीसीए की 1 साल की फीस ₹25000 की होती है और एक सेमेस्टर की फीस ₹12000 से थोड़ी ज्यादा होती है और 3 सालों की बीसीए फीस ₹75000 होती है अगर आप बीसीए किसी सरकारी कॉलेज में करते हैं कब आपको BCA बहुत ही सस्ते में हो जाएगी अर्थात 3 सालों में आपके ₹20000 से ज्यादा नहीं लगेंगे।

आपकी बीसीए बहुत कम खर्च में हो जाएगी बीसीए कोर्स करने के लिए आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज या किसी यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकते हैं बीसीए कोर्स के लिए एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम की आवश्यकता नहीं पड़ती है आप सीधे कॉलेज जाकर BCA के लिए एडमिशन ले सकते हैं।


BCA कोर्स के लिए क्या क्या आवश्यक होना चाहिए?

अब हम बात करते हैं कि बीसीए कोर्स में दाखिला लेने के लिए क्या क्या होना चाहिए।

  1. BCA के दाखिले के लिए सामग्री?
  2. आपकी +2 कंपलीट पास होनी चाहिए।
  3. आपकी 12वीं कक्षा में 60% नंबर होने चाहिए।
  4. आपकी उम्र 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  5. आपको कंप्यूटर ऑफ एप्लीकेशन कोर्स में रुचि होनी चाहिए।

यह सब होना चाहिए और उसके बाद आपको एक सही और अच्छे कॉलेज का चयन करना होगा अर्थात जिस कॉलेज में आप BCA की पढ़ाई करना चाहते हैं आपको सबसे सही और बेहतरीन कॉलेज का चयन अवश्य करना होगा।


BCA कोर्स करने के लिए भारत के बेस्ट कॉलेज और यूनिवर्सिटी ?

यदि आप एक BCA करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको बीसीए भारत में बीसीए कोर्स करने के लिए बेहतरीन कॉलेज और यूनिवर्सिटी के बारे में बताएंगे यह भारत के टॉप बेहतरीन कॉलेज हैं जिनसे आप BCA की पढ़ाई बेहद आसानी से कर पाएंगे और आपको बेहद आसानी से बीसीए कोर्स में एडमिशन मिल जाएगी आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।


BCA कोर्स के लिए टॉप भारत के कॉलेज और यूनिवर्सिटी ?

  1. Lovely professional University
  2. Guru gajendra Singh ji indraprastha University
  3. Madhav University Sirohi 
  4. DAV College Chandigarh
  5. GLS Institute of Computer Application Ahmedabad
  6. Loyola college Chennai
  7. Xavier’s Institute of Computer Application Ahmedabad 
  8. SICSR Pune 
  9. National Institute of Management Mumbai

यह भारत के टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटी हैं जिनसे आप बीसीए की पढ़ाई के लिए दाखिला ले सकते हैं और बीसीए कोर्स आपका यूनिवर्सिटी में और कॉलेज में बेहद आसानी से हो जाएगा आप अपने मनपसंद कॉलेज या यूनिवर्सिटी का चयन करें वहां पर ले सकते हैं।
bca full form
bca-full-form

BCA कोर्स करने बाद रोजगार के क्षेत्र |BCA scope|

बीसीए कोर्स आपका कभी व्यर्थ नहीं जाएगा बीसीए कोर्स मै बहुत स्कोप है और BCA कोर्स करने के बाद आपके पास आने का नौकरी अर्थात रोजगार के क्षेत्र होंगे आप आईटी क्षेत्र में अनेक आप को रोजगार के क्षेत्र में मिल जाएंगे और आप आईटी क्षेत्र में भी अपने करियर बना सकते हैं इसके अलावा और भी बहुत सारे रोजगार के क्षेत्र में जो हम आपको बताएंगे।


BCA के लिए रोजगार के क्षेत्र?

  • Insurance Companies
  • Academic Institutions
  • Stock Markets
  • Banking Sector
  • Accounting Dept
  • Web Designing Companies

1. आजकल टेक्नोलॉजी का जमाना है यदि आप BCA का कंपलीट कोर्स 3 सालों में है अच्छे अंको से पास कर लेते हैं तब आपको आगे आने वाले समय में नौकरी मिलने की संभावना बहुत बढ़ जाएगी।

2. BCA कोर्स में आपको हर तरह की एप्लीकेशन बनाने की जानकारी दी जाती है और आजकल के जमाने में यदि आप बीसीए का कंपलीट कोर्स कर लेंगे तब आपको एप्लीकेशन बनाना आ जाएगा आप एप्लीकेशन बनाकर उसे इंटरनेट पर डाल कर लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते है।

3. BCA कोर्स में आपको हर एक तरह की web डिजाइन करना सिखाया जाता है यदि आप इतनी सी ए का कोर्स कर लेते हैं आपको अच्छी तरह से वापस डिजाइन करना आ जाएगा और आप अपने किसी क्लाइंट के लिए वेब डिजाइन करके लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

4. BCA कोर्स करने के बाद अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं आप वह भी बन सकते हैं अर्थात आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का कोर्स बेहद आसानी से कर सकते हैं।

5. बीसीए कोर्स करने के बाद आपको computer के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी हो जाएगी और आजकल तो कंप्यूटर का ही जमाना है तो आपको नौकरी कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी।

यदि आपकी बीसीए का कंपलीट कोर्स कर लेते हैं तब आपको नौकरी मिलने के हजार से भी ज्यादा चांस बढ़ जाएंगे अर्थात आपको नौकरी बेहद आसानी से मिल जाएगी आपकी BCA की पढ़ाई कभी भी व्यर्थ नहीं जाएगी आप किसी ना किसी कंप्यूटर फील्ड में लाखों और करोड़ों पैसे कमा लोगे।

मुझे उम्मीद है कि बीसीए का full form क्या होता है और BCA के अतिरिक्त सभी जानकारी आपको अच्छी तरह से समझ आ गई होगी और आपको हमारी इस जानकारी के लिए आज कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा यदि आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है।

और इस जानकारी से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और पोस्ट को पूरा करने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।


दोस्तों यह bca full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment