hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, March 15, 2021

/ ARMY का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | army full form | army full form in hindi

ARMY का फुल फॉर्म क्या होता हैं? | army full form | army full form in hindi

ARMY का फुल फॉर्म क्या होता हैं जानें?

army full form
army-full-form


army full form क्या होता हैं?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारे इस एक और नई पोस्ट में आपने आर्मी का नाम तो सुना ही होगा और आर्मी का शब्द सुनकर आप का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है और इस शब्द में इतनी ताकत है कि किसी निर्बल में भी जान आ जाती है।


और देश भक्ति के रंग में रंग जाता है परंतु क्या आपने कभी सोचा है कि army full form क्या होता है आज हम इसी बात के सवाल का जवाब देंगे और आर्मी के अतिरिक्त सभी जानकारी आर्मी शब्द कहां से आया भारत में कितनी इंडियन ARMY है आज हम आपको इन सब सवालों के जवाब देंगे आज की पोस्ट बहुत ज्यादा इंटरेस्टिंग।


और खास होने वाली है आज आपको आर्मी के बारे में संपूर्ण व स्पष्ट जानकारी मिलने वाली है तो पोस्ट को आप पूरा अंत तक जरूर पढ़े आपको आज कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा तो चलिए शुरू करते हैं आर्मी के बारे में अच्छी तरह से जान लेते हैं।



ARMY शब्द का इतिहास क्या है?


आर्मी का शब्द सुनते ही दिल में अपार जोश भर जाता है और देश के लिए मर मिटने का जुनून आ जाता है आर्मी शब्द की अगर बात करें तो यह लेटिन भाषा के शब्द armata से आर्मी शब्द की उत्पत्ति हुई है और लेकिन भाषा का शब्द armed Force इसका अर्थ यह होता है।


कि एक ऐसी फौजी जो अर्थात एक ऐसी आर्मी जो देश की रक्षा 24 घंटे करती हो जो देश के लिए मर मिटने तक तैयार होती हो उस सहना या फौज को आर्मी कहा जाता है और हर एक देश की अपनी आर्मी होती है जो अपने अपने देश की रक्षा करती है।


इसीलिए हमारे भारत देश की इंडियन आर्मी होती है जो बॉर्डर पर हर समय देश की रक्षा के लिए हमेशा खड़े रहते हैं जो देश की सेवा रक्षा करके करते हैं इंडियन आर्मी का एक-एक सांस भारत देश की रक्षा के लिए समर्पित होता है भारत की इंडियन आर्मी जनसंख्या में दूसरे नंबर पर आती है पहले नंबर पर चीन की आर्मी है।


परंतु भारत की इंडियन आर्मी हर एक मुश्किल से मुश्किल मौसम में भी सरवाइव कर लेती है और भारत की इंडियन आर्मी कठिन से कठिन परिस्थिति में भी भारत की रक्षा के लिए तैयार रहती है हर एक परिस्थिति का इंडियन आर्मी डटकर मुकाबला करती है इंडियन आर्मी हमेशा जीत ती होती हैं।

army full form
army-full-form


आर्मी का पुरा नाम क्या होता हैं | what is the fullform of army |


जब भी कोई भारतीय इंडियन ARMY का नाम अपनी जुबान पर लेता है तब उसका सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है और देश के प्रति अपनी भावनाएं उसके दिल में उत्पन्न होती हैं यह हर भारतीय देशभक्त की पहचान होती है देश के लिए कुछ भी करना देश की रक्षा के लिए तैयार रहना ही असली देश भक्ति कहलाई जाती है।


आर्मी के पूरे नाम के बारे में विस्तार से जानते हैं Army Full form Wikipedia के अनुसार आर्मी का फुल फॉर्म Alert Regular Mobility Young होता है यह उन सैनिकों को कहा जाता है अर्थात यह आर्मी वह सेना होती है जो देश की सेवा अर्थात रक्षा करती है और जो दिल से अपने देश की सेवा के लिए अपनी जान तक निछावर कर देते हैं इंडियन आर्मी हमारे भारत देश की सेना है जो हर समय देश की सेवा के लिए बॉर्डर पर अलर्ट पर रहती है।


किसी भी दुश्मन को भारत में घुसने नहीं देती है और इंडियन आर्मी की वजह से ही भारत के सभी लोग रात को चैन की नींद से सो पाते हैं इंडियन आर्मी अपनी जान की फिक्र ना किए हुए देश की रक्षा सच्चे दिल से करते हैं हमें अपने देश की आर्मी पर गर्व होना चाहिए और अपने देश की आर्मी की हमेशा इज्जत करनी चाहिए।



ARMY का फुल फॉर्म हिंदी में | army full form in hindi |


अब हम army ka full form हिंदी भाषा में अच्छी तरह से जान लेते हैं आर्मी देश की रक्षा करने वाली सेना को कहा जाता है यह देश के लिए हरदम हर क्षण देश की रक्षा के मकसद से तैयार रहती हैं और आर्मी का फुल फॉर्म | अलर्ट रेगुलर मोबिलिटी यंग | होता है आर्मी एक देश की अपनी अपनी सेना होती है जो हमेशा अपने अपने देश की सेवा के लिए बॉर्डर पर तैनात रहती हैं।


  • ए: अलर्ट
  • आर: रेगुलर
  • एम: मोबिलिटी
  • वाई: यंग


सभी देशों की सेना अपने अपने देशों की रक्षा करती है और जैसे हमारी इंडियन आर्मी जो सिर्फ हमारे भारत देश की रक्षा के लिए हमेशा बॉर्डर पर तैनात रहती है देश की रक्षा करती है हमें अपनी भारतीय इंडियन आर्मी सेना पर गर्व होना चाहिए।


जो हर एक प्रकृति और कठिन से कठिन मुश्किल से भी हमारे देश की रक्षा के लिए हमेशा तैयार रहती है भारतीय इंडियन ARMY के मामले में दूसरे स्थान पर आता है सबसे पहला स्थान तो चीन का है।


परंतु भारतीय सेना के जवान किसी भी मुसीबत से नहीं घबराते हैं हर एक मुश्किल से मुश्किल मौसम में भी भारतीय सेना सरवाइव करने में पहले स्थान पर आती हैं हमें अपनी इंडियन आर्मी पर गर्व होना चाहिए।


अब हमने army ka full form kya hai हिंदी भाषा में अच्छी तरह से यह जान लिया है तो चलिए अब आर्मी के बारे में और अच्छी तरह से पढ़ लेते हैं तो कृपया पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

army full form
army-full-form


आर्मी का फुल फॉर्म इंग्लिश में | army full form in english |


अब हम जानते हैं army full form इंग्लिश भाषा में ही क्या होता है आर्मी शब्द नाम से ही जाहिर है कि कोई बहादुर फौज होती है जो देश की रक्षा करने हेतु बॉर्डर पर तैनात रहती है आर्मी का फुल फॉर्म alert regular mobility young होता है हमारे भारत देश की इंडियन आर्मी है जो भारत की रक्षा हर समय हर पल करती रहती है इंडियन आर्मी सेना जिसकी वजह से भारत सुरक्षित है।


  • A: Alert
  • R: Regular
  • M: Mobility
  • Y: Young


हमारे देश की ARMY की वजह से आज हम भारत में सुरक्षित हैं और हमारे देश की आर्मी अपनी जान की परवाह किए बिना हमारी रक्षा करती है हमें अपने देश की आर्मी की इज्जत करनी चाहिए और हमें अपने देश की रक्षा करने वाले जवानों पर गर्व महसूस होना चाहिए।


और दिल में एक ही बात होनी चाहिए जय हिंद जय भारत और दिल में देशभक्ति की भावना होनी चाहिए अरे एक देश अपनी आर्मी सेना लेकर चलता है अर्थात अगर आर्मी बॉर्डर पर की जाती है।


तभी देश के लोग चैन से सो पाते हैं किसी भी दुश्मन को देश में आर्मी घुसने नहीं देती है और देश में शांति बनाए रखने का कार्य करती है और आर्मी अपने देश की हर एक नागरिक की रक्षा करती है।


हम तो हमने जान लिया है इंग्लिश भाषा में army ki full form kya h और अब हम इंडियन आर्मी के बारे और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


भारत आर्मी मै कितने स्थान पर आता है?


भारतीय सेना?


भारत एक महान देश है और भारत की इंडियन आर्मी बहुत बड़ी और ज्यादा सेना वाली इंडियन आर्मी है दुनिया में भारत सबसे ज्यादा से ना होने के कारण दूसरे स्थान पर आता है भारत की सेना में 1,129,000 सक्रिय सेना और और भारत के लिए रिजर्व सेना 9,60,000 की फौज है।



चीन सेना?


और सबसे पहला जिसके पास दुनिया में सबसे ज्यादा आर्मी सेना है उसका नाम चीन देश है चीन के पास 1,600,000 सक्रिय सेना है और चीन के 5,10,000 रिजर्व सेना है चीन दुनिया में सबसे ज्यादा से ना होने के कारण पहले स्थान पर आता है।

army full form
army-full-form


मजबूत भारतीय सेना?


बेशक चीन दुनिया में सेना के मामले में पहले स्थान पर आता है और भारत दूसरे स्थान पर आता है परंतु भारत के पास जो सेना है उसका मुकाबला चीन की सेना भी नहीं कर सकती है अर्थात भारत की सेना हर कठिन से कठिन मौसम हर कठिन से कठिन परिस्थिति में भी सरवाइव बहुत आराम से कर लेती हैं।


जैसे कड़ाके की ठंड हो तापमान 0 से नीचे हो और चाहे रेगिस्तान की बहुत ज्यादा गर्मी हो भारत की सेना इन सभी कठिन परिस्थितियों में सरवाइव करने में सक्षम है और जो चीन की सेना या अन्य देशों की सेना भी इतनी कठिन कठिन परिस्थिति में भी सरवाइव नहीं कर सकती है।


वहीं भारत की सेना किसी भी परिस्थिति किसी भी कठिन से कठिन मौसम मैं सरवाइव कर लेती है और सभी देश भारत की सेना को सबसे मजबूत सेना मानते हैं भारत की सेना का मुकाबला अन्य कोई देश की सेना नहीं कर सकती है।


हमें अपने भारतीय सेना अर्थात इंडियन आर्मी पर गर्व होना चाहिए और दिल में सिर्फ एक ही बात होनी चाहिए जय हिंद जय भारत।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि ARMY का full form क्या होता है और इसके अतिरिक्त सभी जानकारी आपको अच्छे से ज्ञात हो गई होगी और मैं आपको बहुत सरल शब्दों का प्रयोग करें आर्मी के बारे में स्पष्ट और सटीक जानकारी दी है और आपको इस जानकारी से कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा।


यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ सीखने को मिला है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं क्योंकि आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है कृपया कमेंट जरूर करें और पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।


यदि आप देश के सच्चे देशभक्त हो और अपने देश से प्यार करते हो तो नीचे कमेंट में जय हिंद जय भारत अवश्य लिखें।


जय हिंद जय भारत।



दोस्तों यह army full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment