hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Friday, February 12, 2021

/ Valentine day Kya hota hai | वैलेंटाइन डे क्या होता है जानिए |

Valentine day Kya hota hai | वैलेंटाइन डे क्या होता है जानिए |

Valentine day Kya hota hai (वैलेंटाइन डे क्या होता हैै)


वैलेंटाइन डे का हिंदी अर्थ क्या होता है:-वैलेंटाइन डे को तो सभी जानते हैं क्योंकि यह पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय है और सभी दुनिया में यह बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है पहले तो यह अंग्रेजी दिवस माना जाता था अर्थात इसे सभी अंग्रेज ज्यादा मनाते थे परंतु आजकल यह सारी दुनिया में आम हो गया है अर्थात सभी वैलेंटाइन डे को बहुत ही प्यार से मनाते हैं हम आपको बता दें।


कि वैलेंटाइन डे एक इंग्लिश भाषा का शब्द है और अगर हम इसका हिंदी भाषा में अर्थ निकालते हैं तो वैलेंटाइन डे को हिंदी भाषा में प्रेम दिवस अर्थात प्रेम दिन के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह दिन एक दूसरे से सच्चे दिल से प्यार करने वाले सभी प्रेमियों का दिन होता है इस दिन सभी प्रेमी एक दूसरे से प्रेम पत्र लिखते हैं बाहर खाना खाने जाते हैं एक साथ घूमते हैं।

Valentine day Kya hota hai
Valentine-day-Kya-hota-hai

वैलेंटाइन डे क्या होता है(Valentine day Kya hota hai):-वैलेंटाइन डे की अगर हम बात करते हैं तो वैलेंटाइन डे दुनिया में हर साल आता है और यह हर साल की फरवरी महीने 14 फरवरी को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है वैलेंटाइन डे को सभी देश अर्थात सभी अंग्रेजी देश इसको बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं परंतु आजकल यह सभी देशों में एक लोकप्रिय प्रेम दिवस बन गया है।


इस दिन सभी प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को प्रेम पत्र लिखते हैं एक दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हैं घूमने जाते हैं और एक दूसरे के साथ बाहर मूवी देखने जाते हैं खाना खाने जाते हैं और इस दिन सभी प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना पसंद करते हैं और एक दूसरे के साथ इस दिन सभी प्यार भरी बातें करते हैं।


वेलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई:-वैलेंटाइन डे की अगर हम बात करें यह अंग्रेजो का त्योहार हैं तो हम आपको बता दें कि इस दिन को प्रेम दिवस माना जाता है इसकी शुरुआत बहुत समय पहले 14 फरवरी 269 संन को हुई थी इसकी शुरुआत कहां कारण यह था।


कि बहुत समय पहले साल 269 को एक क्लाउडियस नाम का राजा रहता था और जो अपनी प्रजा को बहुत कष्ट देता था उसने अपने सैनिकों की सभी शादियां रद्द कर दी थी अर्थात किसी की भी शादी नहीं होने देता था परंतु एक संत वैलेंटाइन नाम का व्यक्ति था उसने सभी सैनिकों की शादियां करवाई परंतु जब राजा क्लाउडियस को पता लगा।


तो उसको बहुत गुस्सा आया उसने संत वैलेंटाइन को फांसी की सजा सुनाई और यह फांसी की सजा 14 फरवरी 269 साल को सुनाई थी और संत वैलेंटाइन डे सिपाहियों की शादी करवा कर अच्छा काम किया था इसी वजह से उनकी याद में यह दिन अंग्रेजों द्वारा वैलेंटाइन डे नाम से मनाया जाता है और उस दिन से ही वैलेंटाइन डे की शुरुआत हुई थी।


वेलेंटाइन डे के पीछे की असली कहानी क्या है:-वैलेंटाइन डे की असली कहानी आज हम आपको बताते हैं आज से बहुत समय पहले सन 269 में एक व्यक्ति जिसका नाम संत वैलेंटाइन था और उस समय एक राजा था जिसका नाम क्लोडिअस था वह अपनी प्रजा को बहुत दुखी करता था और उसने अपने दरबार में रहने वाले अपने सिपाहियों की शादियां तक रुकवा दी।


सिपाही इस बात से बहुत ज्यादा परेशान थे और संत वैलेंटाइन को सिपाहियों की इन परेशानियों का हल निकालने के लिए संत वैलेंटाइन डे सभी सिपाहियों की राजा से छुपकर शादियां करवानी शुरू कर दी संत वैलेंटाइन ने एक-एक करके सभी सिपाहियों की शादियां करवा दी पर जब किसी गुप्त चर ने राजा क्लोडिअस को यह बताया।

Valentine day Kya hota hai
Valentine-day-Kya-hota-hai

कि संत वैलेंटाइन ने सभी सिपाहियों की छुपकर शादियां करवा दी है तभी राजे को बहुत ज्यादा संत वैलेंटाइन पर गुस्सा आया उसने तुरंत संत वैलेंटाइन को बुलाया और संत वैलेंटाइन की इस गलती के लिए राजा क्लोडिअस ने संत वैलेंटाइन को फांसी की सजा सुना दी परंतु सजा के पहले संत वैलेंटाइन को जेल में बंद कर दिया गया।


उसकी सजा का दिन निश्चित करने के लिए पर जब संत वैलेंटाइन जेल में रहता था तब उस जेल का जेलर को किसी ने यह बताया था कि संत वैलेंटाइन के पास दिव्य शक्तियां है जिसके वजह से वह हर बीमारी को ठीक कर सकता है और जेलर जब संत वैलेंटाइन के पास आया तो उसने संत वैलेंटाइन से यह विनम्रता से कहा कि मेरी बेटी की आंखें अंधी हो गई हैं।


कृपया मेरी बेटी को ठीक कर दो जेलर के इस विनम्रता भरे बोल सुनकर संत वैलेंटाइन ने उसकी बेटी को ठीक करने का निश्चय कर लिया और संत वैलेंटाइन ने जेलर की बेटी की आंखो को ठीक कर दिया और जब जेलर की बेटी की आंखें ठीक हो गई तब संत वैलेंटाइन और जेलर की बेटी में एक अच्छी दोस्ती हो गई दोस्ती हो गई।


दोनों में और दिन बीत ते गए और दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई और जब दोनों की दोस्ती प्यार में बदली तब संत वैलेंटाइन की सजा का दिन नजदीक आ रहा था और जिस दिन संत वैलेंटाइन को सजा अर्थात फांसी दी जानी थी उस दिन जेलर की बेटी बहुत ज्यादा रो रही थी उसे संत वैलेंटाइन से बहुत प्यार था और वह उसे खोना नहीं चाहती थी संत वैलेंटाइन ने जेलर की बेटी को रोते हुए देख बहुत दुखी हुआ।


और उसने एक कागज का टुकड़ा मांगा सभी ने संत वैलेंटाइन को एक कागज का टुकड़ा दिया और 14 फरवरी 269 को फांसी पर लगने से पहले संत वैलेंटाइन ने कागज के टुकड़े पर जेलर की बेटी के लिए लिखा था मैं तुम्हारा वेलेंटाइन और यह दिन सभी लोगों ने संत वैलेंटाइन के नाम पर 14 फरवरी वैलेंटाइन डे घोषित कर दिया और यह दिन आज प्रेम दिवस के नाम से पूरे विश्व में जाना जाता है।


कैसे मनाते हैं वेलेंटाइन डे:-वैलेंटाइन डे अर्थात प्रेम दिल से प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को बहुत प्यार से दिल से प्रेम पत्र लिखते हैं और एक-दूसरे को इस दिन भेजते हैं और इस दिन प्रेमी और प्रेमिका अच्छे अच्छे रेस्टोरेंट ओं में एक दूसरे के साथ खाना खाने जाते हैं और अच्छी-अच्छी रोमांटिक मूवीस देखते हैं और एक दूसरे के साथ।


इस दिन सभी प्रेमी और प्रेमिका ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हैं और एक दूसरे के साथ प्यार भरी बातें करते हैं और इस दिन प्रेमी और प्रेमिका में एक दूसरे के प्रति सच्चा प्यार की भावना और भी ज्यादा जागृत होती है जिससे दोनों का एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना जिससे दोनों के प्यार के रिश्ते को और भी ज्यादा मजबूत और गहरा बना देता है।

Valentine day Kya hota hai
Valentine-day-Kya-hota-hai

वेलेंटाइन डे लड़का या लड़की किसके लिए होता है:-वैलेंटाइन डे की अगर हम बात करें यह दिन हर कोई मना सकता है आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ भी मना सकते हैं और अपने सच्चे दोस्तों के साथ अपने घर वालों के साथ भी मना सकते हैं इस दिन सभी लोग एक दूसरे को मिठाईयां खिलाते हैं एक दूसरे को खत अर्थात संदेश भेजते हैं और बाहर खाना खाने जाते हैं।


घूमने जाते हैं और इस दिन प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना बहुत पसंद करते हैं और यह दिन पूरी दुनिया में बहुत ही प्यार से धूमधाम से मनाया जाता है और सभी एक दूसरे से खुशी के साथ वैलेंटाइन डे का दिन मनाते हैं और यह दिन कि अगर हम बात करें कि सबसे ज्यादा कौन बनाता है तो प्रेमी और प्रेमिका वैलेंटाइन डे को ज्यादा मनाते हैं।


वेलेंटाइन डे के लिए सबसे अच्छे संदेश क्या हो सकते हैं:-वैलेंटाइन डे के दिन अर्थात प्रेम दिवस के दिन आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को अगर संदेश भेजना ही जाते हैं तो बिल्कुल भेज सकते हैं अगर आप अपने प्रेमी को कोई खास भेजना चाहते हैं तो उस खत में आप अपने दिल की बात और बहुत सुंदर सुंदर अपने प्रेमी के लिए सुंदर शायरी लिखें और उस खाते में अपने प्यार का इजहार करें।


और अपने प्रेमी को अपने मोबाइल फोन से बहुत सुंदर सुंदर शायरी लिखकर भेजें आपको अपने प्रेमी के लिए शायरी दिल को छू जाने वाली लिखनी है जिसमें उस शायरी में आपका आपके प्रेमी के प्रति सच्चा प्यार जाहिर होता हो आपका प्रेमी जब आपकी द्वारा भेजी सुंदर शायरी जब दिल से पड़ेगा तो उसको उस शायरी में आपके सच्चे प्यार का उसको एहसास होगा जिसे आप दोनों का प्यार बढ़ेगा।


वेलेंटाइन डे मै अपनी प्रेमिका को क्या गिफ्ट देना चाहिए:-वैलेंटाइन डे के दिन अगर आप अपनी प्रेमिका को गिफ्ट देना चाहते हैं और अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि क्या गिफ्ट देना चाहिए तो आपको अपनी प्रेमिका को वैलेंटाइन डे के दिन ऐसा दिल को छू जाने वाला गिफ्ट देना चाहिए।


और जिस गिफ्ट को आपकी प्रेमिका हर वक्त अपने पास में रख सके और गिफ्ट ऐसा होना चाहिए जिसको देखकर आपकी प्रेमिका आपसे इंप्रेस भी हो जाए अर्थात आपकी प्रेमिका को आपके प्यार का एहसास भी हो जाए सबसे पहले आप अपनी प्रेमिका के लिए एक सुंदर घड़ी ले सकते हैं।


घड़ी आपकी प्रेमिका हर वक्त अपने पास में रखेगी अर्थात अपने हाथ में पहने गी तब जब जब वह समय देखेगी तब तब आपके प्यार की इसको याद आएगी और दूसरा आप अपनी प्रेमिका के लिए एक बहुत ही सुंदर रिंग ले सकते हैं और तीसरा आप अपनी प्रेमिका के लिए अपने द्वारा बनाई पेंटिंग दे सकते हैं।


और चौथा अपनी प्रेमिका को उसके सबसे पसंद की चीज आप दे सकते हैं इसे आपकी प्रेमिका आपसे बहुत ज्यादा खुश होंगी और गिफ्ट देने के साथ-साथ आप अपनी प्रेमिका को वैलेंटाइन डे के दिन अपने सच्चे हृदय से दिल से अपनी प्रेमिका को यह वादा करें आप उसके साथ सारी जिंदगी ही रहोगे सारी जिंदगी प्यार करोगे।

Valentine day Kya hota hai
Valentine-day-Kya-hota-hai

वेलेंटाइन डे की पूरी लिस्ट:-वैलेंटाइन डे हर साल फरवरी के महीने में आता है और यह 7 फरवरी को शुरू होता है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के दिन समाप्त होता है।


7 फरवरी Rose Day(प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को गुलाब फूल देते हैं)


8 फरवरी Propose Day(प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे से प्यार का इजहार करते हैं)


9 फरवरी Chocolate Day(प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को चॉकलेट देते हैं)


10 फरवरी Teddy Day(प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को टेडी बेयर देते हैं)


11 फरवरी Promise Day(प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे से वादा करते हैं)


12 फरवरी Hug Day(प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को गले लगाते हैं)


13 फरवरी Kiss Day(प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को चुम्मा देते हैं)


14 फरवरी Valentine day(प्रेमी और प्रेमिका का दिन प्रेम दिवस)


दोस्तों यह Valentine day Kya hota hai पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment