hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Sunday, February 21, 2021

/ Ok का फुल फॉर्म क्या है? | Full form of OK in Hindi |

Ok का फुल फॉर्म क्या है? | Full form of OK in Hindi |

Ok का फुल फॉर्म क्या है?

Full form of OK
Full-form-of-OK

Ok शब्द की पहले शुरुआत कैंसे हुई थी?


हेलो दोस्तों यह ok शब्द आपने बहुत सुना होगा और इस ओके शब्द कहा आपने अपनी हिंदी में बहुत ज्यादा इस्तेमाल भी किया होगा तो क्या आप जानते हैं कि ओके शब्द की शुरुआत कैसे हुई हमारे साथ बने रहिए आज हम आपको ओके शब्द की शुरुआत कैसे हुई यह सब जानकारी देने वाले हैं तो बात करते हैं।


ओके शब्द के इतिहास के बारे में दोस्तों ओके शब्द का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना है ओके शब्द का इतिहास 180 साल से भी ज्यादा पुराना है क्यों आप चौक गए ना जी हां 180 साल से भी पुराना है और इसकी शुरुआत 19वीं सदी में अमेरिका में हुई थी कुछ जानकारों का यह भी मानना है ओके शब्द की शुरुआत गलत उच्चारण के वजह से हुई थी लोग मजाक के तौर पर इस शब्द का उच्चारण करते थे।


और दोस्तों इस ओके शब्द का इस्तेमाल 1839 मै Charles Gordon Greene के ऑफिस के बाहर ओके शब्द का इस्तेमाल किया और हम आपको बता दें कि बोस्टन मॉर्निंग में इस शब्द को पहली बार 23 मार्च मै पहली बार 1839 प्रकाशित किया गया था और उस प्रकाशित की गई पोस्ट में oll korrect शब्द का इस्तेमाल किया गया था।


दोस्तों हम आपको बता दें OK full form Wikipedia के अनुसार ओके शब्द का छोटा अर्थ Ole Kurreck है यह सब बातें अमेरिका की इंग्लिश भाषा में से लिया गया है और दोस्तों आपको यह जानकर आश्चर्य जरूर होगा कि अब ओके शब्द को कुछ लोगों ने और भी ज्यादा चोट कर दिया सभी चैट करने वाले एक दूसरे को ओके शब्द नहीं भेज दी बल्कि सिर्फ k लिखते हैं।


और दोस्तों आपने आज तक बहुत सारे ऐसे बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट पर ओके शब्द को बड़े बड़े अक्षरों में लिखा देखा होगा क्या आप जानते हैं कि उसका अर्थ क्या होता है तो हम आपको बता दें कि उसका अर्थ objection killed होता है दोस्तों तो आपको OK full form Wikipedia के अनुसार पता चल गया होगा हम आपको सरल तरीके से समझाने की कोशिश कर रहे हैं।


इस oll korrect शब्द all correct शब्द का लोगों ने जानबूझकर ही का उच्चारण करके इस शब्द को फेमस कर दिया था अगर हम इस शब्द का अपनी मात्र हिंदी भाषा में अनुवाद करते हैं तो हिंदी में इस all correct शब्द का अर्थ OK meaning ठीक है और दोस्तों हम आपको बता दें।


कि इसके बाद all correct को शॉर्ट फॉर्म के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा सभी ने ऑल करेक्ट को ओके शब्द के रूप में तब्दील कर दिया जिससे यह शब्द पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया जिसका इस्तेमाल आज सभी 99% लोग इस ओके शब्द का इस्तेमाल करते हैं।



OK का full form क्या है जानें ?


दोस्तों आपके मन में यह एक प्रश्न जरूर आता होगा ओके का फुल फॉर्म क्या होता है तो दोस्तों हम आपको बता दें कि बहुत ज्यादा लोग तो इस okay full form का शॉट ओके होता है परंतु हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है okey का शॉर्ट फॉर्म ok नहीं होता है दोस्तों यह धारणा बिल्कुल गलत है और आपको ओके के इतिहास के बारे में जानकारी थोड़ी आश्चर्यजनक आप को जरूर होगी।


और हम आपको बता दें कि इस OK meaning हिंदी में अर्थ ठीक होता है और आज हम आपको हमारी इस पोस्ट में ही ओके शब्द के बारे में सारी जानकारी देंगे और आपको यह भी अवश्य बताएंगे कि इस शब्द Full form of OK in Hindi भाषा में इस ओके शब्द का प्रयोग कब कब और क्यों और कहां पर इस्तेमाल किया जाता है।

Full form of OK
Full-form-of-OK


Ok शब्द का पूरा नाम क्या है?


तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं कि ओके शब्द का पूरा नाम क्या होता है जब यह शब्द है पहली बार  दुनिया में आया था तब सभी ने इसका गलत भी जारी किया था इसको और oll korrect कहते थे परंतु इसका असली और यह सही उच्चारण था All correct और जिसका बाद में लोगों ने इसको शॉर्ट फॉर्म में बदल दिया जिसको बाद में ओके शब्द में तब्दील कर दिया गया।


और दोस्तों एक बात आपको जानकर आश्चर्य जनक होगा की इस शब्द ok का प्रयोग दुनिया में 99% लोग इस्तेमाल करते हैं हेलो से ज्यादा बोले जाने वाला यह ok के शब्द है जिसको बड़े-बड़े न्यूज़ चैनलों ने भी बीबीसी मैं भी बताया था कि इस शब्द का प्रयोग दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है इसी वजह से ही यह ओके शब्द दुनिया भर में पॉपुलर हो गया सबसे ज्यादा ओके शब्द का प्रयोग विदेशी लोग किया करते थे इस शब्द का प्रयोग पूरी दुनिया में आने में ज्यादा समय नहीं लगा।


और इस शब्द का प्रयोग सभी करने लगे थे और इस शब्द का प्रयोग लोग अपनी आम बोलचाल में और जब कोई हाल पूछता है तो उसको ओके का उत्तर देते हैं जिसका अर्थ होता है ठीक है कुछ इस प्रकार से इस ok शब्द का इस्तेमाल लोग करने लगे थे और दोस्तों आज भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको ओके शब्द के पीछे का राज नहीं पता है ok शब्द को बहुत नॉर्मल शब्द समझते हैं परंतु उन्हें क्या पता कि इसके पीछे का असली रहस्य और इतिहास बहुत पुराना है।



दोस्तों क्या सच में OK का Full form होता है?


दोस्तों हम आपको बता दें कि ok full form का 1 फुल फॉर्म नहीं है बल्कि कुछ जानकारों ने इसके अनेक अर्थ माने गए है दोस्तों इसका कारण हम आपको बताते हैं क्योंकि इस शब्द का लोग इस्तेमाल अपने अलग अलग तरीके से करते हैं और इस शब्द का प्रयोग अलग-अलग स्थिति और अलग-अलग परिस्थिति में होता है जिसकी वजह से इसका कोई स्पष्ट अर्थ निकल कर अभी तक सामने नहीं आया है।


और दोस्तों हम आपको बता देंगे बड़े-बड़े जानकारों ने ओके की फुल फॉर्म के बारे में ज्यादा इसके फुल फॉर्म नहीं बताए हैं हमने पुराने ओके के इतिहास को खोजकर ही आपको ओके के बारे में बिल्कुल सही और स्पष्ट जानकारी देते हैं यह जानकारी ok full form की स्पष्ट जानकारी हैं।



Ok का फुल फॉर्म हिंदी भाषा में (Full form of OK in Hindi)


दोस्तों हम आपको यह बता दें कि ओके शब्द विदेश से आया है और यह इंग्लिश भाषा के 2 वर्ड से मिलकर बना ok शब्द है और full form ok | ऑल करैक्टर | है और इसका अगर हम अपनी मात्र हिंदी भाषा में अनुवाद करते हैं तो ओके का हिंदी भाषा में अर्थ होता है सब ठीक है यह हिंदी भाषा में अर्थ होता है लेकिन कुछ लोग यह भी मानते हैं कि ok का full form of okay होता है।


यह बिल्कुल सत्य नहीं है अगर आप ओके के पिछले इतिहास के बारे में जानकारी लेंगे तो आपको यह पता चलेगा कि ओके का फुल फॉर्म All correct होता है हम आपको ओके के इतिहास के बारे में पूरी और स्पष्ट जानकारी दे रहे हैं कृपया आप हमारे साथ बने रहे आपको ओके के बारे में बहुत ही रोचक जानकारियां मिलेंगी।



OK के और भी दुसरे फुल फॉर्म्स है?


दोस्तों आज हम आपको full form of ok के और भी फुल फॉर्म बताने वाले हैं जो बड़े-बड़े जानकारों के द्वारा यह फुल फॉर्म माने गए हैं आइए हम आपको विस्तार से इन फुल फॉर्म के बारे में बताएंगे कृपया हमारे साथ आप बने रहें।


1. All correct (ऑल करेक्ट)


2. Okay (ओके)


3. Objection killed (ऑब्जेक्शन किल्ड)


4. Objection Knock (ऑब्जेक्शन नॉक)


5. All Clear (ऑल क्लीयर) 


  

तो दोस्तों यह सब full form of ok के सभी फुल फॉर्म है जो जानकारों के द्वारा ओके की फुल फॉर्म निकाले गए हैं अब आपको ओके के फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी।

Full form of OK
Full-form-of-OK


Ok शब्द का इस्तेमाल किस तरह से होता है? 


दोस्तों अब आपको full form ok के बारे में सब कुछ पता चल गया है और अब हम आपको बताएंगे कि ओके शब्द का इस्तेमाल किस किस तरह से किया जाता है और इसका प्रयोग कहां पर होता है तो आइए जानते हैं।


स्टोन दोस्तों हम आपको बता दें कि ok शब्द का इस्तेमाल हर परिस्थिति में अलग-अलग तरीकों से इसका इस्तेमाल किया जाता है जैसे हम आपको बहुत सरल तरीके से उदाहरण के जरिए समझाने की कोशिश करते हैं।


हाल चाल पूछने या बताने के लिए?


उदाहरण -


1. जैसे मान लीजिए आपका किसी ने हाल पूछा है तो आप उसको जवाब ओके बोलेंगे अर्थात सब ठीक है।


2. और जैसे मान लीजिए आप घर से बाहर कहीं बाजार जा रहे हैं और आपके घर वालों ने आपको कुछ सामान लाने को कहा है कहा कि यह सामान लेकर आना तो आप उसका आंसर देंगे ok अर्थात ठीक है मैं लेकर आऊंगा।


3. जैसे मान लीजिए आपके किसी दोस्त ने पूछा कि क्या साथ चल रहा है तो आप उसको ओके कहेंगे अर्थात ठीक चल रहा है इस तरह से भी ओके का प्रयोग किया जाता है।


4. अगर आप किसी से बात कर रहे हैं और उसको कुछ समझा रहे हैं तो जो बात अब समझ आ रहे हैं उस बात की पुष्टि के लिए आप सामने वाले व्यक्ति से पूछेंगे ok है अर्थात ठीक है।


5. जब आपकी कोई मनपसंद गाड़ी टूट जाती है और आप उसे बिल्कुल ठीक करवा लेते हैं तो आप उसको कहेंगे कि मैंने गाड़ी ओके करवा ली है अर्थात ठीक करवा ली है।


और भी बहुत अलग-अलग जगह पर ओके शब्द का इस्तेमाल किया जाता है जैसे आप किसी की सहमति के लिए ओके शब्द का इस्तेमाल किया जाता है और जैसे हम आपको एक सरल सा उदाहरण देकर समझाने की कोशिश करते हैं।



उदाहरण -


1. जैसे आप मान लीजिए आप किसी मुसीबत में फंसे हुए हैं और आप इस मुसीबत से निकलने के लिए किसी की मदद लेना चाहते हैं और अगर आप किसी से मदद लेने जाते हैं तो अगर वह आपकी मदद करने के लिए तैयार होगा तो वह आपको उसका जवाब ओके के रूप में देखा अर्थात ठीक है मैं तुम्हारी मदद करूंगा वह आपकी मदद की अपील को स्वीकार करने के लिए ok शब्द का इस्तेमाल करेगा।


2. जैसे मान लीजिए आपने किसी से दोस्ती करनी है तो आप उसके पास जाएंगे तो आप कहेंगे कि मुझे आपसे दोस्ती करनी है अगर वह आपसे दोस्ती करने में इंटरेस्ट रखेगा तो वह आपको उसका जवाब ओके के रूप में देगा अर्थात ठीक है तुम मेरे दोस्त बन सकते हो कुछ इस प्रकार से ओके शब्द का प्रयोग अलग-अलग जगह पर अलग-अलग परिस्थिति को ध्यान में रखकर ही किया जाता है।

Full form of OK
Full-form-of-OK


ओके का इस्तेमाल कुछ इस प्रकार से भी किया जाता है?


जैसे हम आपको उदाहरण देकर अच्छे तरीके से समझ सकते हैं।



उदाहरण - 


1. अगर दोस्तों आप के काम में कोई दखल देता है तो आप उसको गुस्से में यह बोलेंगे कि मेरे काम में दखल मत दो ok कुछ इस प्रकार से ओके शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।


2. अगर आपको कोई गुस्से में बोले कि ओके देख लूंगा तुझे भी और आप भी कहेंगे ओके मैं भी देख लूंगा तुझे ok


3. अगर आप कोई बात शुरू करते हैं तो सभी को समझ आई या नहीं इसको स्पष्ट करने के लिए आप ओके शब्द का इस्तेमाल करेंगे जैसे ok सबको समझ आ गई है ना।


4. अगर आप पर कोई इल्जाम लगा दे तो आप व्हाट्सएप इल्जाम के दोषी नहीं है तो आप खुद को साबित करने के लिए कहेंगे यह मैंने नहीं किया है ok कुछ इस तरह से भी ओके शब्द का प्रयोग किया जाता है।


5. अगर आप बाहर कहीं घूमने के लिए जा रहे हैं तो आप अपने घर वालों की परमिशन लेकर ही जाएंगे और घरवालों से पूछेंगे मैं बाहर घूमने जा सकता हूं तब आपके घरवाले आपको ok का आंसर देंगे जिसका अर्थ होता है ठीक है।


दोस्तों आज हमने आपको full form ok के बारे में सब कुछ बताया और साथ ही साथ यह भी बताया कि ओके का इस्तेमाल कहा पर और किस परिस्थिति में क्यों होता है हमने आपको यह सब बताया है।


हेलो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको ओके का फुल फॉर्म के इस Full form of OK in Hindi के विषय मैं आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अब आपको इस विषय में इंटरनेट पर कहीं और खोजने की कोई आवश्यकता नहीं है अगर आपको हमारी जानकारी से कुछ नया सीखने को मिला है तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य अनमोल है कृपया अपने कमेंट से योगदान जरूर दें धन्यवाद।



दोस्तों यह Full form of OK पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment