hindiallnews

lifestyle/myth news, lovelife news, tech news, lifestyle news, health news, all news, jokes, news, jobs news, health tips,

Friday, February 26, 2021

/ Love relationship meaning in hindi | रिलेशनशिप का अर्थ जाने | In a relationship meaning in hindi

Love relationship meaning in hindi | रिलेशनशिप का अर्थ जाने | In a relationship meaning in hindi

लव रिलेशनशिप

Love relationship meaning in hindi
Love-relationship-meaning-in-hindi
दोस्तों आज हम आपको लव रिलेशनशिप के बारे में बताएंगे और हम आपको बहुत ही आसान भाषा का प्रयोग करके हिंदी भाषा में लव रिलेशनशिप का क्या अर्थ होता है यह सब भी बताएंगे और किन-किन समय और कहां-कहां यह नागौर रिलेशनशिप बनते हैं इनके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे कृपया आप हमारे साथ बने रहे आपको Love relationship के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी कृपया अंत तक बनी रहे।


Love relationship meaning in hindi (लव रिलेशनशिप)

दोस्तों की यह लव रिलेशनशिप दोनों इंग्लिश भाषा के शब्दों में से हैं और अगर हम इन शब्दों का हिंदी भाषा में अनुवाद करते हैं तो लव का हिंदी में अर्थ होता है प्यार और रिलेशनशिप का हिंदी में अर्थ होता है रिश्ता और इन दोनों को हिंदी में प्यार का रिश्ता कहा जाता है आप हम आपको बहुत ही आसान भाषा में समझाने की कोशिश करेंगे जैसे मान लीजिए।

आप किसी से बेहद सच्चे दिल से प्यार करते हैं और वह प्रसन्न भी आपको सच्चे दिल से प्यार करता है आप दोनों एक दूसरे को प्यार करते हो और दोनों ने एक दूसरे को सच्चे प्यार का इजहार भी कर दिया है अब आप दोनों के बीच जो रिश्ता होगा वह प्यार का रिश्ता होगा इसी को लव रिलेशनशिप या हिंदी भाषा में प्यार का रिश्ता कहा जाता है।


I am in relationship meaning in hindi (लव रिलेशनशिप)

दोस्तों यह भी इंग्लिश भाषा के शब्द है और यह भी रिश्ते को ही दर्शाते हैं अगर हम इनका हिंदी भाषा में अर्थ निकालते हैं तो इन शब्दों का अर्थ होता है कि मैं रिलेशनशिप में हूं यह शब्द व्यक्ति तब इस्तेमाल करता है जब वह किसी को बताता है कि मैं रिलेशनशिप में हूं अर्थात हम आपको इसे एक उदाहरण के माध्यम से संभालने की कोशिश करते हैं।

जैसे मान लीजिए एक प्रेमी और प्रेमिका है दोनों एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में हैं और जब कोई तीसरा व्यक्ति पूछता है कि आप दोनों का रिश्ता क्या है तो यह दोनों का एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में हैं अर्थात इनका रिश्ता एक दूसरे के साथ प्यार का रिश्ता है।

दोनों एक दूसरे के साथ हैं रिलेशनशिप में हैं और इन शब्दों का प्रयोग तब और वह प्रेमी करते हैं जो की रिलेशनशिप में होते हैं और वह किसी तीसरे के पूछे जाने पर अपने रिलेशनशिप के बारे में बताते हैं कि मैं रिलेशनशिप में हूं उम्मीद करता हूं कि आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा।


In a relationship meaning in hindi (लव रिलेशनशिप)

दोस्तों यह भी इंग्लिश भाषा के शब्द और यह भी अपने रिश्ते को दर्शाते हैं और अगर हम इसका हिंदी भाषा में इन शब्दों का अनुवाद करते हैं तो हिंदी भाषा में इसका अर्थ होता है कि रिश्ते में हैं अर्थात दोनों में से कोई भी रिश्ता हो सकता है प्रेमी का रिश्ता हो सकता है जहां पति का हादसा हो सकता है और इन शब्दों का उपयोग तब किया जाता है।

जब कोई व्यक्ति किसी के साथ रिश्ते में बंधा हुआ होता है और वह उस रिश्ते के बारे में यह बताता है कि मैं इसके साथ मेरा यह रिश्ता है अर्थात मैं इसके साथ रिलेशनशिप में हूं या रिश्ते में हूं इन शब्दों का प्रयोग व्यक्ति अपने रिश्तो को वह बताने के माध्यम से ही करता है रिश्ते मैं यह बताने के लिए इसलिए इन शब्दों का ज्यादा प्रयोग किया जाता है।
Love relationship meaning in hindi
Love-relationship-meaning-in-hindi

Leven relationship meaning in Hindi (लव रिलेशनशिप)

दोस्तों अक्सर आपने लीव रिलेशनशिप के बारे में तो बहुत ही सुना होगा परंतु शायद आपको इसके बारे में जानकारी ना हो कि यह रिश्ता कौन सा रिश्ता होता है आप भी जाने के लिए बहुत उत्सुक होंगे परंतु आपको इस रिश्ते की हकीकत जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि ऐसा भी कोई रिश्ता होता है लिव रिलेशनशिप दोस्तों इंग्लिश भाषा के शब्द है और हम इनको हिंदी भाषा में अनुवाद करते हैं।

तो यह लीव रिलेशनशिप वो रिश्ता होता है जब दो लड़का और लड़की अर्थात प्रेमी और प्रेमिका दोनों एक दूसरे से शादी किए बिना ही एक दूसरे के साथ एक ही छत के नीचे पति और पत्नी वाली जिंदगी व्यतीत करते हैं उसी को लिव रिलेशनशिप कहा जाता है जी हां आपने सही सुना शादी किए बिना एक दूसरे के साथ पति पत्नी बन कर रहना ही लिव रिलेशनशिप होता है।


Relationship status meaning in hindi (लव रिलेशनशिप)

दोस्तों अब हम आपको रिलेशनशिप स्टेटस के बारे में बताने जा रहे हैं यह भी दोनों इंग्लिश भाषा के शब्दों में से लिए गए हैं जिनका अगर हम हिंदी भाषा में अनुवाद करेंगे तो हम आपको बता दें कि रिलेशनशिप का अर्थ होता है रिश्ता और स्टेटस का अर्थ होता है स्थिति और इन दोनों का अर्थ रिश्ते की स्थिति होता है।

अर्थात अपने रिश्ते की स्थिति रिलेशनशिप स्टेटस का अर्थ होता है और हम आपको बता दें कि रिलेशनशिप प्यार कहां रिश्ते को भी कहा जाता है और स्टेटस से रिश्ते की स्थिति के बारे में जानने के लिए ही प्रयोग में किया जाता है इससे रिश्ते की स्थिति जानने के माध्यम से ही इन शब्दों का प्रयोग किया जाता है।


Ultimate love meaning in Hindi (लव रिलेशनशिप)

दोस्तों यह भी प्यार को दर्शाने के माध्यम से इसका प्रयोग किया जाता है और यह दोनों भी इंग्लिश भाषा के शब्द है और जिसका अगर हम अपने हिंदी भाषा में अनुवाद करेंगे तो अल्टीमेट का हिंदी में अर्थ होता है परम और लव का हिंदी भाषा में अर्थ निकलता है प्यार और इन दोनों शब्दों को अगर हम मिला दे और इनका अर्थ निकालते हैं।

तो इन दोनों का अर्थ होता है परम प्रेम जिसको अगर हम हिंदी में इसका पूरा अर्थ निकाले तो होता है असली प्यार दोस्तों इसका अर्थ होता है असली सच्चा प्यार होता है यह प्यार दो सच्चे दिल से प्यार करने वाले ही समझ सकते हैं क्योंकि यह प्यार बहुत ही सच्चा और असली प्यार होता है।


Relation meaning in hindi (लव रिलेशनशिप)

दोस्तों आपने यह सब तो बहुत बार सुना होगा परंतु आपने यह नहीं पता हो कि इसका क्या अर्थ होता है तो आज हम आपको बता दें कि रिलेशन एक इंग्लिश भाषा के शब्द में से लिया गया है और जिसको अगर हम अपनी मातृभाषा हिंदी में अनुवाद करते हैं तो रिलेशन का अर्थ होता है रिश्ता रिश्ता कोई भी हो सकता है।

मम्मी का पापा का भाई का बहन का प्रेमी का पति का मामा का मम्मी का सभी रिश्ते रिलेशन होते हैं क्योंकि रिलेशन इंग्लिश भाषा का शब्द है तो हिंदी भाषा में इनको रिश्ता ही कहा जाता है लोग ज्यादा लेशन शब्द का इस्तेमाल करते हैं परंतु हिंदी भाषा में उसे रिश्ता ही कहा जाता है मै उम्मीद करता हूं आपको अब समझ आ गया होगा।
Love relationship meaning in hindi
Love-relationship-meaning-in-hindi

Explain love in one word in Hindi (लव रिलेशनशिप)

दोस्तों आज हम आपको प्यार के बारे में बताने वाले हैं प्यार शब्द बहुत छोटा है परंतु इसका अर्थ बहुत बड़ा होता है क्योंकि सच्चे प्यार की कोई सीमा नहीं होती है प्यार तो वह दरिया है जिसमें मतलबी व्यक्ति कभी भी उस दरिया में नहीं जा सकता है प्यार तो बिना किसी मतलब के होता है और प्यार को अगर हम एक ही शब्द में बताने की कोशिश करेंगे तो शायद ऐसा ना हो।

क्योंकि प्यार को बताने के लिए दुनिया के पूरे शब्द कम पड़ जाएंगे और सच्चे प्यार को तो वही समझ सकता है जिसने कभी किसी से सच्चे दिल से प्यार किया हो जिसने कभी किसी से प्यार नहीं किया वह सच्चे प्यार को कभी भी नहीं समझ सकता है तो एक शब्द में अगर मैं कहूं सच्चा प्यार क्या है तो सच्चा प्यार ही जिंदगी है।


Definition of love in one line Hindi (लव रिलेशनशिप)

दोस्तों आज हम आपको लव की डेफिनेशन वह भी सिर्फ एक लाइन में देने वाले हैं तो दोस्तों प्यार तो वह है जिसको समझो तो बहुत कुछ पर ना समझो तो कुछ भी नहीं अगर इस प्यार को सच्चे दिल से समझने की कोशिश करोगे तो प्यार से हसीन कोई और है ही नहीं है अगर आप सच्चे प्यार को नहीं समझते हैं तो वह आपके लिए फिजूल है।

आपके लिए कुछ भी नहीं है अर्थात प्यार को सच्चे दिल से समझो तो वह जन्नत है जिंदगी है परंतु अगर आपके दिल में किसी के प्रति प्यार नहीं है अर्थात आप प्यार को नहीं समझते हैं तो आपके लिए प्यार फिजूल है आपके लिए वह कुछ भी नहीं है इसलिए दोस्तों समझो तो प्यार बहुत कुछ है और ना समझो तो कुछ भी नहीं है।



दोस्तों यह Love relationship meaning in hindi पोस्ट अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और आप हमें फ़ॉलो करना बिलकुल ना भूलें आप हमें फ़ॉलो जरूर करें।Thanks!

No comments:

Post a Comment