hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, February 8, 2021

/ life after love marriage | प्रेम विवाह के बाद की जिंदगी कैसी होती है जानिए |

life after love marriage | प्रेम विवाह के बाद की जिंदगी कैसी होती है जानिए |

life after love marriage (प्रेम विवाह के बाद की जिंदगी कैसी होती है)


प्रेम विवाह क्या होता है:-प्रेम विवाह उसको कहा जाता है जो विवाह अपनी मर्जी से अपने द्वारा चुना गया प्रेम साथी से किया जाता है अर्थात प्रेम विवाह वह होता है जो अपनी पसंद के साथी जिसको सच्चे दिल से प्यार करते हैं और उसी के साथ शादी करते हैं तो उसको प्रेम विवाह कहा जाता है अपनी मर्जी से चुने हुए साथी के साथ विवाह करना जिसको लव मैरिज भी कहते हैं।


यह प्रेम विवाह वह करते हैं जो किसी से सच्चे दिल से सच्चा प्यार करते हैं और और अपने प्रेमी के साथ अपनी पूरी जिंदगी बिताना चाहते हैं और अपने प्रेमी से शादी करते हैं उसी को प्रेम विवाह करना कहा जाता है आजकल हर कोई जिसको वह सच्चे दिल से सच्चा प्यार करता है उसके साथ ही विवाह करता है।

life after love marriage
life-after-love-marriage

प्रेम विवाह के बाद की जिंदगी कैसी होती है(life after love marriage):-दुनिया में किसी से सच्चे दिल से प्यार करने वाला जब उसी व्यक्ति से विवाह करता है जिसको वह सच्चे दिल से प्यार करता है तो विवाह के बाद दोनों प्रेमी और प्रेमिका पति पत्नी बन जाते हैं और दोनों की जिंदगी में काफी बदलाव आता है।


प्रेम विवाह के बाद दोनों की जिंदगी में शुरू शुरू के 2 साल बहुत अच्छे होते हैं और प्रेम विवाह हो जाने से दोनों की रिश्तेदारी बहुत बढ़ जाती है परंतु बाद में दोनों की जिंदगी में बहुत सारी जिम्मेदारियां आ जाती है पति-पत्नी की जिंदगी में शादी के बाद प्यार कम तो नहीं होता है और दोनों जिम्मेदारियों के बंधन में बंध जाते हैं क्या से दोनों की जिंदगी मिली बच्चा आता है।


फिर जिम्मेदारी और बढ़ जाती है दोनों पति-पत्नी का ध्यान बच्चे की तरफ चला जाता है और फिर दोनों की जिंदगी में जिम्मेदारी और बढ़ जाती है बच्चे का सही से पोषण करना और आगे बच्चे के फ्यूचर की प्लानिंग शुरू हो जाती है दोनों पति और पत्नी में सच्चा प्यार तो रहता है परंतु प्यार से ज्यादा दोनों की जिंदगी में जिम्मेदारियां आ जाती है।


प्रेम विवाह के बाद जिंदगी मै क्या बदलाव आते है:-प्रेम विवाह के बाद पति और पत्नी दोनों में एक बच्चा आ जाने से दोनों की जिम्मेदारी बहुत बढ़ जाती है और दोनों का एक दूसरे के प्रति प्यार कम तुम नहीं होता है परंतु वह प्यार बच्चे की साथ और बहुत सारी जिम्मेदारियां ले लेती हैं और जिंदगी में काफी बदलाव देखने को मिलता है फिर पति-पत्नी की जिंदगी में बच्चे की फिक्र करना।


और अपने घर को संभालना ऐसी जिम्मेदारियां शादी के बाद हो जाती है शादी के बाद की जिंदगी और शादी के पहले की जिंदगी में बहुत फर्क होता है शादी के पहले की जिंदगी बहुत बेफिक्री होती है जिसमें किसी बात की चिंता नहीं होती है क्योंकि शादी के पहले कोई जिम्मेदारी नहीं होती है परंतु शादी के बाद बहुत सारी जिम्मेदारियां होती है और जिससे पति पत्नी अपनी अपनी जिम्मेदारियों को समझते हैं और अपनी जिम्मेदारियां सच्चे दिल से निभाते हैं।

life after love marriage
life-after-love-marriage

प्रेम विवाह के बाद पति पत्नी मै सच्चा प्यार:-प्रेम विवाह के बाद पति और पत्नी में सच्चा प्यार हमेशा बढ़ता रहता है कम नहीं होता है परंतु इसके साथ साथ प्रेम विवाह के बाद दोनों की असल जिंदगी शुरू हो जाती है शादी के बाद दोनों के साथ बहुत सारे रिश्ते नाते जुड़ जाते हैं।


और क्योंकि दोनों पति और पत्नी की जिंदगी में एक छोटा सा बच्चा आ जाने से दोनों की उस बच्चे के प्रति बहुत बड़ी जिम्मेदारी हो जाती है दोनों को उसका ख्याल रखना पालन पोषण करना और दोनों पति-पत्नी का ध्यान बच्चे की तरफ आ जाता है और दोनों पति पत्नी अपने बच्चे से प्यार करते हैं पति पत्नी के लिए अपना बच्चा ही सब कुछ होता है।


और दोनों पति पत्नी अपने बच्चे के लिए फ्यूचर में बहुत कुछ सोच कर रखते हैं और दोनों पति पत्नी अपने बच्चे का ख्याल रखते हैं और दोनों अपनी अपनी जिम्मेदारी को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं और दिल से अपनी अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं जिससे दोनों का एक दूसरे और अपने बच्चे प्रति प्यार कभी भी कम नहीं होता बल्कि हमेशा बढ़ता रहता है।


प्रेम विवाह के बाद भी खुश कैसे रहे:-प्रेम विवाह के बाद अगर आपकी जिंदगी में मुसीबत चल रही है तो इन सभी मुसीबतों को दूर हटा कर अपना प्रेम विवाह में खुश रह सकते हैं आप अपने पति के सच्चे प्यार पर विश्वास रखें वह आप दोनों अपनी अपनी जिम्मेदारियों को समझें अपनी जिम्मेदारियों को अपने सच्चे दिल से निभाए।


दोनों एक दूसरे की हर बात माने एक दूसरे की हर बात को समझें पति और पत्नी दोनों की जिंदगी में  आई सभी मुसीबतों का दोनों डटकर मुकाबला करें और अपनी जिम्मेदारियों से कभी ना भागे और अपनी जिम्मेदारियों का एहसास करें और दोनों एक दूसरे के प्रति विश्वास रखें जिससे आप दोनों की जिंदगी में अगर कोई मुसीबत आए भी तो आप दोनों उसका डटकर मुकाबला।


करने को इस मुसीबत से बाहर आ जाए इससे आप दोनों की जिंदगी में ना तो लड़ाई होगी और ना ही किसी तरह की आपको मुसीबत आएगी आप दोनों का एक दूसरे पर प्यार और विश्वास और हर मुसीबत में साथ ही आप दोनों की जिंदगी में खुशियां लेकर आएगा और आप अपनी जिंदगी से खुश रहेंगे।



दोस्तों यह life after love marriage पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment