hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Monday, March 1, 2021

/ B.A का फुल फॉर्म क्या है?| ba full form | ba full form in hindi

B.A का फुल फॉर्म क्या है?| ba full form | ba full form in hindi

BA फुल फॉर्म क्या होता है जानें?

ba full form
ba-full-form


ba full form क्या होता है?


दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी इस पोस्ट में यदि आप एक स्टूडेंट हैं और आप प्लस टू की पढ़ाई कर रहे हैं और आप आगे की पढ़ाई के लिए सोच रहे हैं कि आप प्लस टू के बाद बीए करेंगे तो आज हम आपको ba full form क्या होता है और बी जे के क्या-क्या विषय होते हैं और बीए कहां से करनी चाहिए।


यह सब हम आपको बताएंगे हम आपको बीवी के बारे में संपूर्ण पूरी और स्पष्ट जानकारी देंगे b.a कैसे करे आपको हर एक जानकारी बहुत ही सरल भाषा का प्रयोग करके हम आपको समझाएंगे आपको जरूर हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगेगी और बीए के बारे में पूरी जानकारी के लिए कृपया आगे जरूर पढ़ें।



बी ए का पूरा नाम क्या है?


बी ए का पूरा नाम जाने से पहले यह जान लें कि BA कोर्स होता है और इस कोर्स को graduation करना भी कहते हैं और यह कोर्स प्लस टू के बाद नहीं किया जाता है और इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी बड़े कॉलेज में एडमिशन लेनी पड़ती है।


और यह कोर्स किया कर हम बात करें तो बी ए का कोर्स क्लास टू करने के बाद हर एक व्यक्ति कर सकता है और यह कोर्स केवल 3 साल में कंप्लीट होता है इस कोर्स के 6 सेमेस्टर होते हैं आप जान लेते हैं b.a का पूरा नाम क्या है बी ए का पूरा नाम बैचलर ऑफ आर्ट्स होता है


  • B: bachelor of
  • A: Arts


और दोस्तों हम आपको बता दें कि आप भी अपने मनपसंद विषय में भी कर सकते हैं BA में 5 सब्जेक्ट होते हैं और 3 सब्जेक्ट आपको चुनने होते हैं और दो सब्जेक्ट इंग्लिश और पंजाबी में कंपलसरी होते हैं आप अपनी मनपसंद विषय में भी b.a. कर सकते हैं वह विषय हम आगे आपको बताने वाले हैं।



B.A का फुल फॉर्म इंग्लिश में | ba full form in english |


अब हम जानते हैं कि ba ka full form इंग्लिश भाषा में क्या होता है दोस्तों हम आपको बता दें कि इंग्लिश भाषा में BA को bachelor of Arts कहा जाता है।


  • B: Bachelor of
  • A: Arts


और दोस्तों यह कोर्स अगर आप किसी कॉलेज में करते हैं तो आपको प्लस टू का सर्टिफिकेट के साथ टेंथ का भी सर्टिफिकेट का फोटोस्टेट प्रूफ लगेगा और कॉलेज में आप बहुत आसानी से b.a. के लिए एडमिशन ले सकते हैं परंतु अगर आप किसी यूनिवर्सिटी में b.a. करना चाहते हैं।


तो आपको यूनिवर्सिटी में b.a. के लिए एडमिशन लेने के लिए आपको यूनिवर्सिटी के द्वारा Entrance Exam  टेस्ट पास करना होगा जब आप उसका टेस्ट मै पास हो जाएंगे तभी आपको यूनिवर्सिटी में b.a. में एडमिशन मिलेगी यूनिवर्सिटी से ज्यादा आपको कॉलेज में बहुत आसानी से b.a. में एडमिशन मिल सकती है।


दोस्तों अब आपको ba ka full form इंग्लिश भाषा में अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा तो चलिए अब b.a. के बारे में और जानकारी प्राप्त कर लेते हैं पोस्ट आगे जरूर पढ़ें।

ba full form
ba-full-form


B.A का फुल फॉर्म हिंदी में | ba full form in hindi |


तो चलिए दोस्तों आप हमें जानते हैं b.a. का फुल फॉर्म हिंदी भाषा में क्या होता है ba पढ़ाई है जिसका कोर्स 3 साल मैं होता है जिसको ग्रेजुएशन करना भी कहा जाता है और हम आपको बताते हैं की BA को हिंदी भाषा में क्या कहते हैं।


  • B: बैचलर ऑफ
  • A: आर्ट्स


और दोस्तों बैचलर ऑफ आर्ट्स को अगर हम अपने हिंदी भाषा में शुद्ध हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं तो BA को कला स्नातक कहा जाता है।


दोस्तों अब आपको ba full form in hindi भाषा में ही समझ आ गया होगा कि B.A. का फुल फॉर्म क्या होता है तो चलिए अब B.A. के बारे में और जानते हैं और आगे जरूर पढ़े।



B.A का कोर्स किन-किन सब्जेक्ट में से होता है?


दोस्तों हमने ba full form क्या होता है इसके बारे में सब कुछ जान लिया है अब हम जानते हैं कि बीए कौन-कौन से सब्जेक्ट में से की जा सकती है हम आपको b.a. के सभी सब्जेक्ट ओं के बारे में बताने वाले हैं वह सभी सब्जेक्ट नीचे दिए गए हैं जिनसे आप BA का कोर्स कर सकते हैं।


  • Bachelor of Arts in History
  • Bachelor of Arts in Education
  • Bachelor of Arts in Economics
  • Bachelor of Arts in Geography
  • Bachelor of Arts in Sanskrit
  • Bachelor of Arts in Sociology
  • Bachelor of Arts in Literature
  • Bachelor of Arts in Archaeology
  • Bachelor of Arts in Anthropology
  • Bachelor of Arts in Hindi


  • Bachelor of Arts in commerce
  • Bachelor of Arts in German
  • Bachelor of Arts in English
  • Bachelor of Arts in French
  • Bachelor of Arts in Philosophy
  • Bachelor of Arts in Psychology
  • Bachelor of Arts in Mathematics
  • Bachelor of Arts in Library Science
  • Bachelor of Arts in Political Science
  • Bachelor of Arts in Public Administration


यह सभी सब्जेक्ट है जिन सब्जेक्ट में से आप बहुत आसानी से एमबीए का 3 सालों के लिए कोर्स कर सकते हैं आप इन विषयों में से किसी भी एक मनपसंद विषय में बी ए का कोर्स कर सकते हैं आप उसी विषय में बी ए का कोर्स करें जिस विषय में आपको सबसे ज्यादा इंटरेस्ट है जिसमें आपका ज्यादा इंटरेस्ट होगा आप उन्हीं विषय में आप का BA COURSE सबसे अच्छा रहेगा।



B.A कितने समय की होती है?


दोस्तों B.A का जो कोर्स होता है  यह कोर्स प्लास्टर के बाद किया जाता है और अगर हम इस कोर्स के समय की बात कहे तो इस कोर्स को 3 साल का समय लगता है कंप्लीट होने में क्योंकि इस कोर्स के सिक्स सेमेस्टर होते हैं और 3 सालों में डीजे कोर्स के 6 बार एग्जाम होते हैं और जब आप इन 6 सेमेस्टर को पास कर लेते हैं तब आपकी बी ए कोर्स कंप्लीट हो जाता है और डीजे के सब्जेक्ट की बात करें।


तो पहले साल में आपको 5 सब्जेक्ट के पेपर देने होंगे और उसके बाद दूसरे साल आपको 6 सब्जेक्ट के एग्जाम देने होंगे और उसके बाद तीसरे साल में आपको 5 सब्जेक्ट के एग्जाम देने होंगे जब आप इन सभी एक्जाम को पास कर लेंगे तब आप b.a. का कंपलीट कोर्स पूरा कर लेंगे अर्थात आप ग्रेजुएट हो जाएंगे।

ba full form
ba-full-form


B.A कौन से कॉलेज में करनी चाहिए?


दोस्तों यदि आप सोच रहे हैं कि बी ए कोर्स कौन से कॉलेज या यूनिवर्सिटी में करना चाहिए दोस्तों बी ए का कोर्स आपको किसी प्राइवेट कॉलेज मैं ही करना चाहिए क्योंकि प्राइवेट कॉलेज में आपको बहुत आसानी से b.a के लिए एडमिशन मिल जाएगी और यदि आप यूनिवर्सिटी में बी ए का कोर्स करना चाहते हैं।


तब आपको यूनिवर्सिटी के द्वारा दिए जाने वाला Entrance Exam क्लियर करना होगा तभी आप B.A के लिए एडमिशन ले सकेंगे अगर आपका यूनिवर्सिटी के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम क्लियर नहीं होता है फिर आपको एडमिशन यूनिवर्सिटी में नहीं मिल पाएगी इसीलिए तो आपके लिए किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना।


ही सही रहेगा क्योंकि आपको प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन बहुत आसानी से मिल जाएगी और प्राइवेट कॉलेज में आपको सबसे बढ़िया एजुकेशन बी ए कोर्स के बारे में मिलेगी आपको और से बहुत आसानी से 3 सालों में कंप्लीट कर लेंगे।



B.A कोर्स करने की फीस कितनी होती है?


अगर हम विजय के कोर्स की फीस की बात करें तो यह फीस हर कॉलेज की अलग-अलग होती है अर्थात आप ऐसे समझ सकते हैं कि प्राइवेट कॉलेज वालों की फीस ज्यादा होती है और सरकारी कॉलेज वालों की फीस कम होती है अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज में b.a. का कोर्स करने के लिए जाएंगे।


तो आपको b.a. के कोर्स के लिए 1 साल की फीस 25000 तक होगी और 3 सालों में आपको 75000 देने पड़ेंगे और अगर आप सरकारी कॉलेज में B.A का कंपलीट कोर्स करते हैं तब आपको 10,000 मैं आपका बी ए का कोर्स हो जाएगा सरकारी कॉलेज की सबसे कम फीस होती है और प्राइवेट कॉलेज की फीस ज्यादा होती है।


अब आपको बी ए कोर्स की फीस के बारे में कोई भी दिल में शंका नहीं रह गई होगी अब हम आगे b.a. के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं।



B.A करने के क्या फायदे हैं?


यदि आपके मन में यह सवाल है कि b.a. करने से क्या लाभ प्राप्त होगा तो हम आपको बता दें कि बीए करने के बहुत सारे फायदे होते हैं b.a. की पढ़ाई आपकी कभी भी व्यर्थ नहीं जाएगी आपको यह आगे चलकर फायदा ही फायदा देगी।


आप ग्रेजुएट हो जाएंगे आपको पूरी तरह से समझ आ जाएगी आप मैच्योर हो जाएंगे और आपको बी ए कोर्स करने में भी बहुत मजा आएगा क्योंकि अगर यह कोर्स ध्यान से किया जाए तो बहुत ही आसान है।


और बीए करने के बाद आप M.A भी कर सकते हैं आप और आप टीचिंग लाइन में भी जा सकते हैं और बी ए करने के बाद आप लॉ की पढ़ाई भी कर सकते हैं अर्थात जिला की पढ़ाई करने से यहां पर वकील बन सकते हैं।


और बीए की पढ़ाई के बहुत और अनेक फायदे हैं आप b.a. के बेस पर आई किसी भी सरकारी नौकरी को आवेदन कर सकते हैं आप बैंकों में भी b. a के बेस पर जॉब कर सकते हैं आपको बहुत आसानी से किसी अच्छे बैंक में जॉब लग सकती है।



B.A कोर्स करने के बाद जॉब विकल्प क्या है?


यदि आप बी ए का कोर्स 3 सालों में बहुत ही अच्छे नंबरों से पास हो कर कंप्लीट कर लेते हैं तो आप सोच भी नहीं सकते कि आपके पास नौकरी या रोजगार के कितने विकल्प होंगे अर्थात आपके पास है b.a. करने के बाद बहुत सारे जॉब के विकल्प होंगे और आपको नौकरी ढूंढने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी आपको बहुत आसानी से नौकरी मिल जाएगी।


और जब आपने b.a कंप्लीट कर ली है तब आप सरकार के द्वारा निकाली है b.a. के बेसिस पर नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं और जिससे आपको आपके पास बीए की डिग्री होने से आपको बहुत आसानी से सरकारी नौकरी प्राप्त होगी।

ba full form
ba-full-form

बैंक में जॉब


और यदि आप बैंक में जॉब करना चाहते हैं अर्थात आफ बैंकिंग लाइन में जाना चाहते हैं अब आपको bachelor of arts in commerce के विशेष मैं बीए करनी होगी और कॉमर्स करने के बाद आप किसी भी बैंक में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आपके पास है बीए कॉमर्स की 3 साल की डिग्री होने से बैंक वाले आपको अवश्य नौकरी देंगे।



स्कूल टीचर जॉब


और यदि यहां पर टीचिंग लाइन में जाना चाहते हैं अर्थात आप टीचर बनना चाहते हैं आप भी एक से पांचवी क्लास के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं और सरकारी नौकरी टीचर की करना चाहते हैं तब आप बी ए करने के बाद सीधा b.ed करनी चाहिए और यह कोर्स 4 साल का होता है।


इसमें आपको बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है इसके बारे में इन 4 सालों में ट्रेनिंग दी जाएगी और इन 4 सालों में आपके प्रैक्टिकल टेस्ट भी होंगे और राइटिंग टेस्ट भी होंगे और यदि आप इन सभी exam को क्लियर कर लोगे और जब आप पास हो जाओगे।


और आपके पास b.ed की डिग्री आ जाएगी और जब सरकार सरकारी टीचरों के लिए नौकरी निकालेगी तब आप सरकारी टीचर के लिए अप्लाई कर सकेंगे और उसके बाद आपके दो टेस्ट होंगे यदि आप दोनों रास्तों को पास कर लेंगे तब आपको सरकारी नौकरी टीचर की मिल जाएगी।



पुलिस जॉब


और यदि हां तो पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं और  आपको बीए बहुत फायदा देने वाली है क्योंकि पुलिस में भर्ती के लिए ग्रेजुएट होना बहुत जरूरी है तभी आप पुलिस की भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं और कम से कम ग्रेजुएशन में आपके 50 % नंबर होने चाहिए तब आप पुलिस की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकेंगे b.a. करने के बाद आपको पुलिस की नौकरी बहुत आसानी से मिल सकती है।



B.A का फुल फॉर्म कॉमर्स | ba full form in commerce |


यदि आपको नहीं पता तो हम आपको बता दें कि यह भी बीए का एक कोर्स होता है यह कोर्स वह करते हैं जो लोग बैंकिंग लाइन में आना चाहते हैं अर्थात जो बैंक में नौकरी करना चाहते हैं यह कॉमर्स का कोर्स बैंक में जॉब करने के लिए ही किया जाता है और हम आपको बता दें कि इस का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ आर्ट्स इन कॉमर्स होता है।


  • B: Bachelor of
  • A: Arts in
  • C: commerce



अब आपको full form of ba कॉमर्स का फुल फॉर्म ज्ञात हो गया होगा और इस कोर्स को हिंदी भाषा में वाणिज्य स्नातक कहते हैं और हम आपको बता दे की यह कोर्स करके बैंक में अच्छे स्थान पर सरकारी या प्राइवेट बैंक किसी में भी नौकरी आसानी से मिल जाती है इसीलिए आधे स्टूडेंट बीए कॉमर्स में ही करना पसंद करते हैं।

ba full form


B.A का फुल फॉर्म इकोनॉमिक्स  | ba economics full form |


और यह कोर्स बी ए का ही होता है और इसका विषय इकोनॉमिक्स होता है और आधे से ज्यादा स्टूडेंट बी ए इकोनॉमिक्स में करते हैं क्योंकि इकोनॉमिक्स मे बी ए का कोर्स करने से नौकरी के और भी ज्यादा विकल्प खुल जाते हैं और अब हम आपको बी ए इकोनॉमिक्स का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ आर्ट्स इन इकोनॉमिक्स होता है।


  • B: Bachelor of 
  • A: Arts in
  • E: Economics


अब आपको full form of ba इकोनॉमिक्स के बारे में पता चल गया होगा और यह कोर्स आजकल स्टूडेंट करना पसंद करते हैं।


दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको b.a. का फुल फॉर्म क्या होता है और भी है के बारे में सारी जानकारी आपको मिल गई होगी हमने इस जानकारी को बहुत ही आसान शब्दों का प्रयोग करके आपको इस जानकारी को बहुत ही सरल और स्पष्ट तरीके से आपको समझाया है और यदि आपको हमारी जानकारी से कुछ सीखने को मिला है तब आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुमूल्य है पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।



दोस्तों यह ba full form पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment