hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Tuesday, February 23, 2021

/ कंप्यूटर का full form क्या होता है? | computer full form | computer full form in hindi |

कंप्यूटर का full form क्या होता है? | computer full form | computer full form in hindi |

कंप्यूटर का full form क्या होता है?


computer full form
computer-full-form


कंप्यूटर क्या होता है | what is the computer full form?


दोस्तों computer full form जानने से पहले हम यह जान ले कि कंप्यूटर होता क्या है कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन होती है और दोस्तों कंप्यूटर डाटा इनपुट से लेता है और उत्तर हमें आउटपुट के माध्यम से देता है दोस्तों आपने कंप्यूटर बहुत जगह पर देखे होंगे स्कूल में या किसी दुकान में या किसी के घर में आजकल कंप्यूटर का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं।


कंप्यूटर आजकल आम हो गया है यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो कि इतनी फास्ट काम करती है कि एक आम इंसान कंप्यूटर का मुकाबला नहीं कर सकता है कंप्यूटर हमें एक सेकंड में से भी पहले हमारे पूछे गए प्रश्न का उत्तर हमें निकाल कर देता है आजकल के कंप्यूटर बहुत फास्ट हो गए हैं और दोस्तों हम आपको बता दें कि कंप्यूटर हमेशा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को समझता है।



दुनिया का पहला computer किसने और कब बनाया था?


दोस्तों आज कल कंप्यूटर आम हो गया है हर कोई आज कल कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है पर क्या आप ने कभी सोचा कि आखिर यह कंप्यूटर किसने बनाया और क्यों बनाया था आज हम आप कंप्यूटर के बारे मै पूरी जानकारी देंगे तो दोस्तो आप हमारे साथ बने रहे पहले जमाने मै सन 1800 मै लोग कलूकेशन करते है वो कलूकेशन दीवार पर जमीन पर किया करते थे।


और नॉर्मल कल्यूकेशन ही कर पाते थे इस का हल निकालने के लिए चलार्स बेबाज ने बहुत बार सोचा की कोई ऐसे मसीन बनाई जाए जो की इनपुट लेकर प्रोसेस करके आउटपुट करे फिर चलार्स बेबाज के दिमाग में कंप्यूटर बनाने का ख्याल आया फिर चलार्स बेबाज ने कंप्यूटर का आविष्कार 1834 मै किया था और चलार्स बेबज ब्रिटेन के रहने वाले थे और चलार्स बेबाज ने सिर्फ कलिकेशन करने के लिए ही कंप्यूटर बनाया था।


चलार्स बेबाज ने जिस कंप्यूटर को बनाया था यह बहुत बड़ा कंप्यूटर था और बहुत ज्यादा भारी था एक बड़े कमरे से भी अधिक बड़ा कंप्यूटर था जिसको बहुत लोग मिलकर उपरेट किया करते थे और यह कंप्यूटर केवल + और - कैल्यूकेशन ही कर सकता था और उसके बाद चलार्स बेबाज ने कंप्यूटर के बहुत बड़े आकार को ध्यान मै रखा और इस बड़े आकार वाले कंप्यूटर को छोटा किया और computer को पहले से ज्यादा बेहतर बनाया।


और चलार्स बेबाज ने कंप्यूटर का आकार आधे कमरे जितना कर दिया और कंप्यूटर अब सभी तरह की कैल्यूकेशन करने लगा था लेकिन दोस्तो चलार्स बेबाज को क्या पता था की उनके दुआरा बनाया गया कंप्यूटर आगे चलकर दुनिया ही बदल कर रख देगा दोस्तो अब आप को प्ता चल गया होगा की कंप्यूटर किसने बनाया हमने आप को कंप्यूटर के विषय में पूरी जानकारी दी है।

computer full form
computer-full-form


कंप्यूटर का full name क्या है?


कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन अर्थात यंत्र है और कंप्यूटर का फुल नाम अर्थात कंप्यूटर का पूरा नाम commonly, operating, machine, particularly, used to used, technical, education, research होता है हम आपको बता दें कि कंप्यूटर आपके द्वारा दी गई कमांड को इनपुट के माध्यम से लेता है और उस इनपुट को प्रोसेस करता है और फिर उस प्रशासक से आपको इनपुट का उत्तर आउटपुट के माध्यम से देता है यही तो कंप्यूटर की खासियत है कि यह इनपुट लेकर प्रशासन करने में और आउटपुट देने तक का समय 1 सेकेंड से भी कम का समय होता है इसीलिए कंप्यूटर है से दुनिया के सभी कार्य और भी ज्यादा फास्ट हो जाते है।



basic computer full form | बेसिक कंप्यूटर फुल फॉर्म |


दोस्तों हमने पहले जाना कंप्यूटर के बारे में जानकारी कि कंप्यूटर किसने बनाया और क्यों बनाया था दोस्तों कंप्यूटर आजकल हर एक की जरूरत बन चुका है क्योंकि आजकल लोग सबसे ज्यादा कंप्यूटर की कैलकुलेशन और उसके द्वारा निकाले गए डाटा पर ज्यादा विश्वास करते हैं कंप्यूटर वैसे तो इंसान ने ही बनाया है परंतु कंप्यूटर की तेजी जितना इंसान काम नहीं करता है और कंप्यूटर का इतना फास्ट होना है और इतना सही रिजल्ट निकाल कर देना।


ही इस को सबसे ज्यादा खास बना देता है आपके हर तरह के पूछेंगे गए सवाल कैलकुलेशन को कंप्यूटर 1 सेकंड के भी कम समय में आपको उसका उत्तर निकाल कर देता है और अब हम आपको basic computer full form के बारे में बताने जा रहे है कृपया हमारे साथ आप बने रहेंगे हम आपको कंप्यूटर की बिल्कुल सही और सटीक जानकारी दे रहे हैं।



COMPUTER


C:-commonly
O:-operating
M:-machine
P:-particularly
U:-used to used
T:-technical
E:-education
R:-research


तो दोस्तों यह है कंप्यूटर की बेसिक full form और दोस्तों कंप्यूटर में इस दुनिया को बदल कर रख दिया है जो काम पहले करने में कई कई दिन लग जाया करते थे वह काम आज कुछ घंटों में नहीं बल्कि कंप्यूटर के माध्यम से कुछ ही सेकंड के समय से भी कम में वह सभी कार्य संपन्न हो जाते हैं कंप्यूटर में सभी कार्यों को बेहद आसानी से कर के सभी कहां समय बचाया है और आगे आने वाले समय में इससे भी ज्यादा स्पीड वाले कंप्यूटर बनाए जा रहे हैं।


जो इन कंप्यूटरों से भी ज्यादा फास्ट स्पीड से सभी तरह की कैलकुलेशन करने में सक्षम होंगे और उन कंप्यूटरों की सबसे खास बात यह होगी कि आम आदमी बी उन कंप्यूटरों को बहुत कम रेट पर खरीद सकेगा और हर घर पर कंप्यूटर जरूर होगा लोग खुद की कैलकुलेशन से ज्यादा उस कंप्यूटर के द्वारा की गई कैलकुलेशन पर विश्वास करेंगे और दोस्तों हम आपको बता दें आने वाला समय कंप्यूटरों का है होने वाला है क्योंकि यह दुनिया में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

computer full form
computer-full-form


कंप्यूटर कौन सी भाषा को समझता है?


जी हां दोस्तों आपने सही सुना है computer की भी अपनी भाषा होती है जिसके बारे में हमें अब बात करने वाले हैं बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता होता की कंप्यूटर की भी कोई भाषा होती है जिसके माध्यम से वह हमारी दी गई कमांड को समझता है दोस्तों कंप्यूटर कोडिंग की भाषा को समझता है जी हां कोडिंग के लिए भाषा आपको यह सुनकर बहुत आश्चर्य होगा।


कि कंप्यूटर हमारे द्वारा दी गई इनपुट को जब लेता है तब हमारी इनपुट कंप्यूटर को कोडिंग की भाषा में ट्रांसलेट होकर जाती है और कंप्यूटर उसे प्रोसेस करता है और जब कंप्यूटर आउटपुट करता है तो वह कोडिंग की भाषा में होती है और वह हमें हमारी भाषा में ट्रांसलेट हो करें हमें रिजल्ट में दिखती है इसको हम बहुत ही सरल भाषा में आप को समझाने की कोशिश करेंगे।


जैसे दोस्तों मान लीजिए कि आपने कंप्यूटर को 2+2 कैलकुलेशन करने की कमांड दी है अर्थात आपने टाइप किया है और कंप्यूटर आपके द्वारा इन कैलकुलेशन को कोड के कोड के रूप में समझेगा और फिर इस कोड को वह कोशिश करेगा और इसका उत्तर आपको कोड के रूप में इनपुट के माध्यम से देगा।


और बैकवर्ड जब आपको दिखाई देगा तब यह आपकी भाषा में ट्रांसलेट हो जाएगा ऐसा ही कंप्यूटर का फंक्शन होता है जो कमांड को कोर्ट के रूप में लेता है और कोर्ट के रूप में ही उसका उत्तर निकालकर और जब उसका रिजल्ट बाहर आता है तब वह ट्रांसलेट होकर आपके समझने वाली भाषा में हो जाता है।


हमने आपको बहुत ही सरल तरीके से समझाया है उम्मीद करता हूं आपको कंप्यूटर की भाषा समझने की तकनीक आपको जरूर समझ में आई होगी।



कंप्यूटर फुल फॉर्म हिंदी में | computer full form in hindi |


दोस्तों यह कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में 95% लोग यह भी नहीं जानते हैं आपके computer को हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है यह समाज आमतौर पर विद्यार्थियों को नौकरी के लिए इंटरव्यू देने पर बहुत बार कंप्यूटर के बारे में की हिंदी में क्या कहते हैं बहुत बार पूछा जाता है परंतु इसका हिंदी में पता ना होने के कारण बहुत सारे विद्यार्थी इस प्रश्न का उत्तर नहीं दे पाते हैं आज हम आपको कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं।


और computer full form hindi के बारे में सब कुछ डिटेल से बताएं गे कृपया आप हमारे साथ बने रहे अगर बात करें कंप्यूटर की यह इंग्लिश भाषा का एक शब्द है जिसको अगर हम हिंदी भाषा में अनुवाद करते हैं तो कंप्यूटर को हिंदी भाषा में संगणक कहां जाता है जिसका अर्थ होता है कैलकुलेशन करना और दोस्तों हम आपको बता देंगे कंप्यूटर बनाया।


ही कैलकुलेशन करने के लिए था बाद में कंप्यूटर में बहुत सारे चेंज करने के बाद जो आज का कंप्यूटर कैलकुलेशन के साथ-साथ और भी बहुत सारे काम कर सकता है जो एक इंसान नहीं कर सकता है कंप्यूटर इन सारे कामों को बिल्कुल सटीक और बिल्कुल सही तरीके से करता है तो दोस्तों अब हम आपको computer की full form हिंदी भाषा में बताने जा रहे हैं कृपया आप ध्यान से पढ़ें


सी:-आम तौर पर
ओ:-संचालित 
एम:-मशीन
पी:-विशेष रुप से
यू:-इस्तेमाल
ट:-तकनीक
ई:-शैक्षणिक
आर:-अनुसंधान


तो दोस्तों इस नेहा कंप्यूटर की हिंदी भाषा में full form हमने आपको कंप्यूटर की हिंदी भाषा में फुल फॉर्म बहुत स्पष्ट तरीके और आसान तरीके से आप को समझाने की कोशिश की है और आगे हम आपको कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ बताएंगे कि कंप्यूटर की इंग्लिश भाषा में फुल फॉर्म और कंप्यूटर कहां-कहां इस्तेमाल किया जाता है और क्यों इस्तेमाल किया जाता है।

computer full form
computer-full-form


computer full form english (कंप्यूटर फुल फॉर्म इंग्लिश भाषा में)


कंप्यूटर के कुछ और फुल फॉर्म ?


C:-Common 
O:-Operating 
M:-Machine 
P:-Particularly 
U:-Used for 
T:-Trade 
E:-Education
R:-Research


C:-Common 
O:-Operations 
M:-Made 
P:-Possible 
U:-Under 
T:-Technical 
E:-Engineering 
R:-Researches


C:-Commonly 
O:-Operating 
M:-Machine 
P:-Particularly 
U:-Used
T:-Technical 
E:-Education 
R:-Research


C:-Common 
O:-Operating 
M:-Machine 
P:-Particularly 
U:-Used for 
T:-Technical
E:-Education
R:-Research


C:-Common 
O:-Oriented 
M:-Machine 
P:-Particularly 
U:-Used for 
T:-Trade 
E:-Education
R:-Research


C:-Common
O:-Operating 
M:-Machine 
P:-Particularly 
U:-Used
T:-Training
E:-Education
R:-Reporting



C:-Computing 
O:-Oriented 
M:-Manipulation 
P:-Programming 
U:-Used
T:-Technology 
E:-Education
R:-Research


C:-Commonly 
O:-Oriented 
M:-Machine 
P:-Particularly 
U:-Used
T:-Trade 
E:-Education
R:-Research


C:-Common 
O:-Oriented 
M:-Machine 
P:-Purely 
U:-Used for 
T:-Technical
E:-Educational 
R:-Research


C:-Commonly 
O:-Operated 
M:-Machine 
P:-Particularly 
U:-Used
T:-Technical 
E:-Education
R:-Research


C:-Capable 
O:-Of 
M:-Making 
P:-Perfectly 
U:-Uncomplicated 
T:-Tasks 
E:-Extremely 
R:-Rigorous


C:-Complicated 
O:-Office 
M:-Machine 
P:-Put 
U:-Under 
T:-Tremendous 
E:-Effort
R:-Reduce manpower


C:-Common 
O:-Operating 
M:-Machine 
P:-Particularly 
U:-Used
T:-Trade
E:-Education
R:-Research


C:-Common 
O:-Operating 
M:-Machine 
P:-Particularly 
U:-Used
T:-Technical
R:-Research


दोस्तों हमने आपको computer full form english भाषा के लोग सभी कंप्यूटर फुल फॉर्म बताए हैं अब हम जानते हैं कि कंप्यूटर हो कहां-कहां पर इस्तेमाल किया जाता है तो चलो अब कंप्यूटर के बारे में थोड़ा और अच्छी तरह से समझ लेते हैं।

computer full form
computer-full-form


Computer का इस्तेमाल कहा पर होता है?


तो दोस्तों हम आपको बता दें वैसे तो कंप्यूटर का इस्तेमाल सारी जगह पर होता है हर कोई कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है परंतु आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताएं जहां पर कंप्यूटर के बिना कोई काम हो ही नहीं सकता है जैसे बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में सभी काम कंप्यूटर के माध्यम से ही सफल हो पाते हैं फैक्ट्रियों में जहां पर प्रोडक्ट बनते हैं।


और वहां पर कंप्यूटर के निर्देशों के अनुसार यदि वहां पर लगे सभी रोबोट काम करते हैं और सभी कैलकुलेशन वह कंप्यूटर के माध्यम से ही कर पाते हैं और बड़ी-बड़ी दुकानों में भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है छोटे बड़े सभी हिसाब को कंप्यूटर में है सेव करके रखा जाता है क्योंकि कंप्यूटर में गलती की कोई गुंजाइश नहीं होती क्योंकि हर एक काम को बहुत सटीक और सही करता है इसलिए सभी कंप्यूटर की कैलकुलेशन पर बहुत ज्यादा विश्वास करते हैं।


और कंप्यूटर का इस्तेमाल स्कूल में कॉलेज में यूनिवर्सिटी में आदि सब जगह पर होता है और कंप्यूटर का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि यह सभी कामों को बेहद आसान बना देता है और व्यक्ति का काफी समय बचाता computer बड़ी से बड़ी कैलकुलेशन मुश्किल से मुश्किल का कैलकुलेशन को करने में सक्षम होता है जो एक आम व्यक्ति नहीं कर सकता है और आप कंप्यूटर से इंटरनेट भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


तो दोस्तों आज हमने यह सीखा है कि कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर को किसने बनाया है कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या है और कंप्यूटर का इस्तेमाल कहां कहां पर होता है और क्यों होता है यह सभी हमने इस computer full form in hindi पोस्ट में आपको बहुत सटीक और स्पष्ट जानकारी दे दी है मैं उम्मीद करता हूं।


कि आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छे तरीके से समझ आ गई होगी कृपया अपना हमें अपने कीमती कमेंट के माध्यम से अवश्य दें आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य कृपया अपना फीडबैक अवश्य दें धन्यवाद।



दोस्तों यह computer full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment